Move to Jagran APP

भारत, पाक अौर अफगानिस्तान में हादसे व हमले में 165 की मौत

भारत, पाक, अफगानिस्तान में हादसे व हमला में 165 की मौत हो गई। पाक में पलटे टैंकर का पेट्रोल लूटने पहुंचे 149 लोग जिंदा जल गए। जम्मू-कश्मीर में स्की-रिसॉर्ट में रविवार को बड़ा हादसा हो गया, जिससे 7 लोगों की मौत हो गई।

By Tilak RajEdited By: Published: Mon, 26 Jun 2017 09:17 AM (IST)Updated: Mon, 26 Jun 2017 09:48 AM (IST)
भारत, पाक अौर अफगानिस्तान में हादसे व हमले में 165 की मौत
भारत, पाक अौर अफगानिस्तान में हादसे व हमले में 165 की मौत

लाहौर/काबुल/श्रीनगर, एजेंसी। रविवार को पाकिस्तान व भारत के जम्मू-कश्मीर में ईद से पहले दो हादसे व अफगानिस्तान में एक आतंकी हमले में 165 लोगों की मौत हो गई। सबसे बड़ा हादसा पाकिस्‍तान के पंजाब प्रांत में तेल टैंकर पलटने व उसमें धमाके से हुआ। टैंकर पलटते ही वहां उसे लूटने के लिए भी़ड़ उमड़ पड़ी। इसी दौरान सिगरेट जलाए जाने से जोरदार धमाका और 149 लोग जिंदा जल गए। 117 अन्य घायल हुए हैं। उनमें 40 की हालत गंभीर है। वहां से गुजर रही छह कारें व 12 मोटरसाइकिल जलकर खाक हो गई। इधर कश्मीर के पुलवामा जिल के गुलमर्ग में रोपवे हादसे में 6 लोगों की मौत हो गई, जबकि अफगानिस्तान में भारत द्वारा बनाए गए सलमा बांध के पास धमाके में 10 पुलिसकर्मियों की मौत हो गई।

loksabha election banner

टैंकर में था 50 हजार लीटर पेट्रोल
टैंकर में आग व धमाके की दिल दहला देने वाली पाक के पंजाब प्रांत के बहावलपुर जिले में हाईवे पर हुई। कराची से लाहौर जाते समय ड्राइवर ने नियंत्रण खो दिया, जिसके चलते टैंकर पलट गया। उसमें 50 हजार लीटर पेट्रोल था। उससे रिस रहे पेट्रोल को लूटने के लिए लोग उमड़ पड़े। वे उसे जारों व बोतलों में भरने लगे। तभी किसी ने सिगरेट जलाई और तेल में आग लग गई। आग में कुछ लोग इतने बुरे तरह जल गए हैं कि उनकी पहचान के लिए डीएनए टेस्ट करना होगा। मृतकों में कई बच्चे और महिलाएं हैं। प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने घटना पर दुख जताया है। राहत व बचाव कार्य में फायर ब्रिगेड व पुलिस के अलावा सेना भी लगाई गई। घायलों को सैन्य हेलिकॉप्टरों से अस्पताल भेजा गया।

गुलमर्ग के स्की-रिसॉर्ट में रोपवे पर गिरा पेड़
जम्मू-कश्मीर के बारामुला जिले में प्रमुख पर्यटन स्थल गुलमर्ग के मशहूर स्की-रिसॉर्ट में रविवार को बड़ा हादसा हो गया। रोपवे पर एक बड़ा पेड़ आ गिरा। केबल कार सैकड़ों मीटर नीचे जमीन पर आ गिरी, जिससे 7 लोगों की मौत हो गई। इनमें से चार दिल्ली के एक ही परिवार के लोग थे। मृतकों में तीन स्थानीय हैं। एक पुलिस अधिकारी के मुताबिक, तेज हवाओं के कारण गुलमर्ग गोंडोला के रोपवे पर यह हादसा हुआ। दिल्ली के चार मृतक एक ही परिवार के रोपवे हादसे में मारे गए चार लोग दिल्ली के शालीमार बाग के एक ही परिवार के हैं। इनकी पहचान जयंत अंद्रासकर, उनकी पत्नी मानशिया अंद्रासकर और उनकी दो बेटियों अनघा और जावी के रूप में हुई है। अन्य दो मृतकों की पहचान चोंटी पत्री बाबरेशी निवासी मुख्तार अहमद और जावेद अहमह खांडे के रूप में हुई है। समझा जाता है कि दोनों टूरिस्ट गाइड हैं।

सलमा बांध के पास हमला
अफगानिस्तान के हेरात प्रांत में तालिबान के आतंकियों ने एक जांच चौकी पर हमला कर दिया, जिसमें 10 पुलिसकर्मियों की मौत हो गई और चार अन्य लोग घायल हो गए। हमला चाश्त जिले के सलमा बांध के पास बनी जांच चौकी के पास हुआ। हमले में चार आतंकी भी मारे गए। यह बांध भारत द्वारा बनाया गया था। इसे भारत और अफगानिस्तान की दोस्ती का प्रतीक माना जाता है।

इसे भी पढ़ें: गुलमर्ग में केबल कार हादसे से पहले जयंत ने कहा था, यात्रा की तस्वीरें साझा करूंगा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.