Move to Jagran APP

6 साल से डॉगी का दूध पी रहा है ये बच्चा, जानकर दंग रह जाएंगे आप

मोहित जब छोटा था तब एक बार डॉगी के साथ खेलते हुए उसका मुंह डॉगी के स्तन से लग गया और तबसे उसे जहां भी डॉगी मिलती है वो उसका दूध पीना शुरू कर देता है।

By Atul GuptaEdited By: Published: Mon, 25 Jul 2016 03:21 PM (IST)Updated: Mon, 25 Jul 2016 03:50 PM (IST)
6 साल से डॉगी का दूध पी रहा है ये बच्चा, जानकर दंग रह जाएंगे आप

धनबाद। बचपन में बच्चों को कई बार मिट्टी खाने, चॉक खाने या नाखून खाने की आदतें लग जाती है और वक्त के साथ-साथ ये आदतें छूट भी जाती है लेकिन धनबाद में रहने वाले मोहित को ऐसी आदत है जिसे जानकर आप दंग रह जाएंगे। दस साल के मोहित को डॉगी का दूध पीने की आदत लग गई है। मोहित चार साल की उम्र से डॉगी का दूध पी रहा है और अब तो मनाइतानंद इलाके की लगभग हर डॉगी उसे पहचानने लगी है।

loksabha election banner

माता-पिता की लाख कोशिशों के बावजूद मोहित ने डॉगी का दूध पीना बंद नहीं किया। उसे ऐसा करने से रोकने के लिए मोहित के घर वालों ने उसका स्कूल भी छुड़वा दिया और उस पर कड़ी नजर रखते हैं लेकिन मोहित मौका पाकर कहीं ना कहीं से किसी ना किसी डॉगी के पास पहुंच ही जाता है। पिछले दिनों उसने दूसरे मोहल्ले की डॉगी का दूध पीने की कोशिश की तो उसने मोहित को काट लिया। रेबिज के डर से मोहित के घरवाले फिलहाल उसे इंजेक्शन दिला रहे हैं।

मोहित के पिता सड़क किनारे जूस बेचते हैं और उसकी मां घरेलू नौकरानी का काम करती हैं। मोहित की मां के मुताबिक जब वो छोटा था तब एक बार डॉगी के साथ खेलते हुए उसका मुंह डॉगी के स्तन से लग गया और तबसे उसे जहां भी डॉगी मिलती है वो उसका दूध पीना शुरू कर देता है। मोहित की मां के मुताबिक इलाके की सारी डॉगी का दूध मोहित पी चुका है और अब वो भी मोहित को पहचानने लगी हैं और जब भी मोहित उनका दूध पीने की कोशिश करता है तो वो मोहित को बिना काटे दूध पीने देती है।

मोहित के पिता के मुताबिक वो मोहित को कहीं भी अकेले निकलने नहीं देते। वो कहते हैं कि पड़ोसियों ने उन्हें मोहित की इस आदत के बारे में बताया कि उनका बेटा आवारा डॉगी का दूध पीता है। उन्होंने कहा कि मोहित की इसी आदत की वजह से उन्होंने उसे स्कूल नहीं भेजा।

आर्थिक हालात खराब होने की वजह से मोहित का परिवार उसे किसी डॉक्टर के पास भी नहीं ले जा पा रहा है। पिछले दिनों डॉगी का दूध पीने की कोशिश में दूसरी गली की डॉगी ने उसे काट लिया जिसके बाद उसे पीएमसीएच अस्पताल ले जाया गया जहां उसे रेबिज से बचाव के लिए इंजेक्शन दिए गए लेकिन ऐसी कोई दवाई नहीं है जो उसकी डॉगी का दूध पीने की आदत छुड़ा सके।

सेंट्रल हॉस्पिटल के वरिष्ठ डॉक्टर डी के सिंह के मुताबिक डॉगी का दूध इंसान के लिए जानलेवा नहीं है लेकिन इससे रेबिज संक्रमण का खतरा रहता है।

पढ़ें- इस मंदिर पर गाय ने अर्पित किया दूध, अब होती है शिव की पूजा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.