Move to Jagran APP

देशभर के 1222 एनजीओ को बैंक खातों की पुष्टि कराने का आदेश

पिछले तीन साल के दौरान मोदी सरकार 10,000 से ज्यादा एनजीओ के पंजीयन को निरस्त कर चुकी है।

By Srishti VermaEdited By: Published: Thu, 14 Sep 2017 12:40 PM (IST)Updated: Thu, 14 Sep 2017 12:40 PM (IST)
देशभर के 1222 एनजीओ को बैंक खातों की पुष्टि कराने का आदेश
देशभर के 1222 एनजीओ को बैंक खातों की पुष्टि कराने का आदेश

नई दिल्ली (एजेंसी)। देशभर के करीब 1222 एनजीओ को गृह मंत्रालय ने अपने बैंक खातों की पुष्टि कराने के लिए कहा है। एनजीओ को ऐसे खातों की पुष्टि करानी होगी जिनके माध्यम से उन्हें विदेशी चंदा प्राप्त होता है। ऐसा करने में विफल रहने वाले एनजीओ के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई होगी। इस सूची में शामिल संगठनों में श्री रामकृष्ण मठ, रामकृष्ण मिशन, इंदौर कैंसर फाउंडेशन चैरिटेबल ट्रस्ट, कोयंबटूर क्रिश्चियन चैरिटेबल ट्रस्ट, दिल्ली स्कूल ऑफ सोसल वर्क सोसायटी, हिंदू अनाथ आश्रम और मदानी दारत तरबियत भी शामिल हैं। परिपत्र में मंत्रालय ने कहा है कि विदेशी अंशदान नियमन अधिनियम (एफसीआरए) के तहत पंजीकृत सभी एनजीओ एकल मान्य बैंक खाते से विदेशी चंदा हासिल करें।

loksabha election banner

खाते की पुष्टि नहीं होने से बैंकों को एफसीआरए प्रावधान का पालन करने में कठिनाई होती है। विदेशी चंदा मिलने के 48 घंटे के भीतर बैंक केंद्र सरकार को सूचित करते हैं। परिपत्र में कहा गया है कि इन संगठनों के लिए अपना विदेशी मान्य खाता और उपयोग खाता को तत्काल पुष्टि कराना जरूरी है। इसके बाद उन्हें बैंक शाखा कोड, खाता संख्या, आईएफएससी आदि एफसी 6 के जरिए भेजना होगा। पिछले तीन साल के दौरान मोदी सरकार 10,000 से ज्यादा एनजीओ के पंजीयन को निरस्त कर चुकी है। यह कदम एफसीआरए के तहत सालाना रिटर्न नहीं भरने के कारण उठाया गया। एफसीआरए के प्रावधानों का उल्लंघन करने के कारण 1300 से ज्यादा एनजीओ को बंद करा दिया गया है। 6 हजार एनजीओ से कहा गया है कि वे अपने खाते ऐसी बैंकों में खुलवाएं जहां कोर बैंकिंग सुविधाएं हैं।

यह भी पढ़ें : भारत को जापान का तोहफा, बुलेट की रफ्तार से सिमट जाएंगी दूरियां


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.