Move to Jagran APP

कर्नाटक के मंत्री और नेता के यहां मिला 162 करोड़ का काला धन

आयकर विभाग के उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार रमेश जरकीहोली सौभाग्य लक्ष्मी शुगर लिमिटेड नामक कंपनी के प्रमुख प्रमोटर और निदेशक हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Mon, 23 Jan 2017 10:05 PM (IST)Updated: Tue, 24 Jan 2017 08:18 AM (IST)
कर्नाटक के मंत्री और नेता के यहां मिला 162 करोड़ का काला धन
कर्नाटक के मंत्री और नेता के यहां मिला 162 करोड़ का काला धन

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। कांग्रेस शासित कर्नाटक के लघु उद्योग मंत्री रमेश जरकीहोली और प्रदेश महिला कांग्रेस अध्यक्ष लक्ष्मी हेब्बलकर के खिलाफ आयकर विभाग का शिकंजा कस गया है। पिछले हफ्ते मारे गए छापे में आयकर विभाग ने इन दोनों से जुड़ी कंपनियों में 162 करोड़ रुपये के काले धन का पर्दाफाश किया है। इसके साथ ही आयकर विभाग ने 41 लाख रुपये की नकदी और 12 किलोग्राम सोना भी जब्त किया है। दोनों नेताओं पर चीनी से जुड़ी कोऑपरेटिव सोसाइटियों के मार्फत बड़े पैमाने पर काले धन की हेराफेरी का आरोप है।

prime article banner

आयकर विभाग के उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार रमेश जरकीहोली सौभाग्य लक्ष्मी शुगर लिमिटेड नामक कंपनी के प्रमुख प्रमोटर और निदेशक हैं। उनके भाई की भी इसमें हिस्सेदारी है। आयकर छापे में सौभाग्य लक्ष्मी शुगर में 115 करोड़ रुपये काला धन उजागर हुआ है। कंपनी में कई बेनामी निवेशकों की मार्फत करोड़ों रुपये निवेश किए जाने के भी सुबूत मिले हैं।

शर्मनाक! 75 वर्षीय एक शख्स ने किया अपनी परपोती के साथ बलात्कार

छापे के दौरान कंपनी के ठिकानों से 21 लाख रुपये नकद 12 किलोग्राम सोना भी बरामद किया गया है। आयकर विभाग के अनुसार रमेश जरकीहोली के परिवार के सदस्यों और अन्य करीबियों के खातों में करोड़ों रुपये जमा मिले हैं, जिनका वे संतोषजनक जवाब नहीं दे पा रहे हैं। माना जा रहा है कि बैंकों में जमा यह धन भी रमेश जरकीहोली के काले धन का हिस्सा है। रमेश जरकीहोली के दो अन्य भाई भी कर्नाटक में विधायक हैं।

रमेश जरकीहोली की तरह ही कर्नाटक प्रदेश महिला कांग्रेस की अध्यक्ष लक्ष्मी हेब्बलकर के भाई चन्नाराज बी हट्टीहोली के खाते में लगभग 11 करोड़ रुपये और मां गिरिजा हट्टीहोली के खाते में 25.5 करोड़ रुपये जमा किए जाने के सबूत मिले हैं। इसके साथ ही हाईटेक इंजीनियरिंग कॉरपोरेशन नाम की कंपनी के खाते में भी 10.5 करोड़ रुपए जमा कराए गए थे।

तीनों में कोई भी इन पैसों का स्त्रोत नहीं बता पा रहे हैं। लक्ष्मी हेब्बलकर से जुड़े ठिकानों पर मारे गए छापे में 20 लाख रुपये नकद बरामद किए गए हैं। आयकर विभाग का मानना है कि ये सभी पैसे लक्ष्मी हेब्बलकर के हैं। एक वरिष्ठ ने कहा कि इस मामले में जल्द ही रमेश जरकीहोली और लक्ष्मी हेब्बलकर को पूछताछ के लिए समन भेजेगी।

केन्द्रीय मंत्री वेंकैया नायडू की जलीकट्टू समर्थकों से अपील, अब छोड़ें प्रदर्शन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.