Move to Jagran APP

रिलायंस Jio से छेड़ी एयरटेल ने खुली जंग, देशभर में फ्री रोमिंग का किया ऐलान

एयरटेल ने आधिकारिक तौर पर रोमिंग फ्री कर दी है| अब एयरटेल यूजर्स को रोमिंग में इनकमिंग कॉल्स, एसएमएस और डाटा पर कोई चार्ज नहीं देना होगा| इसके साथ ही रोमिंग के समय आउटगोइंग कॉल्स पर भी कोई प्रीमियम शुल्क नहीं लगेगा

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Mon, 27 Feb 2017 05:00 PM (IST)Updated: Mon, 27 Feb 2017 05:02 PM (IST)
रिलायंस Jio से छेड़ी एयरटेल ने खुली जंग, देशभर में फ्री रोमिंग का किया ऐलान
रिलायंस Jio से छेड़ी एयरटेल ने खुली जंग, देशभर में फ्री रोमिंग का किया ऐलान

नई दिल्ली| रिलायंस जियो का हैप्पी न्यू ईयर ऑफर तो 31 मार्च को खत्म होने वाला है, लेकिन कंपनी अपने यूजर्स को अभी भी सबसे कम टैरिफ देने में पीछे नहीं रही| इसी प्रतिस्पर्धा के चलते अब तक अन्य टेलीकॉम कंपनियों ने कई सस्ते प्लान लॉन्च किये| इसी क्रम में सुबह से खबर थी की देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी एयरटेल देश में रोमिंग चार्जेज खत्म करने पर विचार कर रही है| अब खबर आयी है की एयरटेल ने आधिकारिक तौर पर रोमिंग फ्री कर दी है| अब एयरटेल यूजर्स को रोमिंग में इनकमिंग कॉल्स, एसएमएस और डाटा पर कोई चार्ज नहीं देना होगा| इसके साथ ही रोमिंग के समय आउटगोइंग कॉल्स पर भी कोई प्रीमियम शुल्क नहीं लगेगा|

loksabha election banner

इससे पहले मार्किट में यही खबर थी की, 'कंपनी अब इनकमिंग कॉल्स, मेसेज पर रोमिंग चार्जेज को पूरी तरह खत्म करने पर विचार कर रही है। इसके अलावा आउटगोइंग कॉल्स पर भी कोई प्रीमियम चार्ज नहीं किया जाएगा।' इसके अलावा नेशनल रोमिंग अडिशनल डाटा चार्जेज भी नहीं लागू होंगे। यही नहीं कंपनी ओवरसीज ट्रैवल करने वाले लोगों के लिए ऐक्टिवेशन ऐंड बिलिंग की प्रक्रिया को भी आसान करने की तैयारी कर रही है। कंपनी का मानना है कि इससे फॉरन ट्रैवल करने वाले लोगों के बीच उसके इंटरनेशनल रोमिंग पैक्स का यूज बढ़ेगा।

जियो के प्राइम मेम्बरशिप प्लान लॉन्च करने के बाद अन्य टेलीकॉम कंपनियों के लिए खतरा बढ़ गया है| ऐसा माना जा रहा है कि जियो का यह प्लान देश की तीन दिग्गज टेलिकॉम कंपनियों भारती एयरटेल, वोडाफोन और आईडिया सेल्यूलर समेत मार्किट के प्रीमियम सब्सक्राइबर्स को आकर्षित कर सकता है। एक्सपर्ट की मानें तो, यह ऑफर दिग्गज कंपनियों के 8 से 10 फीसदी प्रीमियम ग्राहक अपनी तरफ खींच सकता है। अगर आंकड़ों पर गौर किया जाए तो 35 करोड़ डाटा सब्सक्राइबर्स में से 10 करोड़ ग्राहक प्रीमियम है। ये यूजर्स औसतन 600 रुपये प्रति महीना खर्च करते हैं| शायद इसी का नतीजा है की सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने ग्राहकों को अधिक-से-अधिक सेवाएं देकर खुश करने की होड़ में लगे हैं| माना जा रहा है कि एयरटेल की ओर से रोमिंग चार्जेज खत्म करने पर उसके रेवेन्यू शेयर में 3 से 4.5 पर्सेंट तक की कमी आने की संभावना है। हालांकि नई कंपनियों के समक्ष रिलायंस जियो से मुकाबले के लिए बेहद कम अवसर हैं।

यह भी पढ़ें, 

नोकिया वापस ले आया 3310 एक नए अवतार में, 10 गुना अधिक है बैटरी लाइफ, जाने क्या है नया

ZTE ने लॉन्च किया दुनिया का पहला 5जी स्मार्टफोन, 4जी सर्विस से 10 गुना होगा बेहतर

ये हैं टॉप बेस्ट स्मार्टफोन्स, बैटरी समेत शानदार हैं अन्य स्पेसिफिकेशन्स, कीमत 8000 रुपये से भी कम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.