Move to Jagran APP

पौंटी चड्ढा के मॉल से मिले 200 करोड़

शराब और रियल एस्टेट के मशहूर कारोबारी पोंटी चड्ढा के नोएडा स्थित मॉल से आयकर विभाग की टीम ने बुधवार को छापेमारी के दौरान दो सौ करोड़ रुपये बरामद किया है। नोएडा के सेंटरस्टेज मॉल के बेसमेंट से एक तिजोरी मिली है जिसमें यह राशि मिली है। हालांकि आयकर विभाग के कर्मियों ने अभी इसे खोला नहीं है। इस संबंध में पोंटी चड्ढा को नोटिस जारी किया गया है।

By Edited By: Published: Wed, 01 Feb 2012 10:25 PM (IST)Updated: Thu, 02 Feb 2012 04:11 PM (IST)
पौंटी चड्ढा के मॉल से मिले 200 करोड़

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश में चुनाव शुरू होने के ठीक पहले प्रदेश के जाने-माने शराब कारोबारी और सत्ता के करीबी पोंटी चड्ढा के नोएडा स्थित मॉल से आयकर विभाग की टीम ने बुधवार को छापेमारी के दौरान दो सौ करोड़ रुपये बरामद किया है। नोएडा के सेंटरस्टेज मॉल के बेसमेंट से एक तिजोरी मिली है जिसमें यह राशि मिली है। हालांकि आयकर विभाग के कर्मियों ने अभी इसे खोला नहीं है। इस संबंध में पोंटी चड्ढा को नोटिस जारी किया गया है।

loksabha election banner

आज पोंटी चढ्डा के राज्य और दिल्ली के करीब 20 ठिकानों पर आयकर विभाग ने छापेमारी की। आयकर विभाग के इस अभियान को कर चोरी की जांच के साथ-साथ शराब की अवैध बिक्री की आशंका से जोड़कर देखा जा रहा है।

शराब के अलावा प्रदेश में मल्टीप्लेक्स कारोबार से जुड़े पोंटी के परिसरों पर छापेमारी का अभियान बुधवार सुबह साढ़े दस बजे शुरू हुआ और कार्रवाई दिनभर चली। आयकर विभाग के सूत्रों के मुताबिक दिल्ली में सैनिक फार्म और लाजपत नगर समेत कई परिसरों पर कार्रवाई की गई। उत्तर प्रदेश में 200 अधिकारियों वाले आयकर विभाग के दल ने नोएडा, मुरादाबाद और राजधानी लखनऊ समेत छह स्थानों पर इसी तरह का अभियान चलाया।

आयकर विभाग की इस कार्रवाई में कई करोड़ रुपये की नकद राशि बरामद की गई है। फिलहाल चड्ढा से किसी तरह की पूछताछ नहीं की जा सकी है, क्योंकि वो पारिवारिक कार्यक्रम के सिलसिले में दुबई में हैं। तलाशी की यह कार्रवाई विभाग को चड्ढा की फर्म द्वारा कर चोरी करने के आरोपों के संबंध में सूचना मिलने के बाद शुरू की गई। सूत्र बताते हैं कि विभाग उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कुछ फर्मो द्वारा शराब की अवैध तरीके से बिक्री की आशंका का भी पता लगा रहा है। आयकर विभाग के अधिकारियों ने चड्ढा के दो कथित सहयोगियों ललित कपूर और गुरजीत कोचर के भी दिल्ली स्थित परिसरों की तलाशी ली और कुछ लेन-देन के बारे में उनसे पूछताछ किए जाने की उम्मीद है।

छापों से शराब कारोबारी सन्न

शराब कारोबारी पोंटी चड्ढा के 32 ठिकानों पर आयकर विभाग की सेंट्रल इन्टेलिजेंस एजेंसी [सीआइए] के छापों से वेस्ट यूपी के शराब कारोबार में हड़कंप की स्थिति है। छापों की इस कार्रवाई में हालांकि मेरठ के भी आयकर अधिकारी शामिल रहे, लेकिन निर्देशन पूरी तरह से सीआइए का ही रहा। कार्रवाई से मेरठ समेत 15 जनपदों के 1800 शराब ठेकेदारों में अफरा-तफरी का माहौल है। शराब के गोदामों से संदिग्ध कागज हटा दिए गए है।

आयकर अन्वेषण व आयकर सर्तकता विभाग के उच्च पदस्थ सूत्रों ने बताया कि 80 टीमों ने 32 स्थानों पर छापे मारे हैं। मुरादाबाद, नोएडा, गुड़गांव, फरीदाबाद, देहरादून, लखनऊ, दिल्ली, चंडीगढ़, मुंबई में देर रात तक कार्रवाई चल रही है। मुरादाबाद में मेरठ के अफसरों की टीम कार्रवाई कर रही है। सूत्रों ने बताया कि कई राज्यों से बिना बिल के शराब आपूर्ति की शिकायतों की भी जांच की जा रही है। एमआरपी से अधिक शराब बेचे जाने की भी पड़ताल हो रही है। 87 कम्प्यूटर व पांच लैपटॉप कब्जे में लिए गए है। 98 बैंकों में खातों का रिकॉर्ड भी खंगाला जा रहा है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.