Move to Jagran APP

यूपी: आधी रात में किया चर्च पर हमला, मदर मेरी की मूर्ति तहस-नहस

आगरा में ईसाई समाज के प्रमुख चर्च पर बुधवार को देर रात हमला बोला गया। चर्च परिसर में लगी चाइल्ड जीसस, माता वेलिंकिनी की मूर्तियां चकनाचूर कर दीं। इसके साथ ही मुख्य प्रवेश द्वार के बाहर लगी माता मरियम की फाइबर की मूर्ति शीशे से तोड़कर फर्श पर पटक दी।

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Published: Thu, 16 Apr 2015 11:26 AM (IST)Updated: Thu, 16 Apr 2015 03:20 PM (IST)
यूपी: आधी रात में किया चर्च पर हमला, मदर मेरी की मूर्ति तहस-नहस

आगरा। आगरा में ईसाई समाज के प्रमुख चर्च पर बुधवार को देर रात हमला बोला गया। चर्च परिसर में लगी चाइल्ड जीसस, माता वेलिंकिनी की मूर्तियां चकनाचूर कर दीं। इसके साथ ही मुख्य प्रवेश द्वार के बाहर लगी माता मरियम की फाइबर की मूर्ति शीशे से तोड़कर फर्श पर पटक दी। इनके हाथ में चाइल्ड जीसस की गर्दन थमा दी।

loksabha election banner

चर्च परिसर में गंदगी भी फेंकी गई। दुस्साहसिक और घिनौनी हरकत से ईसाई समाज में जोरदार आक्रोश है। मौके पर पहुंचे पुलिस अधिकारियों को उन्होंने घटना के खुलासे के लिए चौबीस घंटे का समय दिया है।

यह भी पढ़ें- असामाजिक तत्वों ने तोड़ा चर्च का पत्थर
प्रतापपुरा चौराहे के पास कैथलिक ईसाई समाज का 92 साल पुराना सेंट मैरीज चर्च है। बुधवार को देर रात चर्च में करीब दर्जन भर लोगों ने हमला बोल दिया। चर्च की बाउंड्रीवाल से कूदकर परिसर में अंदर घुसे दुस्साहसी लोगों ने घिनौनी हरकत की। चर्च के मुख्य प्रवेश द्वार पर शीशे में लगी चाइल्ड जीसस और माता वेलिंकिनी की मूर्तियों को निकाला।

इसके बाद इन्हें ईंटों से चकनाचूर कर दिया। चाइल्ड जीसस की गर्दन को अलग निकालने के बाद चर्च मुख्य प्रवेश द्वार के सामने शीशे तोड़कर माता मरियम की फाइबर की बड़ी मूर्ति को निकाल लिया। चाइल्ड जीसस की गर्दन माता मरियम के हाथ में थमा दी और माता के गले में श्वान को बांधने वाले पट्टे और चेन को बांध दिया। इसके बाद अराजक तत्वों ने इसके बाद मुख्य प्रवेश द्वार के दाहिनी ओर शीशे में लगी माता मरियम की मूर्ति का शीशा तोड़ा। इसके बाद चर्च में खड़ी कार के शीशे तोड़ डाले।

यह भी पढ़ें- सुलझ गया कैमरी गांव का चर्च विवाद

रात करीब साढ़े तीन बजे चर्च परिसर में ठहरे फादर मून लाजरस ने कार के सेंट्रल लॉक के अलार्म की आवाज सुनी तो वे बाहर निकले। कई अन्य फादर भी उनके साथ बाहर निकले। उन्होंने देखा तो कुछ युवक बाउंड्री से कूदकर भाग रहे थे। इसके बाद पूरे मामले की जानकारी हुई। एसएसपी राजेश डी मोदक समेत तमाम अधिकारी मौके पर पहुंच गए और घटना की जानकारी ली।

घटना के बाद ईसाई समाज के धर्मगुरू वहां पहुंच गए। आर्च बिशप डॉ. अल्बर्ट डिसूजा, फादर पॉल तानिकल समेत अन्य वहां पहुंचे। प्रार्थना सभा के बाद धर्मगुरुओं की बैठक हुई। इसके बाद पुलिस को खुलासे के लिए 24 घंटे का अल्टीमेटम दे दिया। एसपी सिटी समीर सौरभ ने कहा है कि इस मामले में केस दर्ज कर लिया गया है और जांच की जा रही है।

यह भी पढ़ें- चर्च मामला : राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग पहुंचा हिसार चर्च विवाद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.