Move to Jagran APP

सभी सर्वेक्षणों में हिलेरी को बढ़त, मगर इन वजहों से पलट सकती है बाजी

पोल के मुताबिक तकीनीकी, सामाजिक और सांस्कृतिक बदलाव की वजह से ये चुनाव और भी पेचीदा हो गया है।

By Atul GuptaEdited By: Published: Fri, 28 Oct 2016 03:37 PM (IST)Updated: Fri, 28 Oct 2016 04:46 PM (IST)
सभी सर्वेक्षणों में हिलेरी को बढ़त, मगर इन वजहों से पलट सकती है बाजी

बॉस्टन,रायटर्स। 8 नवंबर को अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव को लेकर सरगर्मियां तेज हैं। ओपिनियन पोल के रूझान बता रहे हैं कि हिलेरी क्लिंटन अपने प्रतिद्वंदी डोनाल्ड ट्रंप के मुकाबले आगे हैं लेकिन रूझानों में एक और दिलचस्प बात सामने आ रही है कि हिलेरी के सामने कुछ चुनौतियां है जिनसे पार पाना उनके लिए आसान नहीं होगा।

loksabha election banner

यहीं नहीं पोल में ये भी बात सामने आई है कि हिलेरी अगर इन मोर्चों पर फेल होती है तो तख्ता पलट भी सकता है और नतीजा ट्रंप के पक्ष में भी जा सकता है।

पोल के मुताबिक तकनीकी, सामाजिक और सांस्कृतिक बदलाव की वजह से ये चुनाव और भी पेचीदा हो गया है। रियल क्लियर पॉलिटिक्स डॉट कॉम की रिपोर्ट के मुताबिक हिलेरी ट्रंप को 5.4 प्वाइंट के अंतर से हरा रही हैं।

हालांकि ट्रंप ने अपने खिलाफ आ रहे इन रूझानों के लिए मीडिया को दोषी ठहराया है। हाल ही में एक अंग्रेजी न्यूज चैनल को दिए इंटरव्यू में उन्होंने मीडिया पर चुनाव को भ्रमित करने का आरोप लगाया।

नतीजों को प्रभावित कर सकते हैं नए मतदाता

पोल में एक और बात जो सामने आई है वो ये है कि इस बार बड़ी तादात में नए मतदाता भी मतदान में शामिल होंगे जो कि चुनाव परिणाम को बदलने की स्थिति में हैं। रॉयटर्स और आईपी पोल्स के मुताबिक 20 से 24 अक्टूबर के बीच किए गए सर्वे में पता चला है कि ट्रंप के समर्थक जो कि सितंबर में 74 फीसदी थे वो घटकर 49 फीसदी रह गए है। जबकि इसी दौरान हिलेरी के समर्थकों की संख्या में करीब 20 से 30 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

पढ़ें- डोनाल्ड ट्रंप ने अपनाया BJP का नारा, US में गूंजा 'अबकी बार ट्रंप सरकार'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.