Move to Jagran APP

अशक्त लोगों के 14 हजार से अधिक पद खाली

केंद्रीय मंत्रालयों, बैंकों और पीएसयू में अशक्त व्यक्तियों के लिए आरक्षित किए गए पदों में 14,000 से अधिक खाली हैं। कार्मिक राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने गुरुवार को राज्यसभा में एक लिखित जवाब में कहा कि केंद्र ने इनको भरने के लिए सभी संबंधित संस्थाओं से विशेष अभियान चलाने के

By Sachin BajpaiEdited By: Published: Thu, 30 Jul 2015 09:03 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jul 2015 09:50 PM (IST)
अशक्त लोगों के 14 हजार से अधिक पद खाली

नई दिल्ली । केंद्रीय मंत्रालयों, बैंकों और पीएसयू में अशक्त व्यक्तियों के लिए आरक्षित किए गए पदों में 14,000 से अधिक खाली हैं। कार्मिक राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने गुरुवार को राज्यसभा में एक लिखित जवाब में कहा कि केंद्र ने इनको भरने के लिए सभी संबंधित संस्थाओं से विशेष अभियान चलाने के लिए कहा है। विभिन्न विभागों, राष्ट्रीयकृत बैंकों, वित्तीय संस्थानों, केंद्रीय पीएसयू सहित अन्य में अशक्त लोगों के 14,267 पद खाली हैं। इसमें 2,990 पद ग्रुप ए कैटेगरी के खाली हैं।

prime article banner

खाड़ी देशों की जेलों में बंद हैं 11,500 भारतीय

संयुक्त अरब अमीरात और सऊदी अरब में पिछले तीन वर्षो के दौरान राष्ट्रीय सीमा के उल्लंघन सहित विभिन्न अपराधों में वहां की जेलों में करीब 11,500 भारतीय बंद हैं। राज्यसभा में एक लिखित जवाब में प्रवासी भारतीय मामलों के राज्यमंत्री वीके सिंह ने कहा कि सऊदी अरब की जेलों में 4,615, जबकि संयुक्त अरब अमीरात की जेलों में 6,653 भारतीय कैद हैं। ओमान और कतर में क्रमश: यह संख्या 454 और 187 है। भारतीय दूतावसों के प्रयासों से ओमान और कतर से क्रमश: 99 और 88 ¨हदुस्तानी रिहा भी किए गए हैं।

पाकिस्तान ने 2013 से 1129 बार किया संघर्षविराम का उल्लंघन

रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने कहा है कि पाकिस्तानी सेना ने 2013 के बाद से सीमा पर 1129 बार संघर्षविराम का उल्लंघन किया है। इसमें 16 सैन्यकर्मी शहीद हुए हैं। पर्रिकर ने लिखित जवाब में राज्यसभा को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि संघर्षविराम की सभी घटनाओं को पाकिस्तानी सैन्य अधिकारियों के समक्ष हॉटलाइन, फ्लैग मीटिंग तथा दोनों देशों के सैन्य अभियान महानिदेशकों की साप्ताहिक बैठकों के स्थापित तंत्र के जरिये उठाया गया है। वर्ष 2013 में संघर्षविराम की 347 घटनाएं हुईं, जो 2014 में 583 हो गईं। इस वर्ष 30 जून तक ऐसी 199 घटनाएं हुईं।

सरकार ने 126 एमएमआरसीए के लिए निविदा वापस ली

रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने राज्यसभा को बताया है कि केंद्र ने करोड़ों डॉलर के मध्यम बहुद्देश्यीय लड़ाकू विमानों (एमएमआरसीए) के लिए निविदा वापस ले ली है। उन्होंने लिखित जवाब में कहा, '126 एमएमआरसीए की खरीद के लिए पूर्व में जारी किया गया प्रस्ताव के लिए अनुरोध (आरएफपी) वापस ले लिया गया है।'

गंगा नदी के 2020 तक साफ होने की उम्मीद

सरकार को गंगा नदी को स्वच्छ बनाने का काम 2020 तक पूरा होने की उम्मीद है। उस समय तक इस उद्देश्य के लिए की गई पहल के वांछित परिणाम दिखाई देने लगेंगे। जल संसाधन मंत्री उमा भारती ने राज्यसभा को बताया कि गंगा नदी को साफ करना एक व्यापक कार्य है। गंगा स्वच्छता की मौजूदा पहल 2020 तक पूर्ण होने की उम्मीद है।

भिखारियों के पुनर्वास की योजना का तैयार हो रहा प्रारूप

केंद्र सरकार भिखारियों के पुनर्वास और संरंक्षण की योजना का प्रारूप तैयार कर रही है। सामाजिक न्याय और सशक्तीकरण मंत्री कृष्णा पाल गुर्जर ने कहा कि राष्ट्रीय परामर्श बैठकों में केंद्र/राज्य सरकारों के प्रतिनिधियों, एनजीओ, संस्थान और निजी विशेषज्ञों ने भिखारियों को लेकर चर्चा की थी। बैठक में भिखारियों के पुनर्वास के लिए एक केंद्रीय योजना तैयार करने की संभावना का पता लगाने की अनुशंसा की गई है।

दो सौ जिलों में कुपोषित बच्चों की संख्या बहुत अधिक

सरकार ने एकीकृत बाल विकास सेवा (आइसीडीएस) योजना के तहत देश के 200 जिलों में बड़ी संख्या में कुपोषित बच्चों की पहचान हुई है। महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने राज्यसभा में कहा कि इस मामले में उत्तर प्रदेश शीर्ष पर है। वहां के 41 जिलों में बहुत अधिक कुपोषित बच्चे पाए गए हैं। इसके बाद मध्य प्रदेश (30 जिले) का नंबर आता है।

वाड्रा का जवाब, संसद के लिए सम्मान लेकिन बोलना मेरा मौलिक अधिकार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.