Move to Jagran APP

राष्‍ट्रपति चुनाव की दूसरी डिबेट के बाद यूएस मीडिया ने हिलेरी को बताया 'विनर'

यूएस मीडिया में राष्‍ट्रपति पद के लिए हुई दूसरी डिबेट के बाद डेमोक्रेट उम्‍मीद्वार हिलेरी क्लिंटन को विनर घोषित किया है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Mon, 10 Oct 2016 10:47 AM (IST)Updated: Mon, 10 Oct 2016 11:46 AM (IST)
राष्‍ट्रपति चुनाव की दूसरी डिबेट के बाद यूएस मीडिया ने हिलेरी को बताया 'विनर'

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए आज हुई दूसरी डिबेट के बाद वहां की मीडिया ने डेमोक्रेट उम्मीद्वार हिलेरी क्लिंटन को बढ़त बनाते हुए दिखाया है। इतना ही नहीं एक अमेरिकी अखबार एलए टाइम्स और सीएनएन ने इस डिबेट के बाद हिलेरी क्लिंटन को विनर घोषित किया है। आज हुई इस दूसरी डिबेट में रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीद्वार डोनाल्ड ट्रंप ने हिलेरी पर बेहद तीखे प्रहार किए थे। इस दौरान दोनों नेताओं केे बीच ई-मेल डिलीट, सीरियाई समस्या, शरणार्थियों की समस्या तक के मुद्दों पर दोनों नेताओं ने खुलकर अपना रुख स्पष्ट किया।

loksabha election banner

अपने तीखे बयानों को लेकर सुर्खियां बटोरने वाले ट्रंप का कहना था कि यदि वह इस चुनाव में विजयी हुए तो हिलेरी को ईमेल मामले में जेल भिजवा देंगे। उन्हाेंने इस डिबेट के दौरान पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन के नाजायज संबंधों का भी मुद्दा उठाया था। इन सभी पर मुद्दों पर दोनों नेताओं की राय और उनके विचारों को जज करके एलए टाइम्स के पैनलिस्ट ने डेमोक्रेट उम्मीद्वार हिलेरी को विजयी घोषित किया है।

इनके दर्द को सुनकर कांप उठेगी आपकी भी रुह, हो जाएंगे बेचैन

अखबार ने इस पूरी डिबेट को तीन राउंड में बांटकर अपने पैनलिस्ट से इस बाबत जो मार्किंग करवाई उसमें हिलेरी सबसे आगे रहीं। हालांकि इस पैनलिस्ट की मानें तो यह डिबेट दोनों नेताओं के बीच काफी कड़ी रही। पहले राउंड में जहां एलए टाइम्स के तीन पैनलिस्ट में से दो ने हिलेरी को विनर बताया वहीं एक अन्य पैनलिस्ट ने उन्हें कोई नंबर ही नहीं दिए थे।

यदि राष्ट्रपति चुनाव जीता तो ईमेल मामले में हिलेरी को भेजेंगे जेल: ट्रंप

लेकिन इसके बाद हुए दोनों राउंड में एलए टाइम्स के तीनों पैनलिस्ट ने हिलेरी और ट्रंप को बराबर के नंबर दिए। लेकिन पहले राउंड में मिली बढ़त के चलते ही इस डिबेट के बाद एल टाइम्स ने हिलेरी को विनर घोषित किया है। अखबार के इस पैनल में अखबार के राजनीतिक विश्लेषक और स्तंभकार कैथलिन डेकर, वाशिंगटन ब्यूरो चीफ डेविड लॉटर और राजनीतिक स्तंभकार डोयले मैकमानस शामिल थे।

गौरतलब है कि पहली डिबेट के बाद हुए एक सर्वे में भी हिलेरी को चार फीसद की बढ़त दिखाई गई थी। दूसरी डिबेट के बाद भी हिलेरी की बढ़त को बरकरार होते देखा जा रहा है। अब राष्ट्रपति चुनाव के लिए अंतिम और सबसे महत्वपूर्ण बहस 19 अक्टूबर को लॉस वेगास में होनी है। इसेक बाद 8 नवंबर को अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होगा।

अमेरिकी चुनाव से जुड़ी सभी खबरों को पढ़ने के लिए किलक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.