Move to Jagran APP

हिमाचल में बस खाई में गिरी, 24 की मौत

एक प्राइवेट बस के गहरी खाई में गिर जाने से इसमें सवार 15 लोगों की मौत हो गई जबकि 17 अन्य घायल हो गए। सभी घायलों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। जानकारी के मुताबिक यह हादसा हिमाचल प्रदेश के कन्नौर जिले से करीब 250 दूर रोहतरंग गांव में उस वक्त हुआ जब यह बस एक सकरे रास्ते से गुजर रही थी। इस

By Edited By: Published: Fri, 22 Aug 2014 01:22 AM (IST)Updated: Fri, 22 Aug 2014 07:52 AM (IST)
हिमाचल में बस खाई में गिरी, 24 की मौत

जेएनएन, शिमला : हिमाचल प्रदेश के कबायली जिला किन्नौर की सांगला घाटी के रतुरंग में गुरुवार को एक निजी बस बासपा नदी में जा गिरी। इससे 24 लोगों की मौत हो गई जबकि 19 घायल हो गए। बस सांगला घाटी से जिला मुख्यालय रिकांगपिओ कल्पा जा रही थी। हादसा इतना भीषण था कि 18 लोग मौके पर ही मारे गए जबकि पांच अन्य लोगों की सांसें सांगला प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तक पहुंचते-पहुंचते तक उखड़ गईं। इनमें से बाद में एक और घायल मर गया। गंभीर रूप से घायल क्9 लोगों को हेलीकॉप्टर के माध्यम से सायं करीब पांच बजे आइजीएमसी शिमला पहुंचाया गया है। दुर्घटना का कारण तकनीकी खराबी माना जा रहा है।

loksabha election banner

बिना परमिट के ही बस इस रूट पर लंबे अरसे से दौड़ रही थी। परिवहन मंत्री जीएस बाली ने हादसे पर शोक जताते हुए संयुक्त आयुक्त परिवहन को जांच का आदेश दिया है। मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने आइजीएमसी में जाकर घायलों का हालचाल जाना।

32 सीटर इस बस में क्षमता से अधिक 43 लोग सवार थे। सांगला घाटी के रतुरंग में यह बस 150 मीटर गहरी खाई में सीधे बासपा नदी में गिरी। हादसे में वही लोग बच पाए जो बस से बाहर छिटके। हादसे में बस के चालक परिचालक दोनों मारे गए। दोनों सगे भाई थे।

बस हादसे के पीडि़तों को आठ लाख की फौरी राहत मौके पर ही बांटी गई। जिला उपायुक्त ने बताया कि हादसे के घायलों को बचाने के लिए सचिवालय से हेलीकॉप्टर की मांग की गई और शिमला आइजीएमसी अति गंभीर घायलों को पहुंचाया गया।

मृतकों में दो उत्तर प्रदेश के निवासी थे शेष हिमाचल प्रदेश के स्थानीय लोग थे। मरने वालों में उत्तर प्रदेश के नौशाद पुत्र शमशाद गांव चिलवारा, डाकघर कासिमपुर थाना, खैराबाद जिला सीतापुर, उत्तरप्रदेश और अच्छे लाल पुत्र परमासेन, गांव बगड़नीमा, तहसील साहिबा, जिला मुज्जफरनगर (उप्र), शामिल हैं। मरने वालों में से चार की पहचान अभी तक नहीं हो पाई है।

घायलों में चार हिमाचल के बाहर के हैं उनमें ओम प्रकाश (32) पुत्र गजानंद साहनी गांव टिकोलिया डा. दामोदरपुर जिला मोतीहारी, बिहार, हंस राज (40) पुत्र परस राम गांव बणी जिला कठुआ, जम्मू-कश्मीर, केहर सिंह पुत्र परस राम निवासी जम्मू-कश्मीर, अजय साहनी निवासी बिहार शामिल हैं।

पढ़ें: जीएमयू की बस खड्ड में गिरी, चालक घायल

कमानी टूटने के बाद खाई में गिरने से बची बस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.