Move to Jagran APP

सोनिया गांधी से मिलीं सुषमा स्वराज, सर्जिकल स्ट्राइक की दी पूरी जानकारी

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने सर्जिकल स्ट्राइक को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिलीं और उन्हें पूरी जानकारी दी।

By Mohit TanwarEdited By: Published: Thu, 29 Sep 2016 01:34 PM (IST)Updated: Thu, 29 Sep 2016 06:25 PM (IST)
सोनिया गांधी से मिलीं सुषमा स्वराज, सर्जिकल स्ट्राइक की दी पूरी जानकारी

नई दिल्ली (जेएनएन)। सीमा पार जाकर भारतीय सेना की तरफ से की गई सफलतापूर्वक सर्जिकल स्ट्राइक के बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज गुरूवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिलीं। सुषमा ने सोनिया से मिलकर सेना द्वारा पीओके में की गई सर्जिकल स्ट्राइक से संबंधित विस्तृत जानकारी दी।

loksabha election banner

ऑल पार्टी मीटिंग के बाद कांग्रेस ने दी बधाई

उधर, सर्जिकल स्ट्राइक के बाद गुरूवार को गृह मंत्रालय की तरफ से सर्वदलीय बैठक गई। इस बैठक के बाद कांग्रेस ने सेना और सरकार को बधाई दी। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ सरकार और सेना के किसी भी तरह का हमारा पूरा समर्थन रहेगा।

उधर, भाजपा के वरिष्ठ नेता और केन्द्रीय मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा कि ऐसी खबर थी कि आतंकी भारत के कुछ शहर और महत्वपूर्ण जगहों पर हमले की योजना बना रहे हैं जिसके चलते ये कार्रवायी करनी पड़ी। नायडू ने कहा कि यह सर्जिकल स्ट्राइक पांच या छह जगहों को निशाना बनाकर किया गया था। इसमें भारत को किसी तरह का कोई नुकसान नहीं पहुंचा है।

भारतीय सेना की ओर से यह कार्रवाई उड़ी में भारतीय सुरक्षा बलों पर हुए आतंकी हमले के करीब 10 दिन बाद की गई है। 18 सितंबर को जम्मू-कश्मीर के उड़ी सेक्टर में हुए हमले में 18 भारतीय जवान मारे गए थे। इस ऑपरेशन के दौरान भारतीय सेना के स्पेशल कमांडो ने पाक सीमा में दो किमी भीतर जाकर कम से कम सात आतंकी ठिकानों को नष्ट किया।

1965 के जंग में कैसे हुई भारत की पाक पर शानदार जीत, देखें तस्वीरें

भारतीय सेना द्वारा अंजाम दिए गए अपनी तरह के पहले ऑपरेशन से तिलमिलाए पाकिस्तान ने कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर की है। पाकिस्तानी पीएम नवाज शरीफ ने पाकिस्तानी रेडियो पर कहा, 'हम इस हमले की निंदा करते हैं। शांति के लिए हमारी कोशिशों को हमारी कमजोरी नहीं समझा जाना चाहिए।' पाकिस्तानी इंटर-सर्विस पब्लिक रिलेशंस ने कहा है कि इस ऑपरेशन में पाक सेना के दो जवान मारे गए हैं।

जानिए, कैसे सेना ने PoK में जाकर सर्जिकल स्ट्राइक को दिया अंजाम

इधर, डीजीएमओ ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए इस ऑपरेशन की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस सर्जिकल स्ट्राइक में आतंकियों को भारी नुकसान हुआ है। डीजीएमओ रणवीर सिंह ने कहा कि भारत ने बीती रात पीओके में सर्जिकल स्ट्राइक किया। इस कार्रवाई को सेना के स्पेशल कंमाडो द्वारा अंजाम दिया गया जो बिना किसी नुकसान के वापस लौट आए।

Photos:सर्जिकल स्ट्राइक के बाद हुई सर्वदलीय बैठक, विपक्ष ने दी सरकार को बधाई

भारतीय सेना के ऑपरेशन पर बोले पाक पीएम नवाज शरीफ, हम अपनी रक्षा करने में सक्षम

इस ऑपरेशन के बाद एयरफोर्स और सेना को हाइ अलर्ट पर रखा गया है। पंजाब में सीमा से सटे गांवों को खाली कराया गया है। इस सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान की सीमा से सटे राज्य- गुजरात, राजस्थान और कश्मीर पर बीएसएफ को हाई अलर्ट पर रख दिया है। डीजीएमओ की तरफ से कहा गया कि कि भारतीय सेना की कार्रवाई में पाकिस्तान को बड़ा नुकसान पहुंचा है। इस पूरे ऑपरेशन की निगरानी रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर, एनएसए अजीत डोभाल और डीजीएमओ ने की थी। स्पेशल कंमाडो दो हेलीकॉप्टर से ऑपरेशन वाली जगह पर पहुंचे और उन्हें कवर देने के लिए भारतीय वायुसेना के विमान पूरी तरह तैयार थे। ऑपरेशन पर निगरानी रखने के लिए पर्रिकर और डोभाल ने कोस्टगार्ड के साथ रखा गया डिनर भी कैंसिल कर दिया था। राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री को भी इस सर्जिकल स्ट्राइक की जानकारी दी गयी।

सर्जिकल स्ट्राइक के बाद सीमा से सटे राज्यों में BSF हाई अलर्ट पर

आइजी बीएसएफ कश्मीर विकास चंद्रा ने कहा है कि कश्मीर घाटी में बीते दो महीनों में करीब ढाई दर्जन आतंकी नियंत्रण रेखा पार करने में कामयाब रहे हैं। यह पहला अवसर है जब किसी वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारी ने वादी में आतंकियों की सुरक्षित घुसपैठ की पुष्टि की हो। आइजी बीएसएफ ने कहा कि कश्मीर में आठ जुलाई को आतंकी बुरहान की मौत के बाद सीमा पार से 25-30 आतंकी घुसपैठ करने में सफल रहे हैं।

पाक के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक के बाद टूटा शेयर बाजार, सेंसेक्स 300 अंक नीचे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.