Move to Jagran APP

चंद पैसों के चलते दे दिया गर्भवती पत्नी को दे दिया तलाक

कोख में आठ महीने का बच्चा और शौहर ने तलाक दे दिया। खाड़ी देश में बैठे शौहर को समझाने की भी कोशिश हुई, लेकिन वह अपनी जिद पर अड़ा रहा। मजबूरन परिवार परामर्श केंद्र के काउंसलर्स को सुनवाई बंद करनी पड़ी। हालांकि हर किसी मामले में ऐसा नहीं हुआ। अरसे से बिखरे हुए 17 परिवारों को फिर से जो

By Edited By: Published: Sun, 17 Aug 2014 09:39 AM (IST)Updated: Sun, 17 Aug 2014 09:57 AM (IST)
चंद पैसों के चलते दे दिया गर्भवती पत्नी को दे दिया तलाक

बरेली, जागरण संवाददाता। कोख में आठ महीने का बच्चा और शौहर ने तलाक दे दिया। खाड़ी देश में बैठे शौहर को समझाने की भी कोशिश हुई, लेकिन वह अपनी जिद पर अड़ा रहा। मजबूरन परिवार परामर्श केंद्र के काउंसलर्स को सुनवाई बंद करनी पड़ी। हालांकि हर किसी मामले में ऐसा नहीं हुआ। अरसे से बिखरे हुए 17 परिवारों को फिर से जोड़ने में काउंसलर्स ने सफलता हासिल की।

loksabha election banner

जखीरा निवासी फहीम ने दो साल पहले अपनी पसंद से ही आयशा से शादी की थी। शादी के बाद बीवी गर्भवती हो गई, लेकिन इसी बीच उसे सऊदी अरब में नौकरी करने का मौका मिल गया। आरोप है कि फहीम सऊदी अरब जाने के लिए आने वाला दो लाख रुपये का खर्च आयशा के मायके वालों से मांगने लगा। जब उन्होंने इससे इन्कार कर दिया तो वह आठ महीने की गर्भवती पत्‍‌नी को छोड़कर चला गया। जाते-जाते बीवी को तलाक भी दे गया। आयशा ने दहेज लोभी पति के खिलाफ कप्तान का दरवाजा खटखटाया तो उन्होंने कानूनी कार्रवाई करने से पहले एक बार फिर से टूटे दिलों को मिलाने की कोशिश की। मामला परिवार परामर्श केंद्र पहुंचा। जहां सीओ एलआइयू नागेंद्र चतुर्वेदी समेत करीब आधा दर्जन काउंसलर्स ने फहीम के पिता मंजूर अहमद और उनके परिजनों को समझाने का प्रयास किया। परिजनों ने लड़के की रजामंदी पर मामला छोड़ दिया तो काउंसलर्स ने सऊदी में बैठे फहीम को भी मनाने की भरकस कोशिश की। आखिर में जब कोई नहीं माना तो समझौते का प्रयास बंद कर आयशा की दरख्वास्त को अग्रिम कार्रवाई के लिए भेज दिया गया। हालांकि बाकी सभी दंपतियों के रिश्तों में इतनी गहरी खाई नहीं थी कि उन्हें पाटा न जा सके।

परिवार परामर्श केंद्र में आए 34 मामलों में से काउंसलर्स ने 17 को सुलझाने में सफलता हासिल की। वहीं 15 मामले सुलह न होने के कारण बंद कर दिए गए और उन्हें अग्रिम कार्रवाई के लिए आगे भेज दिया गया। वहीं दो मामलों में दोनों पक्षों की सुनवाई न होने के कारण उन्हें अगले शनिवार की काउंसलिंग के लिए टाल दिया गया।

पढ़ें: शादी के सात साल बाद पति-पत्‍‌नी निकले भाई-बहन

पढ़ें: दुल्हे के काले दांत देखकर दुल्हन ने किया शादी से इंकार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.