PreviousNext

सरकार का बड़ा फैसला, ओबीसी की केंद्रीय सूची में 15 नई जातियां होंगी शामिल

Publish Date:Wed, 30 Nov 2016 10:16 PM (IST) | Updated Date:Wed, 30 Nov 2016 10:22 PM (IST)
सरकार का बड़ा फैसला, ओबीसी की केंद्रीय सूची में 15 नई जातियां होंगी शामिल
पिछड़े वर्ग के राष्ट्रीय आयोग (एनसीबीसी) ने आठ राज्यों में कुल 28 बदलाव किए जाने की सिफारिश की थी।

नई दिल्ली, प्रेट्र। सरकार ने अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) की केंद्रीय सूची में 15 नई जातियों को शामिल करने की मंजूरी दे दी है। इसके अलावा, 13 अन्य जातियों में भी संशोधन को स्वीकृति दी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट ने बुधवार को इस प्रस्ताव को मंजूरी दी। पिछड़े वर्ग के राष्ट्रीय आयोग (एनसीबीसी) ने आठ राज्यों में कुल 28 बदलाव किए जाने की सिफारिश की थी।

यह राज्य :- असम, बिहार, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड हैं। अन्य पिछड़ा वर्ग की केंद्रीय सूची में किए गए 28 संशोधनों में से 15 नई प्रविष्टियां हैं। 9 समानार्थक शब्द हैं या फिर सूची में पहले से मौजूद जातियों की उप जातियां हैं। जबकि चार करेक्शन हैं। इस बीच, केंद्र सरकार ओबीसी में क्रीमीलेयर के मानकों में ढील देने पर भी विचार कर रही है।

गुलाम कश्मीर के शरणार्थियों को 2000 करोड़ का पैकेज :

नई दिल्ली : केंद्र सरकार ने पाकिस्तान के कब्जे वाले गुलाम कश्मीर से आकर देश में रह रहे विस्थापितों के लिए 2000 करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की है।

कैबिनेट बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गृह मंत्रालय के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। इसके तहत आजादी के बाद गुलाम कश्मीर से आकर जम्मू क्षेत्र में रह रहे 36,384 परिवारों को दी जाने वाली वित्तीय सहायता बढ़ाई जाएगी। इस धनराशि से प्रत्येक परिवार को सहायता के तौर पर 5.5 लाख रुपये मिलेंगे। यह धनराशि जम्मू-कश्मीर सरकार को सौंपी जाएगी। फिर राज्य सरकार एकमुश्त समझौते के तौर पर इन परिवारों को यह धनराशि मुहैया कराएगी।

अनुजाति के लिए सरकार कर रही कार्य : विधायक

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:15 new casts will be in the central list of OBC(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

जनवरी में एक साथ 83 सेटेलाइट लांच करेगा इसरोसिविल सोसायटी ने जारी किया समान नागरिक संहिता का मसौदा
यह भी देखें

संबंधित ख़बरें