Move to Jagran APP

जम्‍मू-कश्‍मीर में गाय को जारी कर दिया परीक्षा का प्रवेश पत्र

शिक्षा के स्तर को बेहतर बनाने के राज्य सरकार के दावों के बीच अब विद्यार्थियों के साथ-साथ मवेशियों को भी पहचानपत्र जारी होने लगे हैं। बोर्ड ऑफ प्रोफेशनल एंट्रेंस एग्जामिनेशन (बोपी) ने अगले सप्ताह पॉलीटेक्निक संस्थानों में दाखिले के लिए होने जा रही चयन परीक्षा में बैठने के लिए तथाकथित

By Sanjay BhardwajEdited By: Published: Sun, 03 May 2015 08:02 AM (IST)Updated: Sun, 03 May 2015 08:12 AM (IST)
जम्‍मू-कश्‍मीर में गाय को जारी कर दिया परीक्षा का प्रवेश पत्र

श्रीनगर। नाम: काचिर गाव (सुनहरे भूरे रंग को कश्मीरी में काचिर कहा जाता है), पुत्री: गूरा दांद, उम्र: 18 साल, परीक्षा स्थान: बेमिना डिग्री कॉलेज, परीक्षा तिथि: 10 मई, रोल नंबर: 257394। शिक्षा के स्तर को बेहतर बनाने के राज्य सरकार के दावों के बीच अब विद्यार्थियों के साथ-साथ मवेशियों को भी पहचानपत्र जारी होने लगे हैं। बोर्ड ऑफ प्रोफेशनल एंट्रेंस एग्जामिनेशन (बोपी) ने अगले सप्ताह पॉलीटेक्निक संस्थानों में दाखिले के लिए होने जा रही चयन परीक्षा में बैठने के लिए तथाकथित तौर पर एक गाय के नाम पर पहचान पत्र जारी कर दिया है।

loksabha election banner

इस पहचान पत्र में सबसे ऊपर बोपी का निशान है और उसके नीचे अभ्यर्थी की तस्वीर की जगह भूरे रंग की गाय की फोटो लगी है। इसके अलावा उसकी पूंछ और खुर (पांव) की तस्वीरें भी अलग-अलग जगहों पर लगाई गई हैं। वहीं मामले पर चुटकी लेते हुए पूर्व मुख्यमंत्री और नेकां के कार्यवाहक प्रमुख उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट करते हुए लिखा, 'बहुत बढ़िया, मैं उम्मीद करता हूं कि काचिर गाव परीक्षा देने के लिए जरूर आएगी।'

अलबत्ता, बोपी के अध्यक्ष जीएच तांत्रे ने इसे किसी की शरारत करार देते हुए दोषियों के खिलाफ कार्रवाई का यकीन दिलाया है। गाय के नाम से जारी यह पहचान पत्र इंटरनेट की सोशल साइट पर किसी ने अपलोड कर दिया है। यह पहचान पत्र कथित तौर पर बोपी की साइट और रिकॉर्ड में भी था।

संबंधित प्रशासन ने जल्द ही इसे हटा दिया, ताकि मामला तूल न पकड़े, लेकिन नेशनल कांफ्रेंस के प्रवक्ता जुनैद अजीम मट्टू ने अपने वॉल पर पेस्ट करने के साथ इसे ट्विटर पर भी लोड करते हुए शिक्षा मंत्री नईम अख्तर को निशाना बनाते हुए लिखा कि उनके नेतृत्व में शिक्षा विभाग नए कीर्तिमान बना रहा है, अब गाय को भी परीक्षा में बैठने के लिए पहचान पत्र जारी किए जा रहे हैं।

वहीं, बोपी के अध्यक्ष जीएच तांत्रे ने नईदुनिया के सहयोगी प्रकाशन दैनिक जागरण के साथ बातचीत में कहा कि यह किसी की शरारत है। तांत्रे ने कहा कि हमने पुलिस में शिकायत दर्ज करा दी है। वहीं बोपी के परीक्षा नियंत्रक फारूक अहमद मीर ने कहा कि मैं भी इस प्रवेश पत्र को देखने के बाद हैरान हूं।

पढ़ें : अमरनाथ यात्रा तय कार्यक्रम के अनुसार ही होगी: निर्मल सिंह

पढ़ें : गिलानी की रैली में लहराए गए पाकिस्तान ध्वज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.