Move to Jagran APP

सप्ताहांत तक 25 नए न्यायाधीश हो सकते हैं नियुक्त

विभिन्न हाई कोर्ट में 25 नए न्यायाधीशों की नियुक्ति को इस सप्ताह के अंत तक हरी झंडी मिल सकती है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Thu, 08 Sep 2016 04:21 AM (IST)Updated: Thu, 08 Sep 2016 05:10 AM (IST)
सप्ताहांत तक 25 नए न्यायाधीश हो सकते हैं नियुक्त

नई दिल्ली(प्रेट्र)। विभिन्न हाई कोर्ट में 25 नए न्यायाधीशों की नियुक्ति को इस सप्ताह के अंत तक हरी झंडी मिल सकती है। कोलेजियम की सिफारिश लागू होने में देरी के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के कुछ दिनों पहले ही नियुक्ति होने की उम्मीद है। सूत्रों ने कहा कि 25 नई नियुक्तियां सुप्रीम कोर्ट के कोलेजियम की सिफारिश पर आधारित हैं। कोलेजियम ने अप्रैल-मई में इसकी सिफारिश की थी।

loksabha election banner

नई नियुक्तियां इलाहाबाद, कलकत्ता, दिल्ली, राजस्थान और बांबे हाई कोर्ट एवं अन्य में की जाएंगी। सूत्र ने कहा, "सरकार के पास करीब 74 सिफारिशें प्रक्रिया के अधीन हैं। अधिकांश सिफारिशें सितंबर के अंत तक नियुक्ति में तब्दील हो जाने की उम्मीद है।

पढ़ेंः अनाथालय में बच्चियों की अर्धनग्न फोटो देख हैरान हुए जज

ऐसे कुछ मामले शेष रह सकते हैं जिनपर कार्यपालिका और न्यायपालिका में मतभेद है।" न्यायाधीशों की नियुक्ति में आम तौर पर 60 से 75 दिन लगते हैं। मुख्य न्यायाधीश एवं न्यायाधीशों की नियुक्ति एवं स्थानांतरण संबंधी कोलेजियम की सिफारिश लंबित रखने पर सुप्रीम कोर्ट ने 12 अगस्त को केंद्र सरकार को कड़ा संदेश दिया था। शीर्ष अदालत ने कहा था न्यायिक व्यवस्था ढह रही है और वह रुकावट बर्दाश्त नहीं करेगी।

शीर्ष अदालत ने हस्तक्षेप करने और जवाबदेही तय करने की चेतावनी दी थी। मुख्य न्यायाधीश टीएस ठाकुर की अध्यक्षता वाली पीठ ने अटार्नी जनरल मुकुल रोहतगी को केंद्र से निर्देश लेने को कहा था। अब रोहतगी इस संबंध में एक चार्ट पेश कर सकते हैं। यह चार्ट कोलेजियम की सिफारिश की वर्तमान स्थिति की जानकारी देगा।

पढ़ेंः शिक्षकों को मंत्रियों का पीएस बनाने पर सुप्रीम कोर्ट खफा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.