Move to Jagran APP

ITR फाइलिंग: 3 दिन बाकी, आयकर सेतु एप से समझें टैक्स की प्रक्रिया

आयकर सेतु एप एंड्रायड 4.1 जेली बीन ऑपरेटिंग सिस्टम और इसके ऊपर के वर्जन पर काम करता है

By Joyeeta BhattacharyaEdited By: Published: Thu, 27 Jul 2017 04:33 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jul 2017 08:19 AM (IST)
ITR फाइलिंग: 3 दिन बाकी, आयकर सेतु एप से समझें टैक्स की प्रक्रिया
ITR फाइलिंग: 3 दिन बाकी, आयकर सेतु एप से समझें टैक्स की प्रक्रिया

नई दिल्ली (जेएनएन)। इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की अंतिम तारीख 31 जुलाई 2017 है। अगर कोई करदाता किसी कारण इस तारीख तक ऐसा नहीं कर पाता है तो उसे परेशान होने की जरूरत नहीं है। अधिकांश लोग टैक्स भरने के सही तरीके न जानने के कारण टैक्स फाइल नहीं कर पाते हैं। ऐसे में हम अपनी टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए चार्टर्ड एकाउंटेंट्स या एजेंट का सहारा लेते है। इसी को ध्यान में रखते हुए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने इन सभी समस्याओं का समाधान करने के लिए आयकर सेतु एप लॉन्च किया है। यह एप यूजर्स को टैक्स सिस्टम को समझने में मदद करेगा।

loksabha election banner

आयकर सेतु नाम से ही मालूम पड़ता है कि इस एप के माध्यम से आप आयकर भर सकते हैं। इस एप की मदद से घर बैठे टैक्स का भुगतान, पैन कार्ड के लिए आवेदन, पैन को आधार से लिंक करना और TDS की जानकारी मिलेगी। इस एप का साइज 3.5 MB है। इस एप को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा यूजर्स इस एप के लिंक को पाने के लिए 7306525252 नंबर पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं। यह एंड्रायड 4.1 जेली बीन ऑपरेटिंग सिस्टम और इसके ऊपर के वर्जन पर काम करेगा। आइए जानते क्या खास है इस एप में।

आयकर सेतु एप: यूजर इंटरफेस

इस एप का इंटरफेस बाकी सरकारी एप की तरह ही काफी आसान और सिंपल है। इसके साथ ही यह एक एड फ्री एप है। इसके होम स्क्रीन के दायीं ओर आपको कई और विकल्प मिल जाएंगे। इसमें टैक्स टूल्स, TDS इनफॉर्मेशन, टैक्स पेमेंट और लाइव चैट जैसे ऑप्शन दिए गए है।

Image result for Aaykar Setu User Interface

आयकर सेतु एप: आप सभी क्या कर सकते हैं...

TRP at your doorstep

पहला विकल्प ‘TRP at your doorstep’ है। यहां आप अपने आसपास के करदाताओं का पता लगा सकते हैं। इसके लिए सिर्फ अपना लोकेशन एंटर करें। इसके बाद एप आपको उनके कॉन्टैक्ट नंबर, पूरा पता और ईमेल आईडी उपलब्ध कराएगा। नाम और पते के नीचे आपको मैप के साथ लोकेशन भी उपलब्ध कराएगी।

Image result for Aaykar Setu TRP at your doorstep

Returns preparation Made Easy

इसमें दिया गया दूसरा ऑप्शन ‘Returns preparation Made Easy’ है। जो आपको अनिवार्य रूप से टैक्स रिटर्न दाखिल करने की प्रक्रिया को समझने में मदद करती है। जब आप टैब पर क्लिक करते हैं तो आपसे यह पूछा जाएगा कि  टैक्स रिटर्न दाखिल किया है या नहीं।

यदि आप नहीं पर टैप करते हैं, तो यह आपको डाउनलोड फॉर्म, टैक्स का भुगतान, फॉर्म 26AS की जांच, टैक्स कैलकुलेट जैसे विकल्प देता है। अगर आपने अपना रिटर्न दाखिल कर दिया है और आप हां पर टैप करते हैं, तो यह आपको रिफंड स्थिति, IT-V रिसीप स्टेटस, रिटर्न का ई-वेरिफाई और फाइल रिवाइस्ड रिर्टन जैसे ऑप्शन दिखाएगा।

Related image

Tax tools

तीसरा विकल्प टैक्स टूल्स है जहां आप मेडिकल सुविधाओं, किराया मुक्त आवास, परिवहन भत्ता कैलकुलेटर, छात्रावास और बच्चों के शिक्षा भत्ता के बारे में पढ़ सकते हैं। आप हाउस रेंट अलाउंस कैलकूलेशन, टीडीएस और एडवांस टैक्स कैलकूलेशन की भी जानकारी पा सकते हैं।

Got a Problem

इस विकल्प में हमें उन समस्याओं का समाधान मिलता है जैसे पैन माइग्रेशन, टीडीएस का मिसमैच करना या आप जब आप अपनी रिफंड की स्थिति जानना चाहते हैं। इन सभी विकल्पों के लिए लिंक यहां पाये जा सकते हैं।

PAN / TAN

इसके साथ ही, आप आपके पैन / टैन खातों से संबंधित जानकारी भी ले सकते हैं। यहां आप से पूछा जाता है कि आपके पास पहले से ही पैन कार्ड है या नहीं। अगर आप हां पर टैप करते हैं, तो आपको पैन कार्ड को रिइश्यू करने का विकल्प देता है, पैन कार्ड में सुधार करने का विकल्प, अपना पैन सत्यापित करने या डुप्लिकेट कॉपी को जमा कराने का भी विकल्प देता हैं। यह आपको पैन के साथ आधार को जोड़ने का विकल्प भी देगा।

Image result for Aaykar Setu TRP at your doorstep

TDS / Traces

अगर आप कर कटौती के दायरे में आते हैं, तो आपको टीडीएस रिटर्न फाइल करने के लिए लिंक, टीडीएस दरों की जांच करने के लिए सभी संबंधित फॉर्म, ऑनलाइन सुधार करने या टीडीएस / टीसीएस को ई-पेमेंट करने के विकल्प मिलेंगे। आप संपत्ति की बिक्री और अन्य जानकारी के बारे में भी टीडीएस की गणना कर सकते हैं।

Tax Payment

यह विकल्प आपको इस बात की जानकारी देता है कि टैक्स का भुगतान कहां और कैसे करें। इसमें आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों के बारे में जानकारी देगा। इसके अलावा टैक्स की गणना और टैक्स क्रेडिट मिसमैच के लिए अपने आईटीआर को सुधारने का विकल्प भी देता है।

Image result for Aaykar Setu app Tax Payment

Tax Gyaan Game

और अंत में आप टैक्स ज्ञान गेम को खेल सकते हैं। इसमें आप अपना नाम और ई-मेल पता दर्ज करके गेम को शुरू कर सकते हैं। हर लेवेल में आपसे 10 प्रश्न पूछे जाएंगे, जिनमें से चार विकल्प चुननें होंगे। आपको सवाल का जवाब देने के लिए 60 सेकंड मिलेंगे और आप जितनी जल्दी जवाब देंगे उस आधार पर स्कोर मिलेगा।

यह भी पढ़ें:

इंस्टाग्राम के इन तथ्यों को जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान, जानिए क्या है खास

व्हाट्सएप के इन 5 खास फीचर्स के बारें में अब तक नहीं पता होगा आपको, जानें

अपने मोबाइल में इंस्टॉल कीजिए ये एप्स, बारिश के मौसम में दूर रहेंगे मच्छर 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.