PreviousNext

यहां के 9 लाख अविवाहित पुरुषों को है दुल्‍हन का इंतजार

Publish Date:Fri, 23 Sep 2016 02:31 PM (IST) | Updated Date:Fri, 23 Sep 2016 02:49 PM (IST)
यहां के 9 लाख अविवाहित पुरुषों को है दुल्‍हन का इंतजार
गुजरात के पोरबंदर में बड़ी संख्‍या में पुरुष अविवाहित हैं। इनकी शादी की उम्र गुजर गयी है पर अब भी इन्‍हें अपनी दुल्‍हन का इंतजार है।

अहमदाबाद। 34 वर्षीय रमेश पटेल गुजरात के पोरबंदर में खेती करते हैं। वे अभी तक अविवाहित हैं पर इंतजार है कि एक न एक दिन उन्हें दुल्हन मिलेगी और वे दुल्हा बनेंगे।

पटेल ने बताया,’गांवों विशेषकर सौराष्ट्र में लड़कियां शादी नहीं करना चाहती हैं। हमें एक रिश्ता मिला था लेकिन उनका कहना था कि हम पोरबंदर शहर में आ जाएं। चूंकि मैं अपने माता-पिता की इकलौती संतान हूं इसलिए परिवार के खेत को देखना मेरी जिम्मेदारी है। मैंने दूसरी जगह शिफ्ट होने में असमर्थता जतायी। लड़की ने भी इस रिश्ते को नकार दिया।‘

जमीन से 200 फीट ऊपर हवा में लटक कर रचाई शादी

गुजरात में पटेल की तरह लाखों अविवाहित हैं जो दुल्हन का इंतजार कर रहे हैं। 2011 के जनगणना के आंकड़ों से पता चला कि यहां 25 से 34 की उम्र वाले 11.83 लाख युवक और युवतियां हैं जिनमें 9.16 लाख पुरुष और 2.67 लाख महिलाएं हैं। इससे यह पता चलता है कि हर दो अविवाहित युवतियों के लिए वहां 25-34 उम्र वाले सात अविवाहित पुरुष हैं। कुल मिलाकर गुजरात में 25 से अधिक उम्र वाले 17.75 लाख अविवाहित महिलाएं और पुरुष हैं। इस आंकड़े से यह भी पता चला कि नवसारी (7.22%), जूनागढ़ (6.75%), भरुच (6.61%) और अहमदाबाद (6.93%) की तुलना में पोरबंदर (7.48%) में अधिक अविवाहित हैं।

तमिलनाडु सरकार ने लांच की 204 करोड़ रुपये वाली ‘थायकु थंगम’ स्कीम

कई समुदायों में, लड़कों की तुलना में लड़कियां अधिक शिक्षित होती हैं और वे अनपढ़ युवकों को शादी से इंकार कर देती है। अतीत में यहां देर से शादी की परंपरा भी रही है।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:9 lakh men still single and waiting in Gujarat(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

MNS की पाक कलाकारों को धमकी, 48 घंटे में छोड़ दो भारतब्रिटिश पर्यटक स्कारलेट मौत केस के दोनों आरोपी अदालत से बरी
यह भी देखें

संबंधित ख़बरें