Move to Jagran APP

चीन के खिलाफ भारत को मिली बड़ी कामयाबी, अमेरिका अौर जापान का मिला साथ

गुलाम कश्मीर में चीन की कनेक्टिविटी परियोजना का विरोध कर रहे भारत को एक बड़ी कामयाबी मिली है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Tue, 19 Sep 2017 06:24 AM (IST)Updated: Tue, 19 Sep 2017 11:27 AM (IST)
चीन के खिलाफ भारत को मिली बड़ी कामयाबी, अमेरिका अौर जापान का मिला साथ
चीन के खिलाफ भारत को मिली बड़ी कामयाबी, अमेरिका अौर जापान का मिला साथ

जयप्रकाश रंजन, नई दिल्ली। बेल्ट रोड इनिसिएटिव (बीआरआई) के तहत गुलाम कश्मीर में चीन की कनेक्टिविटी परियोजना का विरोध कर रहे भारत को एक बड़ी कामयाबी मिली है। अमेरिका और जापान दोनों ने इस मुद्दे पर भारत के पक्ष का समर्थन किया है।

loksabha election banner

सोमवार को न्यूयार्क में तीनों देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक मे चीन का नाम लिये बगैर कनेक्टिविटी (ढ़ांचागत) परियोजनाओं में दूसरे देशों की सार्वभौमिकता का आदर करने की बात कही गई है। डोकलाम विवाद के बाद यह दूसरा मौका है जब जापान और अमेरिका एक ऐसे मुद्दे पर भारत के साथ खड़े हुए हैं जो चीन के साथ जुड़ा हुआ है।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन और जापान के विदेश मंत्री टारो कोनो के साथ त्रिपक्षीय बैठक के बाद जारी बयान इस बात को बताता है कि उक्त तीनों देशों के बीच एक नया त्रिगुट तेजी से उभर रहा है। वैसे इन तीनों देशों के विदेश मंत्रियों की पहले भी बैठकें होती रही हैं लेकिन इस बार खास बात यह है कि चीन और उत्तर कोरिया इनके साझा एंजेडे में सबसे ऊपर है। तीनों विदेश मंत्रियों की बैठक के बाद एक बेहद संक्षिप्त विज्ञप्ति जारी की गई है लेकिन इनके तेवर को साफ करने में कोई कसर नहीं छोड़ी गई है। उक्त तीनों देशों ने दिखाने की कोशिश की है कि वे किसी भी देश की विस्तारवादी नीतियों या उत्तर कोरिया के तानाशाह के खतरनाक मंसूबों के खिलाफ एक साथ खड़े हैं।

 बयान में कहा गया है कि भारत, अमेरिका और जापान के बीच समुद्री आवागमन, कनेक्टिविटी से जुड़े सहयोग पर चर्चा हुई। इसमें साउथ चाइना सी का नाम नहीं लिया गया है लेकिन कहा गया है कि तीनों मंत्रियों ने अंतरराष्ट्रीय कानून व नियमों के मुताबिक हर देश के जहाज को आने जाने की स्वतंत्रता दिलाने पर बात की है। यही नहीं कनेक्टिविटी के मुद्दे पर साझा बयान में यह कहा गया है कि इस बारे में जो भी कोशिश शुरु हो उसे सर्वमान्य, प्रचलित व अंतरराष्ट्रीय नियम, विवेकपूर्ण वित्त व्यवस्था और दूसरे देशों की भौगोलिक अखंडता और सार्वभौमिकता का आदर करना चाहिए। उत्तर कोरिया की तरफ से हाल के दिनों में किये जा रहे हथियारों के परीक्षण का भारत ने भरपूर निंदा की है और कहा है कि यह पता लगाया जाना चाहिए कि उसे किन लोगों ने हथियार बनाने में मदद की है और उन्हें उत्तरादायी ठहराया जाना चाहिए।

कनेक्टिविटी मुद्दे पर भारत, अमेरिका और जापान के एक साथ आ जाने के बाद अब चीन के लिए गुलाम कश्मीर में बीआरआइ के तहत सड़क व रेलमार्ग का निर्माण करना और मुश्किल होगा। चीन इस मार्ग को पाकिस्तान के ग्वादर पोर्ट से जोड़ कर उसे आगे केंद्रीय एशियाई देशों से होते हुए यूरोप तक ले जाना चाहता है। भारत का कहना है कि यह उसकी भौगोलिक अखंडता का उल्लंघन करता है। इस मुद्दे पर अप्रैल, 2017 में जब चीन सरकार ने वैश्विक बैठक की तो भारत ने उसमें हिस्सा नहीं लिया। चीन वैसे भारत को इसमें शामिल होने के लिए लगातार आमंत्रित करता रहता है। लेकिन भारत पूरे कश्मीर को अपना एक अभिन्न हिस्सा मानता है इसलिए वह चीन की इस योजना के खिलाफ है।

यह भी पढें: UN महासभा के सत्र में शामिल होंने न्यूयार्क पहुंची सुषमा, जानें- क्या है भारत का एजेंडा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.