Move to Jagran APP

दक्षिण और तटीय राज्यों में जीत के लिए इस प्लान पर काम कर रहे हैं शाह

पांच राज्यों में आए चुनाव नतीजों के बाद भाजपा दक्षिणी और तटीय राज्यों में खुद को मजबूत करने के लिए काम कर रही है। भाजपा को उम्मीद है कि आगामी लोकसभा चुनाव में उसे इन राज्यों में ज्यादा से ज्यादा सीटें मिलेंगी।

By Manish NegiEdited By: Published: Tue, 31 May 2016 11:21 AM (IST)Updated: Tue, 31 May 2016 11:55 AM (IST)
दक्षिण और तटीय राज्यों में जीत के लिए इस प्लान पर काम कर रहे हैं शाह

नई दिल्ली। साल 2019 में होने वाले आम चुनाव में भाजपा को तटीय और दक्षिणी राज्यों की 205 सीटों में से 100 सीटें जीतने की उम्मीद है। पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों के नतीजों के बाद भाजपा इन राज्यों में अपना जनाधार बढ़ाने के लिए कोरोमंडल प्लान पर काम कर रही है।

loksabha election banner

केंद्र में भाजपा की सरकार बने के बाद पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने उत्तर-पूर्वी राज्यों के अलावा तमिलनाडु, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना और करेल के तटवर्ती इलाकों में पार्टी की उपस्थिति बढ़ाने के लिए 2014 में एक प्लान बनाया था।

हाल ही में हुए चुनावों में भाजपा ने पहली बार असम में अपनी सरकार बनाई है। जबकि पश्चिम बंगाल और केरल में उसका प्रदर्शन काफी सुधरा है। इसके अलावा, पार्टी नेताओं का कहना है कि इन राज्यों में सदस्यता अभियान काफी मजबूत हुआ है। केरल और लक्षद्वीप में साल 2014 में साढ़े चार लाख के मुकाबले अप्रैल 2015 में 14 लाख से ज्यादा सदस्य हो गए हैं। जबकि आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में पार्टी सदस्यों की संख्या करीब साढ़े 6 लाख से बढ़कर 36 लाख से ज्यादा हो गई है।

पूर्वोत्तर के मुख्यमंत्रियों ने की अमित शाह से मुलाकात, 'नेडा' के बारे में की चर्चा

भाजपा उपाध्यक्ष और सदस्यता अभियान के प्रभारी रहे विनय सहस्रबुद्धे ने बताया कि "कोरोमंडल तटीय राज्यों में जोर अमित शाह के दिमाग की ही उपज थी। यहां तक कि प्लान को नाम भी उन्होंने ही दिया था।" वो आगे कहते हैं "अमित शाह का मकसद पार्टी का नए इलाकों में विस्तार करना था। जिसका फायदा आगामी चुनाव में मिले।"

इसका मुख्य कारण यही है कि विंध्य के उत्तर में पार्टी को विस्तार की इतनी गुंजाइश नहीं थी। जबकि गुजरात, राजस्थान और एमपी में ज्यादा से ज्यादा सीटें जीतना मुश्किल हो सकता है। हालांकि केरल और पश्चिम बंगाल में एक विकल्प के तौर पर उभरने से पार्टी खुश है।

हमने दी भ्रष्टाचार मुक्त सरकार, 15 दिन चलेगा 'विकास पर्व' कार्यक्रम: अमित शाह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.