Move to Jagran APP

'पद्मावती' विवाद के बाद चित्तौड़ का इतिहास बदलने की तैयारी

चित्तौड़ के सांसद सीपी जोशी का दावा है कि करीब साढ़े पांच करोड़ रुपये की लागत से नया शो तैयार कराया जाएगा।

By Gunateet OjhaEdited By: Published: Thu, 23 Nov 2017 10:45 PM (IST)Updated: Thu, 23 Nov 2017 10:45 PM (IST)
'पद्मावती' विवाद के बाद चित्तौड़ का इतिहास बदलने की तैयारी
'पद्मावती' विवाद के बाद चित्तौड़ का इतिहास बदलने की तैयारी

जागरण संवाददाता, जयपुर : संजय लीला भंसाली की फिल्म पद्मावती पर उठे विवाद के बाद अब चित्तौड़ दुर्ग में पिछले एक दशक से चल रहे लाइट एंड साउंड शो में बदलाव की तैयारी है। शो से रानी पद्मावती को कांच में अलाउद्दीन खिलजी को दिखने का अंश हटाया जाएगा। चित्तौड़ के सांसद सीपी जोशी का दावा है कि करीब साढ़े पांच करोड़ रुपये की लागत से नया शो तैयार कराया जाएगा।

loksabha election banner

इसी तरह भारतीय पुरात्तव एवं सर्वेक्षण विभाग (एएसआइ) की ओर से लगाए गए उस पुराने शिलालेख को भी हटाया जाएगा, जिसमें रानी पद्मावती को अलाउद्दीन खिलजी द्वारा कांच में देखने की बात लिखी गई है। केंद्रीय गृह मंत्री व केंद्रीय पर्यटन मंत्री के साथ ही राजस्थान की मुख्यमंत्री ने भी पुराने शो व शिलालेख को हटाकर नया रूप देने की हामी भरी है।

इधर, राजपूत समाज की संस्था राष्ट्रीय करणी सेना के अध्यक्ष सुखदेव ¨सह गोगामेड़ी ने पद्मावती महल को राजपूत समाज को सौंपने की मांग की है, ताकि यहां भव्य मंदिर बनाया जा सके। जौहर उत्सव समिति के पदाधिकारियों का कहना है कि राजस्थान सरकार के माध्यम से यह प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा जाएगा।

भंसाली, दीपिका सहित 11 के खिलाफ अदालत पहुंचा मामला

पद्मावती फिल्म में मुख्य किरदार निभा रहीं अभिनेत्री दीपिका पादुकोण, अल्लाउद्दीन खिलजी की भूमिका निभा रहे अभिनेता रणवीर ¨सह, राणा रतन ¨सह का किरदार निभा रहे शाहिद कपूर सहित 11 लोगों के खिलाफ कोर्ट में दायर परिवाद को स्वीकार कर लिया गया है। जयपुर एसीजेएम कोर्ट-16 में दुर्गापुरा निवासी भवानी शंकर शर्मा की ओर से परिवाद दायर किया गया था। जांच सदर पुलिस थाने को सौंपी गई है। मजिस्ट्रेट ने अगली सुनवाई 27 नवंबर को करने के निर्देश दिए।

पद्मावती महल और जौहर स्थल पर बढ़े पर्यटक

पद्मावती फिल्म के विवाद ने राजस्थान के मेवाड़ अंचल की अर्थव्यवस्था को ऊंचाई दी है। मेवाड़ टूरिस्ट सर्किट में पर्यटकों की संख्या अचानक बढ़ गई है। पिछले वर्ष तक उदयपुर पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र हुआ करता था, लेकिन अब सबसे अधिक भीड़ चित्तौड़ में लग रही है। पर्यटन एवं पुरातत्व विभाग के अधिकारियों का कहना है कि आगामी तीन माह तक होटलों में एडवांस बु¨कग हो चुकी है। इतनी बड़ी संख्या में पर्यटक चित्तौड़ कभी नहीं आए। राज्य की पर्यटन मंत्री कृष्णेंद्र कौर दीपा का कहना है कि पिछले 15 से 20 दिन में अचानक पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। पर्यटक पद्मावती महल, जौहर स्थल और पद्मावती मंदिर देखने को लेकर उत्सुक नजर आ रहे हैं। राज्य पुरात्तव विभाग के निदेशक ह्देश शर्मा का कहना है कि इस सीजन में पर्यटकों की संख्या में 10 से 17 फीसद तक बढ़ोतरी हुई है। चित्तौड़ में पर्यटकों की संख्या में करीब 25 फीसद की बढ़ोत्तरी हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.