Move to Jagran APP

घटाया जाएगा 500 लंबी दूरी की ट्रेनों का यात्रा समय, छोटे स्टेशनों पर नहीं रुकेंगी गाडि़यां

रेल विभाग पांच सौ लंबी दूरी की ट्रेनों की समय सारणी में बदलाव के जरिये 15 मिनट से दो घंटे तक की कटौती करने की तैयारी कर रहा है

By Kishor JoshiEdited By: Published: Sat, 21 Oct 2017 08:09 AM (IST)Updated: Sat, 21 Oct 2017 11:33 AM (IST)
घटाया जाएगा 500 लंबी दूरी की ट्रेनों का यात्रा समय, छोटे स्टेशनों पर नहीं रुकेंगी गाडि़यां
घटाया जाएगा 500 लंबी दूरी की ट्रेनों का यात्रा समय, छोटे स्टेशनों पर नहीं रुकेंगी गाडि़यां

नई दिल्ली (पीटीआई)। रेल विभाग पांच सौ लंबी दूरी की ट्रेनों के सफर में लगने वाला समय घटाने की तैयारी कर रहा है। समय सारणी में बदलाव कर इन ट्रेनों के यात्रा समय में 15 मिनट से लेकर दो घंटे तक की कटौती की जाएगी। इसे नवंबर से लागू कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इस महीने के शुरू में नया टाइम टेबल बनाने का निर्देश दिया था। इसके अलावा नई समय सारणी में प्रत्येक रेलमंडल को रख-रखाव कार्यो के लिए दो से चार घंटे का समय दिया जाएगा। रेलवे अधिकारी ने कहा कि हमारी योजना मौजूदा रॉलिंग स्टॉक का अधिकतम इस्तेमाल करने की है। रेलवे ने एक आंतरिक ऑडिट शुरू किया है। इसमें 50 मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों को सुपरफास्ट करने की सिफारिश की गई है।

रेलवे अधिकारी ने कहा कि यह मौजूदा ट्रेनों की औसत रफ्तार बढ़ाना रेल तंत्र को दुरुस्त करने का एक हिस्सा है। रेलवे ने स्टेशनों पर ठहराव का वक्त भी घटाया है। इसी तरह कम आवाजाही वाले स्टेशनों पर अब ट्रेनें नहीं ठहरेंगी। इससे भोपाल-जोधपुर एक्सप्रेस जैसी ट्रेन 95 मिनट पहले पहुंच जाएंगी। वहीं, गुवाहाटी-इंदौर स्पेशल अपनी 2330 किलोमीटर की यात्रा 115 मिनट पहले पूरा कर लेगी। 1929 किमी तक का सफर तय करने वाली गाजीपुर-बांद्रा टर्मिनस एक्सप्रेस की यात्रा 95 मिनट पहले पूरी हो जाएगी।

लाइन और आधारभूत संरचना की बेहतरी, स्वचालित संकेत प्रणाली और 130 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से दूरी तय करने वाले नए लिंके-हॉफमैन-बुश कोचों से ट्रेन तेजी से गंतव्य तक पहुंच सकेगी।

यह भी पढ़ें: रेलवे ट्रैक पर ट्रक का गुल्ला टूटने से परिचालन प्रभावित

यह भी पढ़ें: यात्रियों ने ट्रैक पर धरना देकर चालीस मिनट तक रोकी ट्रेन जमालपुर शेखां में रेल टिकट को लेकर यात्रियों ने किया हंगामा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.