Move to Jagran APP

कश्मीर में दहशतगर्दी बर्दाश्त नहीं, लोकसभा में सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित

जम्मू कश्मीर के हालात पर चर्चा करने के लिए पीएम की अध्यक्षता में सर्वदलीय बैठक शुरू हो चुकी है। इससे पहले लोकसभा में इस मुद्दे पर सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित किया गया।

By Kamal VermaEdited By: Published: Fri, 12 Aug 2016 05:49 AM (IST)Updated: Fri, 12 Aug 2016 04:01 PM (IST)
कश्मीर में दहशतगर्दी बर्दाश्त नहीं, लोकसभा में सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित

जम्मू (जेएनएन)। कश्मीर के मुद्दे पर चर्चा के लिए संसद में सर्वदलीय बैठक जारी है। इस बैठक की अध्यक्षता पीएम मोदी कर रहे हैं। गृहमंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरूण जेटली व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और पूर्व पीएम मनमोहन सिंह बैठक में शामिल हैं। इससे पहले लोकसभा में एकसुर से सभी दलों ने कहा कि कश्मीर भारत का अखंड हिस्सा है। इस मामले में किसी भी तरह के दबाव को स्वीकार नहीं किया जाएगा।

loksabha election banner

लोकसभा में कश्मीर पर प्रस्ताव पारित

लोकसभा ने आज कश्मीर की स्थिति पर एक प्रस्ताव पारित किया और वहां लंबे समय से जारी कर्फ्यू, हिंसा तथा लोगों के मारे जाने पर गंभीर चिंता जताई गयी। सभी पार्टियों ने एकसुर में कहा कि भारत की एकता, अखंडता और राष्ट्रीय सुरक्षा पर कोई समझौता नहीं हो सकता। निचले सदन ने इस आशय का एक संकल्प सर्वसम्मति से पारित किया।

पाकिस्तान को गृहमंत्री का स्पष्ट संदेश, कश्मीर पर नहीं अब PoK पर होगी बात

लोकसभा अध्यक्ष ने पढ़ा संकल्प पत्र

लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने सदन में इस संकल्प को पढ़ा। इसमें कहा गया है.. ‘‘ यह सदन कश्मीर घाटी में लंबी अशांति, हिंसा एवं कफ्र्यू पर गहरी चिंता व्यक्त करता है। सदन बिगड़ती स्थिति के कारण लोगों की जान जाने और गंभीर रूप से घायल होने पर गहरा क्षोभ एवं चिंता जताता है। संकल्प के अनुसार, ‘‘ सदन का यह दृढ़ एवं सुविचारित मत है कि राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ कोई समझौता नहीं किया जा सकता तथा लोगों की कठिनाइयों को दूर करने के मकसद से शांति एवं व्यवस्था कायम करने के लिए फौरन कदम उठाये जाने की जरूरत है।

सदन जम्मू कश्मीर में समाज के सभी वर्गो से सामान्य स्थिति एवं सौहार्द बहाल करने के लिए गंभीर अपील करता है। प्रस्ताव में कहा गया कि सदन आम लोगों विशेषकर युवाओं में विश्वास बहाली के बारे में सर्वसम्मति से संकल्प करता है। इससे पहले, सदन में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्नजुन खड़गे ने कहा कि कश्मीर का मामला दिन पर दिन जटिल होता जा रहा है। हालात बिगड़ रहे हैं। हम अपील करते हैं कि सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव सदन में पारित किया जाना चाहिए ताकि जनता को मालूम हो कि कश्मीर के मसले पर पूरा सदन एकमत है।


राजनाथ के बाद सुषमा ने दी पाक को चेतावनी, आतंकवाद का महिमामंडन मंजूर नहीं

इस पर गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि जम्मू कश्मीर के विषय पर राज्यसभा में एक प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित किया गया है। वह इस सदन में भी ऐसा ही प्रस्ताव पारित करने पर सहमत हैं। इस दौरान तृणमूल कांग्रेस के सुदीप बंदोपाध्याय ने कहा कि एक सप्ताह में यह दूसरी बार है कि जब सर्वसम्मति से कोई कामकाज हुआ है।

सेटेलाइट फोन से कश्मीर में बात पर हरकत में आई सुरक्षा एजेंसियां


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.