Move to Jagran APP

जम्मू-कश्मीर में पर्यटन विकास को 2,400 करोड़ का निवेश

उन्होंने कहा, 'हम पर्यटन उद्योग पर बहुत जोर दे रहे हैं और अगले पांच साल में 2,400 करोड़ रुपये का निवेश करेंगे।

By Sachin BajpaiEdited By: Published: Thu, 23 Feb 2017 08:25 PM (IST)Updated: Thu, 23 Feb 2017 08:49 PM (IST)
जम्मू-कश्मीर में पर्यटन विकास को 2,400 करोड़ का निवेश
जम्मू-कश्मीर में पर्यटन विकास को 2,400 करोड़ का निवेश

मुंबई, प्रेट्र : राज्य सरकार के साथ मिलकर केंद्र अगले पांच वर्षो में जम्मू-कश्मीर में 2,400 करोड़ रुपये का निवेश करेगा। यह फैसला प्राकृतिक रूप से समृद्ध इस राज्य में पयर्टन को बढ़ावा देने के साथ कारगिल जैसे नए क्षेत्रों पर ध्यान देने के लिए किया गया है। यह जानकारी जम्मू-कश्मीर के पर्यटन सचिव फारूक शेख ने दी। वह अपने राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बुधवार रात आयोजित यहां हुए एक कार्यक्रम से इतर बोल रहे थे।

loksabha election banner

उन्होंने कहा, 'हम पर्यटन उद्योग पर बहुत जोर दे रहे हैं और अगले पांच साल में 2,400 करोड़ रुपये का निवेश करेंगे। इसमें 2,000 करोड़ रुपये केंद्र देगा, जबकि शेष राशि राज्य सरकार को खर्च करनी होगी। इसके अलावा, निजी क्षेत्र भी बड़े पैमाने पर निवेश कर रहे हैं। हमारे पास अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय होटलों की श्रृंखला है। ली मेरिडियन, शेरेटन समूह और आइटीसी होटलों का निर्माण कर रहे हैं। वहीं रमादा (होटल समूह) पहले से ही कश्मीर में मौजूद है।'

फारूक ने बताया, 'जम्मू-कश्मीर में कई ऐतिहासिक स्थल हैं, जिनकी लोगों को बहुत जानकारी नहीं है, हमारा महाराष्ट्र व अन्य राज्यों के टूर ऑपरेटरों से अनुरोध है कि वे अपने पैकेज में कारगिल सहित ऐसे इलाकों का प्रचार करें।' फारूक ने कहा कि कश्मीर में हेरिटेज (धरोहर) स्थलों से लेकर एडवेंचर स्पो‌र्ट्स (साहसिक खेलों) तक सब है। जहां तक पर्यटन का सवाल है, देश में हमारा कोई प्रतियोगी नहीं है।

उन्होंने बताया, 'हम देश में सर्वश्रेष्ठ हैं। हमारा कोई प्रतियोगी नहीं है। बुनियादी ढांचे की बात करें तो वह हमारे यहां पर्याप्त है। हमारे पास गोल्फ के लिए सर्वोत्तम स्थान है। यही नहीं हेरिटेज और खरीदारी के मामले में भी हम सर्वश्रेष्ठ हैं। हमारी पाक शैली विश्व भर में प्रसिद्ध है। हमारे पास जम्मू जैसा तीर्थयात्रा स्थल है। धरती पर स्वर्ग के रूप में कश्मीर है। लद्दाख के रूप में सबसे अच्छा साहसिक खेल स्थान है। इसलिए जम्मू व कश्मीर अपने आप में एक दुनिया है।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.