Move to Jagran APP

संवाद कार्यक्रम में बोले राहुल-अखिलेश ठीक लड़का, मन का काम नहीं कर पाया

संवाद के दौरान राहुल गांधी ने सपा-बसपा पर सूबे का औद्योगिक विकास ठप होने का ठीकरा फोड़ा। वह बोले-अखिलेश ठीक लड़का है पर जो चाहा कर नहीं पाया।

By Nawal MishraEdited By: Published: Fri, 29 Jul 2016 09:36 PM (IST)Updated: Sat, 30 Jul 2016 11:56 AM (IST)
संवाद कार्यक्रम में बोले राहुल-अखिलेश ठीक लड़का, मन का काम नहीं कर पाया

लखनऊ (राज्य ब्यूरो)। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कार्यकर्ताओं से संवाद में सपा-बसपा पर सूबे का औद्योगिक विकास ठप होने का ठीकरा फोड़ा। वह यहां तक कह गए कि अखिलेश ठीक लड़का है, पर जो चाहा कर नहीं पाया। संवाद के दौरान राहुल की यूपी की सत्ता से दूरी की कसक साफ दिखी। उन्होंने कहा जनता ने युवा मुख्यमंत्री के लिए दिल खोलकर वोट किये, किंतु अखिलेश प्रभावी काम नहीं कर पाए।

loksabha election banner

तस्वीरों में देखें-उत्तर प्रदेश की राजधानी में घुमड़ती कांग्रेस

फैजाबाद के प्रदीप सिंह, कानपुर के अभिजीत सांगा व मेरठ के मनोज त्यागी के सवालों पर कहा कि पिछले 27 सालों की सरकारों ने प्रदेश के लिए कोई काम नहीं किया। गुंडागर्दी के माहौल में कोई व्यापारी क्यों आएगा? मायावती के राज में उद्यमियों के लिए माहौल ही नहीं बनता है। तब तो पहले हाथी को खाना खिलाओ, वरना उद्योग न लगाओ। 1989 में प्रदेश में जितनी बिजली बनती थी, उतनी ही आज भी बनती है। जब यूपी एक साथ खड़ा होगा, तभी विकास हो सकता है। फतेहपुर के अनिल सिंह, झांसी के भानु सहाय, सहारनपुर के हाजी वकार अहमद के सवालों पर राहुल ने कहा कि 27 साल से सत्ता के अलग-अलग साझीदार उत्तर प्रदेश को तोडऩे में लगे हैं। वे हिंदू-मुसलमान को लड़ाते हैं, पर यूपी की बात नहीं करते। कांग्रेस यूपी को नंबर-वन बनाना चाहती है और हम यह करके दिखाएंगे।

तस्वीरों में देखें-कांग्रेस उपाध्यक्ष का कार्यकर्ता संवाद

संघर्ष में जिनके कुर्ते फटेंगे टिकट मिलेगा

राहुल गांधी ने संवाद में साफ कहा कि जनता के लिए संघर्ष में जिनके कुर्ते फटेंगे, उन्हें ही पार्टी का टिकट मिलेगा। उन्होंने महिलाओं व युवाओं को प्राथमिकता देने की बात भी कही। प्रदेश भर के कार्यकर्ताओं से सवाल को लेकर लॉटरी की तरह कुछ पर्चियां निकाली गईं और फिर वे सवाल राहुल से पूछे गए। मीरजापुर के सतीश मिश्र ने पूछा कि दूसरे दलों ने अपने उम्मीदवार घोषित कर दिये हैं, कांग्रेस कब घोषित करेगी? राहुल ने जवाब दिया कि हम जल्दी से जल्दी प्रत्याशी चुनना चाहते हैं। युवाओं व महिलाओं को ज्यादा मौके मिलेंगे। हम दूसरी पार्टी से लोगों को लेने से इनकार नहीं कर रहे, पर वरीयता कांग्रेस कार्यकर्ता को ही मिलेगी।

यूपी उद्घोष में दिखा बदलती कांग्रेस का अक्स, सत्ता से दूरी पाटने की ललक

बुलंदशहर के सत्य प्रकाश शर्मा के सवाल के जवाब में बोले, जो लोग जमीन पर, जनता के बीच दिखेंगे, जिनके कुर्ते फटेंगे, पार्टी उन्हें टिकट देगी। हर नेता को महीने में 20 से 25 दिन जनता के बीच बिताने होंगे। महिला कांग्रेस नेता सुशीला गिरि ने बाहुबलियों के खिलाफ महिलाओं को टिकट देने की पैरवी की। राहुल ने कहा, कांग्रेस ने ही पंचायतों में महिलाओं को आरक्षण दिया और लोकसभा में भी महिलाओं को आरक्षण की कोशिश की। पार्टी में ज्यादा से ज्यादा महिलाएं आगे आएं, हम उन्हें ज्यादा टिकट भी देंगे।

राहुल ने किया उत्तर प्रदेश में हमारा सीएम हमारी सरकार का उद्घोष

गठबंधन जनता के साथ

संत कबीर नगर के परवेज खान के सवाल पर कहा कि हम अपनी सोच जनता को बताने में सफल हुए तो कांग्रेस को सरकार बनाने से कोई नहीं रोक सकता। बांदा के अखिलेश कुमार ने गठबंधन का विरोध किया, तो राहुल बोले हमारा गठबंधन प्रदेश की जनता के साथ है। भदोही के विकास यादव, लखनऊ के गौरव चौधरी व देवरिया के उमेश सिंह को आश्वस्त किया कि वह हर सप्ताह जनता से मिलेंगे। हर सीट से टिकट के दावेदार अधिक होंगे किन्तु जिन्हें टिकट नहीं मिलेगा, उन्हें पार्टी व सरकार में जगह मिलेगी।

सबसे पूछकर घोषणा पत्र

जौनपुर के वीरेंद्र पासी, मऊ के खालिद अंसारी, मुकेश चौधरी, बलिया के अजीत कुमार, लखीमपुर खीरी के मनीष सिंह, गोरखपुर के सलिल कुमार गिरि ने प्रदेश में सरकार बनाने की रणनीति पूछी तो राहुल ने बताया कि जनता से पूछ कर घोषणापत्र बनाया जाएगा। सभी वर्गों से पूछेंगे उन्हें सरकार से क्या चाहिए। घोषणा पत्र बंद कमरे में नहीं बनाया जाएगा। बुनकरों को सभी सुविधाएं दी जाएंगी।

युवा संग अनुभव जरूरी

चंदौली के दयाशंकर सिंह ने शीला दीक्षित को मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार बनाए जाने पर उनकी अधिक उम्र को लेकर सवाल किया तो राहुल ने कहा कि शीला ने दिल्ली को बदल दिया। वहां की जनता आज उन्हें याद कर अपनी गलती मान रहे हैं। उन्हें लगता है कि पहले काम होता था, अब ड्रामा होता है। युवा ऊर्जा के साथ अनुभव जरूरी है उन्नाव की पूजा सिंह ने संसाधनों पर सवाल उठाए तो कहा कांग्रेस के पास मोदी जितना पैसा नहीं है, फिर भी ब्लाक, जिला व प्रदेश स्तर तक पार्टी मजबूत होगी।

गुटबाजी करने वाले बाहर होंगे

चित्रकूट के भरत विशाल शुक्ला ने प्रदेश में कांग्रेस की दुर्दशा के लिए पार्टी में गुटबाजी को बड़ा कारण बताने के साथ उसे बंद करने का उपाय पूछा। राहुल ने कहा गुटबाजी को अनुशासन से बंद कर सकते हैं। बरेली के ओम चौधरी के सवाल पर उन्होंने कहा कि यूथ कांग्रेस व एनएसयूआइ में चुनाव के रास्ते प्रवेश खोलने पर नए लोग आए हैं। इस प्रक्रिया में और सुधार किया जाएगा। इलाहाबाद के अनिल द्विवेदी से कहा कि दिल्ली के एसी ऑफिस में बैठकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं की बुराई करने वालों की बात न सुनें।

पहले जमीन छीनी, अब थाली से दाल

राहुल का आरोप है कि केंद्र सरकार ने पहले उद्योगपतियों के लिए जनता की जमीन छीनी अब थाली से दाल छीनी जा रही है। यहां कार्यकर्ताओं संग 'अरहर मोदी' का नारा दोहराते हुए उन्होंने महंगाई के खिलाफ राष्ट्रव्यापी आंदोलन का एलान किया।राहुल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीन-चार उद्योगपतियों के लिए काम करने का आरोप लगाया। बोले, हमने मोदीजी की सरकार को सूट-बूट की सरकार कहा, तो उन्हें चोट लगी लेकिन सच यही है। बुलंदशहर के सुभाष शर्मा ने सुझाव दिया कि भाजपा ने झूठे सपने दिखाकर सरकार बनाई है, उसके खिलाफ आंदोलन करना चाहिए। इस पर राहुल ने कहा कि संसद में उन्होंने यह सवाल पूछा था। किसान से सरकार 50 रुपये में दाल खरीदती है, वही दाल किसान को 200 रुपये में मिलती है। कांग्रेस सरकार के समय किसान से 45 रुपये में खरीदी दाल बाजार में 75 रुपये किलो ही मिलती थी। तब 30 रुपये का फर्क अब 150 में कैसे बदल गया। यह पैसा कहां जा रहा है। दरअसल मोदी जी ने पहले जमीन छीनी, अब दाल छीन रहे हैं।

माफ कराएंगे किसानों का कर्ज

फतेहपुर की उर्मिला सोनकर ने बुंदेलखंड के किसानों द्वारा कर्ज से परेशान होकर आत्महत्या का मुद्दा उठाया तो राहुल ने कहा कि कांग्र्रेस आंदोलन कर किसानों का कर्ज माफ कराएगी। केंद्र में कांग्र्रेस की सरकार के दौरान किसानों का 70 हजार करोड़ रुपये कर्ज माफ किया था, तो संसद में भाजपा नेताओं ने सवाल खड़े किये थे। अब भाजपा सरकार ने चुपके से पूंजीपतियों का 52 हजार करोड़ रुपया माफ कर दिया। माल्या मोदी भाग गया और अरहर मोदी छाया है। पेट्रोल सस्ता होने से केंद्र के पास दो लाख करोड़ रुपये पड़े हैं। दिल्ली कूच कर उससे किसानों का कर्ज माफ कराएंगे।

झूठ की राजनीति नहीं करते

शाहजहांपुर के कौशल के सवाल पर राहुल ने कहा कि कांग्रेस आरएसएस, बसपा या सपा की तरह झूठ की राजनीति नहीं करती। पिछले चुनाव में बुलेट ट्रेन के वादे का जिक्र करते हुए कहा कि देश का कुल रेल बजट 1,40,000 करोड़ रुपये है और बुलेट ट्रेन एक लाख करोड़ रुपये में चलेगी। यह कैसे उचित है। इसी तरह सफाई अभियान की झाड़ू उठाई किन्तु सफाई नहीं हुई। फिर मेक इन इंडिया के नाम से नया जुमला निकाला गया।

हर जगह दलितों के साथ

गाजीपुर के आनंद राय, संत कबीर नगर के अशोक आर्या ने दलित उत्पीडऩ पर प्रभावी आवाज उठाने की बात कही तो राहुल ने कहा पूरे देश में कमजोरों को दबाया जा रहा है। कुछ माह पहले हैदराबाद में मोदी की सरकार ने रोहित वेमुला को कुचल कर मारा था। वह आत्महत्या नहीं थी, हत्या थी। गुजरात में भी दलितों को मारा पीटा गया।

मनरेगा-आरटीआइ की रक्षा करें

ललितपुर के जगदीश राय ने केंद्र में मोदी सरकार आने के बाद मनरेगा के भुगतान न होने का सवाल उठाया तो राहुल ने कहा कि यहीं कांग्रेसियों और मोदी में अंतर है। हम गरीब से शुरू करते हैं, वे सबसे अमीर से शुरू करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.