Move to Jagran APP

अमरनाथ यात्रा के लिए 1,43,462 भक्त करवा चुके पंजीकरण

यात्रा दो जुलाई से शुरू होकर 18 अगस्त को रक्षाबंधन वाले दिन संपन्न होगी। इस बार यात्रा की अवधि 48 दिन की होगी।

By Gunateet OjhaEdited By: Published: Mon, 09 May 2016 10:46 PM (IST)Updated: Mon, 09 May 2016 10:50 PM (IST)
अमरनाथ यात्रा के लिए 1,43,462 भक्त करवा चुके पंजीकरण

राज्य ब्यूरो, जम्मू। श्री बाबा अमरनाथ की वार्षिक यात्रा के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया सुचारु रूप से चल रही है। अब तक देश भर में 143462 श्रद्धालुओं ने एडवांस पंजीकरण करवा लिया है। यात्रा दो जुलाई से शुरू होकर 18 अगस्त को रक्षाबंधन वाले दिन संपन्न होगी। इस बार यात्रा की अवधि 48 दिन की होगी। राज्यपाल एनएन वोहरा जो श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के चेयरमैन भी है, ने श्रीनगर में दरबार खुलने के पहले दिन उच्च स्तरीय बैठक यात्रा के पंजीकरण व अन्य प्रबंधों का जायजा लिया।

loksabha election banner

बैठक में बताया गया कि यात्रा के लिए 29 फरवरी से एडवांस पंजीकरण शुरू हुआ था। पंजाब नेशनल बैंक, जम्मू-कश्मीर बैंक और येस बैंक की 432 शाखाओं में पंजीकरण हो रहा है। यह प्रक्रिया देश के 32 राज्यों व केंद्रित शासित प्रदेशों में चल रही है। बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पीके त्रिपाठी ने बताया कि बोर्ड की वेबसाइट पर बैंकों की शाखाओं का ब्योरा व अन्य अहम जानकारी उपलब्ध है। पंजीकरण के लिए स्वास्थ्य प्रमाणपत्र उपलब्ध करवाना जरूरी है।

यह प्रमाणपत्र बोर्ड की तरफ से अधिकृत किए अस्पतालों व डॉक्टरों की टीमों से उपलब्ध करवाए जा रहे है। किसी तरह की असमंजस की स्थिति से बचने के लिए श्रद्धालुओं को एडवांस पंजीकरण की सलाह दी गई है। यात्रा के दौरान क्या करे और क्या न करें की जानकारी पंजीकरण करवाने पर संबंधित शाखाओं में उपलब्ध करवाई जा रही है। यह बोर्ड की वेबसाइट पर भी उपलब्ध है। त्रिपाठी ने बताया कि प्रति दिन 7500-7500 श्रद्धालुओं को पहलगाम व बालटाल रूट से भेजा जाएगा। मौसम की स्थिति के अनुसार दोमेल व चंदनबाड़ी में सुबह ग्यारह बजे बंद किए जाएंगे। यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को पवित्र गुफा स्थल में नही ठहरना चाहिए कि क्योंकि तापमान में काफी गिरावट आ जाती है जिससे परेशानी पेश आ सकती है। हर दिन पंजतरणी से दोपहर तीन बजे के बाद ही पवित्र गुफा की तरफ जाने की इजाजत दी जाएगी।

यह भी पढ़ेंः स्कर्ट पहनने पर मुस्लिम लड़की को स्कूल ने लौटाया

यह भी पढ़ेंः बंगाल चुनाव में तैनात एसएसबी जवान ने दी जान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.