Move to Jagran APP

330 यात्रियों की जान खतरे में डाल सोया हुआ था जेट एयरवेज का पायलट

मुंबई से लंदन जा रहे जेट एयरवेज के विमान 9W 118 मामले में अब एक नई बात निकलकर सामने आई है।

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Published: Tue, 21 Feb 2017 10:22 AM (IST)Updated: Tue, 21 Feb 2017 12:18 PM (IST)
330 यात्रियों की जान खतरे में डाल सोया हुआ था जेट एयरवेज का पायलट
330 यात्रियों की जान खतरे में डाल सोया हुआ था जेट एयरवेज का पायलट

नई दिल्ली, जेएनएन। मुंबई से लंदन जा रही जेट एयरवेज के एक फ्लाइट का जर्मनी के हवाई क्षेत्र में एयर ट्रैफिक कंट्रोल से संपर्क टूट जाने वाले मामले में अब एक नई बात सामने आई है। इस मामले में अब नया खुलासा हुआ है।

loksabha election banner

एक अंग्रेजी अखबार में छपी रिपोर्ट के मुताबिक बीते गुरुवार की इस घटना में विमान का एक पायलट सो रहा था, जबकि दूसरे के विमान को गलत फ्रीक्वेंसी पर सेट कर दिया था। इसके अलावा, उसके हेडसेट का वॉल्यूम भी कम था। इसके चलते विमान का एटीसी के साथ संपर्क नहीं हो पा रहा था। इस घटना ने विमान में मौजूद 330 यात्रियों की जान खतरे में डाल दी थी।

ऐसे में जर्मनी ने कुछ गड़बड़ की आशंका होने पर विमान को खोजने के लिए अपने फाइटर जेट्स रवाना कर दिए थे। मामला जेट एयरवेज के विमान 9W 118 का है। इस घटना के बारे में पता चलने पर इसी रूट पर आगे जा रहे एक अन्य जेट विमान 9W 122 ने एटीसी के संपर्क किया और संवाद से कटे विमान की मदद की, जिसकी वजह से उसका दोबारा से एटीसी से संपर्क हो सका।

यह भी पढ़ें- ढाका में रनवे से टकराया था जेट एयरवेज के विमान का पिछला हिस्सा

जर्मन एटीसी का जब 9W 118 विमान से संपर्क नहीं हुआ, तो उन्होंने दिल्ली से लंदन जा रहे जेट एयरवेज की एक अन्य फ्लाइट 9W 122 से संपर्क किया। इस विमान में सवार क्रू मेंबर्स ने भारत संपर्क कर मामले की जानकारी दी। फिर भारत के फ्लाइट ऑपरेशंस अधिकारियों ने सैटलाइट फोन (एयरक्राफ्ट कम्युनिकेशन एंड अड्रेसिंग सिस्टम) का इस्तेमाल करके संपर्क से कटे विमान के पायलटों से बात की।

सैटलाइट फोन से जानकारी मिलने के बाद विमान के पायलटों ने जर्मन एयर ट्रैफिक कंट्रोल को बताया कि स्थिति नियंत्रण में है और कोई गड़बड़ी नहीं है। तब जाकर जर्मनी के फाइटर जेट्स लौट गए और विमान ने लंदन तक अपनी फ्लाइट पूरी की। इस मामले में जेट एयरवेज का कहना है कि घटना की जांच एयरलाइन और डीजीसीए कर रही है। फिलहाल कुछ भी बता पाना ममुकिन नहीं है।

यह भी पढ़ें- जेट एयरवेज विमान का संपर्क टूटने से मची अफरा-तफरी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.