PreviousNext

विवादित धर्मगुरू जाकिर नाइक के NGO पर लगेगी 5 साल की रोक

Publish Date:Tue, 15 Nov 2016 09:21 PM (IST) | Updated Date:Tue, 15 Nov 2016 09:49 PM (IST)
विवादित धर्मगुरू जाकिर नाइक के NGO पर लगेगी 5 साल की रोक
ब्रिटेन और कनाडा में अन्य धर्मो के खिलाफ भड़काऊ भाषण देने को लेकर जाकिर नाइक को प्रतिबंधित किया जा चुका है।

नई दिल्ली, प्रेट्र। विवादास्पद धर्म प्रचारक जाकिर नाइक की संस्था इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन (आइआरएफ) पर पांच वर्षो के लिए प्रतिबंध लगाया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंगलवार को संपन्न कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया। गृह मंत्रालय जल्द ही इस बाबत अधिसूचना जारी करेगा।

बैठक में नाइक की संस्था पर गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम के तहत प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव पेश किया गया था, जिसे मंजूर कर लिया गया है। गृह मंत्रालय की जांच में आइआरएफ और पीस टीवी के बीच साठगांठ की बात सामने आई थी। पीस टीवी पर आतंकवाद को बढ़ावा देने और प्रचारित करने का आरोप है। मंत्रालय के अनुसार, नाइक ने भड़काऊ भाषण देने के अलावा आतंकवाद को भी बढ़ावा दिया है। नाइक के खिलाफ महाराष्ट्र पुलिस पहले ही केस दर्ज कर चुकी है। उन पर युवाओं को कट्टरपंथ के रास्ते पर लाने और उन्हें आतंकी गतिविधियों में शामिल करने के लिए प्रलोभन देने के आरोप हैं।

नाइक पर आपत्तिजनक कार्यक्रम बनाने के लिए आइआरएफ का फंड पीस टीवी को मुहैया कराने का भी आरोप है। मंत्रालय का दावा है कि इनमें से अधिकांश कार्यक्रम भारत में बनाए गए हैं, जिसमें सभी मुस्लिमों को आतंकी बनने की बात कही गई है। बांग्लादेशी अखबार (डेली स्टार) में एक जुलाई के कैफे हमले में शामिल आतंकी रोहण इम्तियाज के नाइक से प्रभावित होने की खबरें सामने आने के बाद सुरक्षा एजेंसियों की नजर विवादास्पद धर्म प्रचारक पर गई थी। कानूनी कार्रवाई से बचने के लिए नाइक अब तक भारत नहीं लौटा है।

कई देशों में प्रतिबंधित

ब्रिटेन और कनाडा में अन्य धर्मो के खिलाफ भड़काऊ भाषण देने को लेकर जाकिर नाइक को प्रतिबंधित किया जा चुका है। मलेशिया के 16 प्रतिबंधित इस्लामिक विद्वानों की सूची में भी नाइक का नाम है।

पढ़ें- जाकिर नाइक का एनजीओ सरकार की पूर्व अनुमति वाली सूची में

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:5 year ban on zakir naik ngo(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

यूपी सरकार और मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को सुप्रीम कोर्ट का नोटिसदुष्कर्म मामले में डेरा प्रमुख पर फैसले से सुप्रीम कोर्ट ने रोका
यह भी देखें