Move to Jagran APP

सेना के गश्ती दल पर हिज्बुल का आतंकी हमला, 3 जवान शहीद; 5 घायल

जम्मू कश्मीर के शोपियां जिले में आतंकियों और सेना के जवानों के बीच मुठभेड़ में तीन सैन्‍यकर्मी शहीद हो गए हैं।

By Kishor JoshiEdited By: Published: Thu, 23 Feb 2017 07:47 AM (IST)Updated: Thu, 23 Feb 2017 04:57 PM (IST)
सेना के गश्ती दल पर हिज्बुल का आतंकी हमला, 3 जवान शहीद; 5 घायल
सेना के गश्ती दल पर हिज्बुल का आतंकी हमला, 3 जवान शहीद; 5 घायल

श्रीनगर (जेएनएन)। दक्षिण कश्मीर के शोपियां में आतंकियों द्वारा वीरवार की सुबह घात लगाकर किए गए हमले में तीन सैन्यकर्मी शहीद व लेफ्टिनेंट कर्नल समेत पांच सैन्यकर्मी जख्मी हो गए। इस हमले कीजिम्मेदारी आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन ने ली है। हिज्ब प्रवक्ता बुरहानुदीन वानी ने स्थानीय मीडियाकर्मियों को फोन कर बताया कि यह हमला हिज्ब के स्कवाड ने किया है। हमले के बाद पूरा स्कवाड अपने ठिकाने पर सुरक्षित पइहुंचने में कामयाब रहा है।

loksabha election banner

इस दौरान आतंकियों व सेना के जवानों के बीच हुई मुठभेड में एक स्थानीय बुजर्ग महिला भी गोली लगने से मारी गई। हमले के बाद भाग निकले आतंकियों को जिंदा अथवा मुर्दा पकडने के लिए पूरे इलाके को सुरक्षाबलों ने घेर कर तलाशी अभियान चला रखा है।

यहां मिली जानकारी के अनुसार, यह हमला शोपियां जिले के मुलु चित्रीगाम गांव में सुबह दो बजे के करीब हुआ है। सेना की 44 आरआर के जवानों का एक दल अपने वाहनों में वहां से गुजर रहा था कि आतंकियों ने हमला बोल दिया। एक अन्य जानकारी के मुताबिक,सेना के जवानों को सूचना मिली थी कि गांव में पांच से सात आतंकी आए हैं।

तस्वीरें : शोपियां में सेना के काफिले पर आतंकी हमला, 3 जवान शहीद

जवान जैसे ही गांव में दाखिल होने लगे तो वहां पहले से ही घात लगाए बैठे आतंकयों ने उन पर अपने स्वचालित हथियारों के साथ दो तरफ से हमला किया। आतंकियों ने जवानों पर राइफल ग्रेनेड और यूबीजीएल भी दागे। अचानक हुए इस हमले में तीन सैन्यकर्मी घायल हो गए।

यह भी पढ़ें: आतंकवाद पर भारत ने दिखाया चीन को आईना, दिया दो टूक जवाब

घायल हुए जवानों को वहां से हटाते हुए अन्य सैन्यकर्मियों ने अपनी पोजीशन ली और जवाबी फायर किया। इसके साथ ही वहां मुठभेड शुरु हो गई।लगभग 50 मिनट तक दोनों तरफ से गोलियां चलती रही और इसके बाद आतंकी वहां से भाग निकले। लेकिन इस दौरान पांच सैन्यकर्मी और मुठभेड स्थल के पास के मकान में रहने वाली एक महिला ताजा बेगम भी जख्मी हो गई।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान सेना प्रमुख के ना 'पाक' बोल, कहा-अशांति के लिए भारत जिम्मेदार

सभी घायलों को अस्पताल ले जया गया,जहां डाक्टरों ने तीन र्सैन्यकमियों को शहीद लाया घोषित कर दिया।ताजा बेगम भी अस्पताल पहुंचने से पहले ही रास्ते में दम तोड गई। पांचों सैन्यकर्मियों का सेना के अस्पताल में उपचार जारी है।

शहीद सैन्यकर्मियों की पहचान सिपाही विकास कुमार,सिपाही श्रीजीत एमजे और सिपाही गुलाम मोहम्मद राथर के रुप मे हुई है।घायल सैन्यकर्मियों में लेफ्टिनेंट कर्नल मुकेश झा,मेजर अमरदीप सिंह,नायक सुरेंद्र कुमार,नायक सुमेर सिंह और सिपाही अजय पाल सिंह शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.