Move to Jagran APP

'सबको आवास' के लिए 305 शहरों की पहचान

केंद्र सरकार ने 'सबको आवास' परियोजना शुरू करने के लिए नौ राज्यों के 305 शहरों की पहचान कर ली है। आवास और शहरी गरीबी उन्मूलन मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इन शहरों में गरीबों के लिए मकान बनाने का काम शुरू किया जाएगा।

By Amit MishraEdited By: Published: Sun, 30 Aug 2015 06:48 PM (IST)Updated: Sun, 30 Aug 2015 09:04 PM (IST)
'सबको आवास' के लिए 305 शहरों की पहचान

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने 'सबको आवास' परियोजना शुरू करने के लिए नौ राज्यों के 305 शहरों की पहचान कर ली है। आवास और शहरी गरीबी उन्मूलन मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इन शहरों में गरीबों के लिए मकान बनाने का काम शुरू किया जाएगा।

loksabha election banner

शहरी गरीबी उन्मूलन मंत्रालय अगले छह सालों में इस परियोजना को पूरा करने के लिए दो लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की मदद देगा। उल्लेखनीय है कि 'सबको आवास' प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना है।

मोदी ने इसी साल 25 जून को 'प्रधानमंत्री आवास योजना' का शुभारंभ किया था। इस योजना के तहत 2022 तक शहरी गरीबों के लिए दो करोड़ मकान बनाने का लक्ष्य है।

इन नौ राज्यों के अलावा छह और राज्यों ने भी मंत्रालय के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किया है। ये राज्य आवास परियोजना को पूरा करने के लिए छह अनिवार्य सुधार करने को तैयार हो गए हैं। इन राज्यों में आंध्र प्रदेश, बिहार, मणिपुर, मिजोरम, नगालैंड और उत्तराखंड शामिल हैं।

किस राज्य में कितने शहर

छत्तीसगढ़ : 36

गुजरात : 30

जम्मू-कश्मीर : 19

झारखंड : 15

केरल : 15

मध्य प्रदेश : 74

ओडिशा : 42

राजस्थान : 40

तेलंगाना : 34


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.