PreviousNext

21वें जुम्मे को मीरवाईज ने अदा की जामिया में नमाज

Publish Date:Fri, 02 Dec 2016 02:38 PM (IST) | Updated Date:Fri, 02 Dec 2016 02:48 PM (IST)
21वें जुम्मे को मीरवाईज ने अदा की जामिया में नमाज
मीरवाईज ने नमाज अदा करने से पूर्व परंपरागत तरीके से नमाजियों को खुतबा भी दिया।

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर। अंतत: शुक्रवार 21वें जुम्मे को आल पार्टी हुर्रियत कांफ्रेंस के उदारवादी चेयरमैन मीरवाईज मौलवी उमर फारुक नमाज-ए-जुम्मा अदा करने के लिए एतिहासिक जामिया मस्जिद पहुंचे। मीरवाईज ने नमाज अदा करने से पूर्व परंपरागत तरीके से नमाजियों को खुतबा भी दिया।

मीरवाईज मौलवी उमर फारुक थे नजरबंद

बता दें कि आठ जुलाई को आतंकी कमांडर बुरहान की मौत के बाद वादी में हिसंक प्रदर्शनों का दौर शुरु हो गया। इसी दौरान प्रशासन ने राष्ट्रविरोधी प्रदर्शनों पर काबू पाने के लिए मीरवाईज मौलवी उमर फारुक समेत सभी प्रमुख अलगाववादी नेताओं को नजरबंद कर दिया था। मीरवाईज मौलवी उमर फारुक कश्मीर के प्रमुख मजहबी नेता हैं और लगभग 600 साल पुरानी एतिहासिक जामिया मस्जिद में ही हर शुक्रवार को नमाज ए जुम्मा उनका खुतबा होता है।

श्रीनगर स्मार्ट सिटी के लिए समिति का होगा गठन

नमाजे के बाद पाक झंडे के साथ निकलता है जुलूस

नमाज से पूर्व होने वाले अपने संबोधन में ही अक्सर वह कश्मीर मुददे पर अपनी और हुर्रियत की अगली रणनीति का एलान करते हैं। जामिया मस्जिद में ही हर शुक्रवार को नमाज के बाद पाकिस्तानी झंडों के साथ राष्ट्रविरोधी जुलूस निकलते हैं और पथराव होता है। लगातार बंद और प्रशासनिक पाबंदियों के चलते एतिहासिक जामिया मस्जिद में गत शुक्रवार को 19 जुम्मों के दौरान नमाज नहीं हो पा रही थी।

प्रशासन ने खत्म की नजरबंदी

गत शुक्रवार को 19जुम्मों के बाद 20वें जुम्मे को ही जामिया में नमाज हुई थी। लेकिनमीरवाईज मौलवी उमर फारुक घर में नजरबंद होनेके कारण जामिया मस्जिद तक नहीं पहुंच पाए थे। शुक्रवार को प्रशासन ने वादी में सुधरते हालात का संज्ञान लेते हुए उनकी नजरबंदी समाप्त कर दी और वह दोपहर एक बजे के करीब अपने समर्थकों संग नमाज ए जुम्मा अदा करने के लिए जामिया मस्जिद में पहुंचे।

नरवाल अग्निकांड में छह के खिलाफ जांच के निर्देश

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:21 th to Friday prayers in Jamia played by Mirwaij(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

जम्मू-कश्मीर : हिजबुल मुजाहिदीन के कथित रिकॉर्डिंग स्टूडियो का पुलिस ने किया पर्दाफाशसिर्फ 6 सेकंड में एक क्रेडिट कार्ड को हैक कर लेते हैं हैकर्स
यह भी देखें

संबंधित ख़बरें