Move to Jagran APP

कश्मीर: आतंकी धमकियों के बावजूद SPO भर्ती के लिए 25 हजार आवेदन

आतंकवादियों की धमकियों के बावजूद कश्मीर में एसपीओ भर्ती के लिए 25 हजार युवाओं ने आवेदन किया है। 10 हजार पदों पर भर्ती के राज्य सरकार के प्रस्ताव का 22 सितंबर को अनुमोदन किया है।

By Manish NegiEdited By: Published: Mon, 26 Sep 2016 02:53 AM (IST)Updated: Mon, 26 Sep 2016 07:38 AM (IST)
कश्मीर: आतंकी धमकियों के बावजूद SPO भर्ती के लिए 25 हजार आवेदन

श्रीनगर, (राज्य ब्यूरो)। आतंकियों की जान से मारने और अलगाववादियों के सामाजिक बहिष्कार का फरमान सुनाए जाने के बावजूद कश्मीर के 25 हजार नौजवानों ने पुलिस में बतौर एसपीओ भर्ती होने के लिए आवदेन किया है। गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने पुलिस में एसपीओ (विशेष पुलिस अधिकारी) के 10 हजार पदों पर भर्ती के राज्य सरकार के प्रस्ताव का 22 सितंबर को अनुमोदन किया है। भर्ती प्रकिया जारी है।

loksabha election banner

राज्य पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि एसपीओ के 10 हजार पूरी रियासत के लिए हैं। कश्मीर में पांच हजार और जम्मू संभाग में पांच हजार एसपीओ भर्ती होंगे। वादी के दस जिलों के लिए 25 हजार आवेदन आए हैं। सबसे ज्यादा जिला कुपवाड़ा में 8600 आवेदन प्राप्त हुए हैं। बडगाम में चार हजार, बारामुला 3853, अनंतनाग में 2400, गांदरबल में 1600, कुलगाम में 1258 और बांडीपोर एक हजार व श्रीनगर में भी एक ही हजार आवेदन जमा करवाए गए। जिला पुलवामा में 800 और शोपियां में 500 नौजवानों ने एसपीओ भर्ती के लिए आवेदन किया है।

अधिकांश जिलों में एसपीओ बनने के इच्छु़क अभ्यथियों की फिजिकल टेस्ट समेत अन्य औपचारिकताएं पूरी हो चुकी हैं। अनंतनाग में यह प्रक्रिया जारी है। कश्मीर मामलों के विशेषज्ञ रशीद राही ने कहा कि वादी में एसपीओ भर्ती के लिए स्थानीय युवकों को आवेदन करना मौजूदा परिस्थितियों में बहुत मायने रखता है। ढाई माह से कश्मीर में जगह-जगह भारत के खिलाफ जुलूस निकल रहे हैं, आतंकी कमांडर रियाज नायकू का 30 अगस्त को वीडियो एसपीओ भर्ती के खिलाफ जारी हुआ है। गिलानी ने भी भर्ती के खिलाफ एलान किया है। एसपीओ भर्ती को कश्मीर में अलगाववादी खेमे और आतंकी संगठनों की आम लोगों में ढीली होती पकड़ के साथ जोड़कर देख सकते हैं।

कश्मीर में हिंसा भड़काने में 9000 मस्जिदें और मदरसे चिन्हित


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.