Move to Jagran APP

सीमा पर पाक की ओर से लगातार फायरिंग, जवाबी कार्रवाई में 15 रेंजर्स ढेर

पाक ने आज पुंछ के बालाकोट समेत करीब सात सेक्‍टरों में भारी गोलाबारी की है, जिसमें दो भारतीय नागरिकों की भी मौत हुई है। बीएसएफ की जवाबी कार्रवाई में पाक के 15 रेंजर्स मारे गए हैं।

By Kamal VermaEdited By: Published: Fri, 28 Oct 2016 07:55 AM (IST)Updated: Fri, 28 Oct 2016 07:38 PM (IST)
सीमा पर पाक की ओर से लगातार फायरिंग, जवाबी कार्रवाई में 15 रेंजर्स ढेर

जम्मू (एएनआई)। पाकिस्तान के सीजफायर उल्लंघन का बीएसएफ ने मुंहतोड़ जवाब दिया है। आज करीब 11.30 बजे पाक की ओर से पुंछ के बालाकोट में भी हल्के और स्वचालित हथियारों सेे गोलीबारी की गई और मोर्टार दागे गए। बीएसएफ ने जवाबी कार्रवाई में 15 पाक रेंजर्स को मार गिराया है, वहीं पल्लनवाला सेक्टर में गोलीबारी में एक नागरिक की मौत हो गई है। इस गोलाबारी में कल से अब तक करीब तीन लोगों के घायल होने की भी खबर है।

loksabha election banner

बीएसएफ के डीजी अरुण कुमार के मुताबिक पाक की ओर मारे गए जवानों की सही संख्या के बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है, लेकिन भारतीय सेना की जवाबी कार्रवाई में कम से कम 15 पाक जवानों की मौत हुई है। उनके मुताबिक जवाबी कार्रवाई के तहत हमारी तरफ से सिविलियन एरिया में कोई गोलाबारी नहीं की गई है, लेकिन यदि पाकिस्तान इस तरह की कोई भी कार्रवाई करेगा तो उसको वैसा ही जवाब दिया जाएगा।

सीमा से सटे सात सेक्टरों में पाक ने की गोलाबारी

पाक ने सीजफायर का उल्लंघन करते हुए जम्मू कश्मीर के नौशेरा समेत पल्लनवाला, अखनूर और सुंदरबनी में भारी गोलाबारी की है। यह गोलाबारी आज सुबह करीब पांच बजे शुरू हुई जिसका भारतीय जवानों ने करारा जवाब दिया। अखनूर में हो रही गोलाबारी से तीन लोग घायल हुए हैं। बीएसएफ के एडीजी अरुण कुमार ने कहा कि हम आम लोगों को निशाना नहीं बना रहे हैं। लेकिन पाकिस्तान के उकसाने वाली हरकतों का करारा जवाब देंगे।

दिवाली के त्योहार को देखते हुए अगले तीन दिनों में पाकिस्तान की ओर से बड़ा हमला किए जाने की भी आशंका जाहिर की गई है। इसकी वजह सीमा से सटे अखनूर सेक्टर और चेनाब नदी के किनारे पर पाक कमांडो की तैनाती को बताया जा रहा है। बीतेे तीन दिनों मेंं पाकिस्तान की ओर से संघर्षविराम उल्लंघन की घटनाओं में इजाफा हुआ है।

पाक की ओर से बड़े हमले की आशंका

माना यह भी जा रहा है कि पाकिस्तान यह सब कुछ आतंकियों की घुसपैठ करवाने के मकसद से कर रहा हैै। दरअसल इसके पीछे मकसद यहां बर्फ गिरने से पहले आतंकियों को भारतीय सीमा में दाखिल कराने का है। रक्षा विभाग के पीआरओ मनीष मेहता के मुताबिक पाकिस्तान की ओर से भारी हथियारों से गोलाबारी की जा रही है। वहीं भारतीय जवान भी इस दुस्साहस का पाकिस्तान को करारा जवाब दे रहे हैं।

FPCCI ने दी भारत से सभी व्यापारिक संबंध खत्म करने की धमकी

गोलाबारी में दो लोग घायल

पाकिस्तान सेना नियंत्रण रेखा पर सुंदरबनी व प्लांवाला सेक्टरों पर 82 एमएम व 120 एमएम के बड़े मोर्टार दाग रहा है। सुबह नौ बजे के करीब पाकिस्तान के शैल गिगरियाल में गिरने लगे व इसमें दो लोग घायल हुए हैं। इनमें से एक की पहचान शिवम पुत्र अर्जुन सिंह के रूप में हुई है। गोलाबारी के दौरान घर की ओर भागते हुए वह मोर्टार फटने से घायल हो गया। उसे अखनूर अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। वहीं आरएसपुरा में सुबह ग्यारह बजे के करीब शैल फटने ये बाबा राम, पुत्र अवतार सिंह, निवासी बेड़ा घायल हो गया।

पाक की गोलाबारी में 60 मवेशियों की मौत

पाकिस्तान की ओर से कठुआ, सांबा, जम्मू के आरएसपुरा, अरनिया व अखनूर के प्लांवाला में भारी गोलाबारी से 60 के करीब मवेशी मर चुके हैं जबकि 180 से अधिक घायल हुए हैं। रात को गोलाबारी में सांबा में गोलाबारी में सजाना राजपुरा के कृष्ण चंद की गाए की मौत हो गई जबकि तीन मवेशी घायल हो गए। वहीं मंगू चक्क राजपुरा सुनील दत्त की गाए घायल हो गई। सीमा सुरक्षा बल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने जागरण को बताया कि सुबह पांच बजे तक पाकिस्तान ने जम्मू, सांबा व हीरानगर की 24 के करीब चौकियों पर भारी गोलाबारी की। सीमा सुरक्षा बल की भारी गोलाबारी में पाकिस्तानी इलाके में बहुत नुकसान हुआ है।

राजस्थान पुलिस के हत्थे चढ़ा पाकिस्तान का एक और जासूस

आज सुबह तक जारी रही पाक की ओर से गोलाबारी

इस पूर्व कल पाकिस्तान सेना की तरफ से कठुआ में भारी गोलाबारी की गई जिसका भारतीय सेना ने करारा जवाब दिया है। इसके बाद राजौरी, केजी सेक्टर, हीरानगर और सांबा सेक्टर में भी पाकिस्तान की तरफ से भारी गोलाबारी की गई। सीमावर्ती इलाकों में कल शाम पांच बजे से शुरू हुई गोलाबारी आज सुबह तक जारी रही। एक जानकारी के मुताबिक पाकिस्तान की ओर से सीमा सुरक्षाबल की करीब 50 चौकियों को निशाना बनाकर यह फायरिंग की गई। भारतीय सीमा में हुई पाकिस्तान की इस गोलाबारी से एक लड़की के घायल होने की खबर है। वहीं जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तान पोस्ट और गांव मे काफी नुकसान होने की जानकारी है।

स्थानीय लोग ले रहे शेल्टर्स का सहारा

पाकिस्तान की ओर से लगातार हो रही इस गोलाबारी से बचने के लिए राजौरी समेत अन्य जगहों पर बसे स्थानीय लोगों को शेल्टर्स का सहारा लेना पड़ रहा है। स्थानीय लोगों के मुताबिक इससे पहले ऐसा कभी नहीं हुआ गोलाबारी से बचने के लिए अपना घर तक छोड़ना पड़ा हो। स्थानीय लोगों के मुताबिक सीमा पार से हो रही गोलाबारी से हर कोई डरा हुआ है। वहीं राजौरी के एसएचओ मोहम्मद युनिस चौधरी के मुताबिक वह किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से तैैयार हैं। लोगों को इस गोलाबारी से बचने के लिए एहतियातन अपने घरों में ही रहने की सलाह दी गई है।

सीमा पर हाई अलर्ट घोषित

गौरतलब है कि लाइन ऑफ कंट्रोल से सटे इन इलाकों में पाकिस्तान की ओर से हो रही गोलाबारी से काफी दहशत व्याप्त है। सीमावर्ती इन इलाकों में करीब 190 किमी का क्षेत्र काफी संवेदनशील है। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने पाक गोलाबारी का मुंहतोड़ जवाब देने के निर्देश दिए हैं, साथ ही सीमा पर हाईअलर्ट घोषित किया गया है।

तस्वीरें: पाक की और से कई चौकियों पर भारी गोलाबारी, सीमा पर दहशत

सीजफायर उल्लंघन की सभी खबरों को पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.