PreviousNext

राजस्थान: गुर्जर समेत 5 जातियां OBC में शामिल

Publish Date:Sat, 20 May 2017 09:07 AM (IST) | Updated Date:Sat, 20 May 2017 09:20 AM (IST)
राजस्थान: गुर्जर समेत 5 जातियां OBC में शामिलराजस्थान: गुर्जर समेत 5 जातियां OBC में शामिल
आरक्षण को लेकर ये महत्वपूर्ण अधिसूचना राजस्थान के सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता विभाग ने शुक्रवार को जारी की है।

नई दिल्ली,एएनआई। राजस्थान सरकार ने शुक्रवार को एक अधिसूचना जारी करते हुए पांच जातियों को ओबीसी (अन्य पिछड़ा वर्ग) में शामिल कर लिया है। इन पांच जातियों में गुर्जर, रैबारी, बंजारा, गड़रिया और गाड़िया लोहार जाति शामिल हैं। इस ​अधिसूचना के बाद इन पांचों जातियों को ओबीसी के तहत आरक्षण का लाभ मिलेगा। इन्हें अब एसबीसी वर्ग का लाभ नौकरियों में नहीं मिलेगा। 


राज्य सरकार की ओर से जारी की गई इस अधिसूचना में इन पांचों जातियों को 9 दिसंबर 2016 से ओबीसी में शामिल माना जाएगा। अधिसूचना में सरकार ने इस नई व्यवस्था को सुप्रीम कोर्ट में लंबित मामले पर फैसले के अधीन बताया गया है। इससे पहले इन जातियों विशेष पिछड़ा वर्ग (एसबीसी) आरक्षण कोटे में शामिल किया गया था। अब नई अधिसूचना जारी होने के बाद एसबीसी में आरक्षण समाप्त हो गया है।

आरक्षण को लेकर ये महत्वपूर्ण अधिसूचना राजस्थान के सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता विभाग ने शुक्रवार को जारी की।

ओबीसी में इन जातियों को अस्थाई रूप से शामिल किया गया है, क्योंकि इस मामले में सुप्रीम कोर्ट में याचिका लम्बित है और सरकार ने कहा है कि यह अधिसूचना सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अधीन रहेगी, यानी कोर्ट का जैसा आदेश आएगा उस के हिसाब से अधिसूचना मे बदलाव कर दिया जाएगा।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:5 castes including Gujjars reincluded in OBC list in Rajasthan(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

जीएसटी लागू होने के बाद इतनी मंहगी हो जाएंगी टेलीकॉम, बीमा व बैंकिंग सेवाएंप्रदूषण को पड़ेगी किक, दनादन होंगे गोल
यह भी देखें