Move to Jagran APP

पाकिस्तान की गोलीबारी में एक जवान शहीद, आर्मी ने मार गिराए दो आतंकी

पाकिस्तानी सेना ने भारतीय ठिकानों पर मोर्टार का प्रयोग करने के साथ स्नाइपर का भी इस्तेमाल किया, जिससे भारतीय सेना का एक जवान शहीद हो गया।

By Manish NegiEdited By: Published: Wed, 09 Nov 2016 06:29 PM (IST)Updated: Wed, 09 Nov 2016 09:07 PM (IST)
पाकिस्तान की गोलीबारी में एक जवान शहीद, आर्मी ने मार गिराए दो आतंकी

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर। पाकिस्तान ने बुधवार को पुंछ व राजौरी में गोलाबारी बंद कर उत्तरी कश्मीर के मच्छल (कुपवाड़ा) सेक्टर में अपनी बंदूकों के मुंह खोल दिए। पाकिस्तानी सेना ने भारतीय ठिकानों पर मोर्टार का प्रयोग करने के साथ स्नाइपर का भी इस्तेमाल किया, जिससे भारतीय सेना का एक जवान शहीद हो गया। शहीद की पहचान 17 सिख रेजिमेंट के सतनाम सिंह के रूप में हुई है।

loksabha election banner

वहीं भारतीय सेना ने भी पाकिस्तान को करारा जवाब दिया, जिससे सीमा पार एक अग्रिम निगरानी चौकी के तबाह होने की सूचना है। अधिकारियों ने बताया कि बुधवार दोपहर को पाकिस्तानी सैनिकों ने भारतीय ठिकानों पर गोलाबारी शुरू कर दी। भारतीय जवानों ने इसे उकसावे की कार्रवाई समझ संयम बरता और करीब आधे घंटे बाद पाकिस्तान की तरफ से गोलाबारी बंद हो गई, लेकिन शाम साढ़े चार बजे जब सीमा पार अजान हो रही थी, ठीक उसी वक्त पाकिस्तानी सेना के एक स्नाइपर ने बज्जर पोस्ट के इलाके में तैनात जवान सतनाम सिंह को निशाना बनाकर गोली चलाई।

गोली लगते ही जवान शहीद हो गया। इसके बाद पाकिस्तानी सेना ने मोर्टार व अन्य हथियारों से भी गोलाबारी शुरू कर दी। यह देख भारतीय जवानों ने भी जवाबी प्रहार किया। अधिकारियों के मुताबिक पाकिस्तानी सेना की एक अग्रिम निगरानी चौकी तबाह हुई है, लेकिन पाकिस्तानी सेना को हुए जानी नुकसान की कोई जानकारी नहीं है। बता दें कि जिस क्षेत्र में पाकिस्तान के स्नाइपर ने गोली चलाई, वहीं गत 28 अक्टूबर को पाकिस्तान की बैट (बॉर्डर एक्शन टीम) ने सरहद में घुसकर भारतीय जवान की हत्या कर शव को क्षत-विक्षत कर दिया था।

मंगलवार को भी हुए थे दो जवान शहीद पाकिस्तान की ओर से मंगलवार को राजौरी के झंगड सेक्टर में की गई गोलाबारी में भी सेना के दो जवान शहीद हो गए थे। मंगलवार को भी पाकिस्तान ने भारत केसैन्य शिविरों, सेना के वाहनों व रिहायशी इलाकों को निशाना बनाकर भारी गोलाबारी की थी। इसमें सेना के दो जवान शहीद हो गए थे और तीन अन्य जवान घायल हो गए थे। शहीदों की पहचान 54 आरआर के नायक प्रीतम ¨सह और नायक हरवींद्र यादव के रूप में हुई है। हरवींद्र यादव उत्तर प्रदेश में बलिया के निवासी थे।

सोपोर में लश्कर के दो विदेशी आतंकी ढेर

सुरक्षाबलों ने बुधवार को उत्तरी कश्मीर के दुरसु (सोपोर) में लश्कर-ए-तैयबा के दो विदेशी आतंकियों को मार गिराया। उनके एक अन्य साथी को पकड़ने के लिए सुरक्षाबलों ने तलाशी अभियान जारी रखा हुआ है। जानकारी के अनुसार शाम करीब पांच बजे सोपोर पुलिस को अपने तंत्र से पता चला कि दो से तीन आतंकी रफियाबाद के पास दुरसु-वत्रगाम में देखे गए हैं। उसी समय पुलिस और सेना का एक संयुक्त कार्यदल आतंकियों को मार गिराने के लिए दुरसु की तरफ रवाना हुआ।

इस बीच आतंकियों को जवानों के आने की भनक लग गई और उन्होंने अपना ठिकाना छोड़ खेतों के रास्ते निकटवर्ती जंगल की तरफ भागने का प्रयास किया, लेकिन जवानों ने उन्हें घेरकर आत्मसमर्पण के लिए ललकारा। इस पर आतंकियों ने जवानों पर फायरिंग कर दी। जवानों ने भी जवाबी फायर किया। स्थानीय स्कूल के बाहर हुई यह मुठभेड़ लगभग आधा घंटा चली और दो आतंकी मारे गए। आतंकियों के पास दो असाल्ट राइफलें, सात मैगजीन व अन्य सामान मिले।

आइईडी लगाकर सैन्य काफिले को उड़ाने की साजिश नाकाम

आतंकवादियों ने उत्तरी कश्मीर में आइईडी लगाकर सैन्य काफिले को उड़ाने की कोशिश की, जिसे सुरक्षाबलों ने नाकाम बना दिया। अधिकारियों ने बताया कि आतंकियों ने सैन्य काफिले को निशाना बनाने के लिए सुबह एक शक्तिशाली आइईडी कुपवाड़ा जिले के टूटीगुंड (हंदवाड़ा) में सड़क पर लगा दी। सैन्य वाहनों की आवाजाही से पहले सड़क की जांच के लिए निकली सेना की रोड ओपनिंग पार्टी ने अपने उपकरणों के जरिये आइईडी का पता लगा लिया। उन्होंने सड़क को यातायात के लिए बंद कर बम निरोधक दस्ते को सूचित किया। बम निरोधक दस्ते ने मौके पर पहुंच आइईडी को निष्कि्रय बना दिया।

इसके बाद सड़क को वाहनों की आवाजाही के लिए खोल दिया गया। इसी बीच श्रीनगर-मुजफ्फराबाद सड़क पर स्थित पट्टन (बारामुला) के साथ सटे महमूदपोरा के बाहरी छोर पर ग्रामीणों ने स्थानीय युवक जाकिर हुसैन बडू का शव देखा। बडू की छाती पर गोलियों के निशान थे। अधिकारियों ने बताया कि 25 वर्षीय बडू निकटवर्ती वाइलू गांव में दवा की दुकान चलाता था। मंगलवार रात जब वह दुकान से अपने घर की तरफ निकला था तो उसे रास्ते में आतंकियों ने अगवा कर लिया था।

बारामूला में युवक की हत्या

इससे पहले बुधवार सुबह आतंकियों ने बारामूला जिले में एक शख्स की गोली मारकर हत्या कर दी। आतंकियों ने उत्तरी कश्मीर के पट्टन(बारामुला) में एक युवक को पहले अगवा किया और बाद में उसे मौत के घाट उतार दिया। बुधवार सुबह मृतक का शव मिलने के बाद पुलिस ने मामला दर्ज कर छानबीन शुरु कर दी है।

मृतक की पहचान जाकिर हुसैन बडू के नाम से हुई है जिसके पिता का नाम गुलाम अहमद बडू बताया जा रहा है।

जम्मू कश्मीर के शोपियां में मुठभेड़, हिजबुल आतंकी ढेर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.