PreviousNext

ऑपरेशन के लिए हर वक्‍त तैयार रहें जवान, एयर चीफ ने लिखा पत्र

Publish Date:Sat, 20 May 2017 02:39 PM (IST) | Updated Date:Sat, 20 May 2017 02:49 PM (IST)
ऑपरेशन के लिए हर वक्‍त तैयार रहें जवान, एयर चीफ ने लिखा पत्रऑपरेशन के लिए हर वक्‍त तैयार रहें जवान, एयर चीफ ने लिखा पत्र
वायुसेना प्रमुख ने 12,000 जवानों को व्‍यक्‍तिगत तौर पर पत्र लिखकर हर वक्‍त तैयार रहने का संदेश भिजवाया है।

नई दिल्‍ली (जेएनएन)। वायुसेना के प्रत्‍येक जवान को एयरचीफ मार्शल बीएस धनोआ ने व्‍यक्‍तिगत तौर पर पत्र लिखा है जिसमें यह संदेश दिया है कि ‘काफी छोटे नोटिस पर ऑपरेशन के लिए जवान तैयार रहें, उन्‍हें कभी भी बुलाया जा सकता है।‘

संसाधनों की कमी का भी संकेत

यह पत्र 30 मार्च को लिखा गया जिसमें सेना प्रमुख ने वायुसेना के पास संसाधनों की कमी का भी संकेत दिया है। इंडियन एक्‍सप्रेस के अनुसार, इन पत्र में वायुसेना के कैंप में पक्षपात और यौन शोषण के भी मुद्दे शामिल हैं।

पहली बार किसी चीफ ने लिखा पत्र

वायुसेना में चीफ का पदभार संभालने के तीन माह बाद धनोआ ने फोर्स के 12,000 जवानों को पत्र लिखा। यह पहली बार है जब किसी वायुसेना प्रमुख ने सभी जवानों को व्‍यक्‍तिगत तौर पर पत्र लिखा है। हालांकि दो आर्मी चीफ के. एम. करिअप्‍पा ने 1 मई 1950 और जनरल के. सुंदरजी ने 1 फरवरी 1986 को इस तरह का कदम उठाया था।

खतरे के प्रति चेतावनी

पत्र में कहा गया है, ‘वर्तमान परिदृश्‍य को देखते हुए यह कदम उठाया गया है।‘ उन्होंने भारत के आसपास बढ़ते खतरे के प्रति सतर्क करते हुए कहा है कि प्रत्‍येक जवान को हर वक्त तैयार रहना है, उन्‍हें काफी कम समय की नोटिस पर बुलाया जा सकता है। इसके लिए उन्‍होंने प्रशिक्षण की जरूरत का भी उललेख किया है।

नए तकनीकों से हो अपडेट

हाल में पाकिस्तान द्वारा किए जा रहे सीजफायर उल्लंघन और जम्मू-कश्मीर में सेना के कैंपों में किए जा रहे हमलों की ओर संकेत करते हुए उन्‍होंने यह बात कही है। वायु सेना प्रमुख ने सेना के पास संसाधनों की कमी का जिक्र करते हुए बताया कि वायु सेना को 42 स्क्वाड्रंस फाइटर प्लेन रखना है जो कि अभी 33 हैं। उन्होंने आगे लिखा है- हमें खुद को नए तकनीकों से अपडेट रखना है।

पक्षपातपूर्ण रवैया बर्दाश्‍त नहीं

साथ ही धनोआ ने प्रमोशन और असाइनमेंट को लेकर किए जा रहे पक्षपात के बारे में भी पत्र में लिखा है। उन्होंने कहा कि अब हर एयरफोर्स स्टेशन को उनके ऑपरेशन के आधार पर आंका जाएगा। पत्र के जरिए उन्‍होंने जवानों को यह भी याद दिलाया कि पिछले दिनों कई मौकों पर गैर पेशेवर रुख के कारण वायुसेना पर धब्‍बा लग गया है। उन्‍होंने आगे कहा कि प्रमुख असाइनमेंट व प्रमोशन के दौरान जवानों के चुनाव में पक्षपातपूर्ण रवैया भी देखने को मिला है। जिसे हम बर्दाश्‍त नहीं कर सकते। इस बारे में पूछे जाने पर वायुसेना के प्रवक्‍ता ने आंतरिक मामला बताते हुए कमेंट से इंकार कर दिया। 

यह भी पढ़ें: जेटली बोले, वायुसेना के आधुनिकीकरण की प्रक्रिया होगी तेज

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Air Chief B S Dhanoa writes to each officer and says Be ready for operations(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

न्यूक्लियर रिएक्टर से बिजली उत्पादन के मामले में भारत में स्थिति जस की तसमोहन भागवत ने किया मंथन
यह भी देखें