Move to Jagran APP

कोलकाता में रखी हैं सुभाष चंद्र बोस से जुड़ी 64 फाइलें

नेताजी सुभाष चंद्र बोस के रहस्य को लेकर देश भर में छिड़ी बहस के बीच खुलासा हुआ है कि उनसे जुड़ी 64 फाइलें कोलकाता में ही रखी हैं। नेताजी के वंशज व प्रपौत्र अभिजीत रॉय का कहना है कि 1947 से लेकर 1968 तक की गई जासूसी व अन्य चीजों

By Sumit KumarEdited By: Published: Sat, 18 Apr 2015 08:42 AM (IST)Updated: Sat, 18 Apr 2015 11:05 AM (IST)
कोलकाता में रखी हैं सुभाष चंद्र बोस से जुड़ी 64 फाइलें

जागरण न्यूज नेटवर्क, कोलकाता। नेताजी सुभाष चंद्र बोस के रहस्य को लेकर देश भर में छिड़ी बहस के बीच खुलासा हुआ है कि उनसे जुड़ी 64 फाइलें कोलकाता में ही रखी हैं। नेताजी के वंशज व प्रपौत्र अभिजीत रॉय का कहना है कि 1947 से लेकर 1968 तक की गई जासूसी व अन्य चीजों से जुड़ी फाइलें पश्चिम बंगाल सरकार के पास रखी हैं।

loksabha election banner

दरअसल, पिछले दिनों नेताजी व उनके परिवार से संबंधित लोगों की 20 साल तक जासूसी कराने के खुलासे के बाद उनसे जुड़ी फाइलों को सार्वजनिक किए जाने की मांग तेजी से उठने लगी है। अभिजीत रॉय ने बताया कि पिछले सप्ताह जिन दो फाइलों के कारण पूरे देश में सनसनी फैली वे कोलकाता में लॉर्ड सिन्हा रोड स्थित विशेष शाखा के कार्यालय में एक लॉकर में बंद हैं। इसी दफ्तर में 62 अन्य फाइलें भी हैं, जिन्हें अभी सार्वजनिक नहीं किया गया है।

सुभाष चंद्र बोस पर किताब लिखने वाले अनुज धर ने भी इस तथ्य का समर्थन किया है। धर ने कहा कि मुखर्जी आयोग की स्टेटस रिपोर्ट में भी इसका जिक्र किया गया था। पिछले सप्ताह आई जानकारी ऐसी ही फाइलों की फोटोकॉपी थी।

गौरतलब है कि पिछले साल फरवरी में पश्चिम बंगाल सरकार ने सूचना के अधिकार के तहत मांगी गई जानकारी में कहा था कि उसके पास नेताजी से जुड़ी कोई फाइल नहीं है और जो भी फाइलें थी, सार्वजनिक की जा चुकी हैं। नेताजी के एक और भतीजे चंद्र कुमार बोस राज्य सरकार की चुप्पी से हैरान हैं।

कहा, यह बात मेरी समझ से बाहर है कि एक ओर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भाई सूर्य बोस से विदेश में मिलने के लिए अपने व्यस्त कार्यक्रम से 40 मिनट निकालते हैं और उनकी मांग को सुनते हैं, लेकिन मुख्यमंत्री ममता बनर्जी इस ज्वलंत मुद्दे पर बयान तक नहीं दे सकी हैं।

पढ़ें - भगत सिंह के भतीजे का दावा, भगत सिंह की भी हुई थी जासूसी

पढ़ें - नेताजी से जुड़ी फाइलें होंगी सार्वजनिक, सरकार ने बनाई कमेटी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.