Move to Jagran APP

फाइनलः आज रिकॉर्ड बनाने के लिए भिड़ंगे दो रफ्तार के सौदागर

पहली बार वर्ल्ड कप फाइनल में जगह बनाने वाली न्यूजीलैंड और चार बार वर्ल्ड कप जीत चुकी ऑस्ट्रेलियाई टीम के बीच फाइनल मुकाबला रविवार को मेलबॉर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा। इन दो बेहतरीन टीमों के बीच होने वाला मुकाबला जाहिर तौर पर काफी धमाकेदार होगा, मगर इस मुकाबले में

By sanjay savernEdited By: Published: Sat, 28 Mar 2015 09:11 AM (IST)Updated: Sun, 29 Mar 2015 08:14 AM (IST)
फाइनलः आज रिकॉर्ड बनाने के लिए भिड़ंगे दो रफ्तार के सौदागर

नई दिल्ली, [संजय सावर्ण]। पहली बार वर्ल्ड कप फाइनल में जगह बनाने वाली न्यूजीलैंड और चार बार वर्ल्ड कप जीत चुकी ऑस्ट्रेलियाई टीम के बीच फाइनल मुकाबला रविवार को मेलबॉर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा। इन दो बेहतरीन टीमों के बीच होने वाला मुकाबला जाहिर तौर पर काफी धमाकेदार होगा, मगर इस मुकाबले में दुनिया के दो टॉप स्पीड स्टार्स के बीच भी एक बेहद रोमांचक जंग होने वाली है।

loksabha election banner

दरअसल न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट और मिचेल स्टार्क ने अपनी तूफानी गेंदबाजी से वर्ल्ड कप प्रतियोगिता में तहलका मचा रखा है। इन दोनों ने ही अपनी-अपनी टीमों को फाइनल तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई है। वर्ल्ड कप में बोल्ट के नाम इस वक्त 21 विकेट हैं तो स्टार्क के नाम 20 विकेट। अब इन दोनों गेंदबाजों में एक-दूसरे को पीछे छोड़ने की होड़ लगी है जिससे कि कोई एक वर्ल्ड कप 2015 में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम कर सके। इन दोनों खिलाड़ियों का वर्ल्ड कप के अब तक के मुकाबलों में कैसा प्रदर्शन रहा है उस पर एक नजर डालते हैं।

वर्ल्ड कप 2015 में ट्रेंट बोल्ट का प्रदर्शनः

इस वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के स्पीड स्टार ट्रेंट बोल्ट विकेट लेने के मामले में पहले पायदान पर हैं। बोल्ट ने 8 मैचों में 4.41 के इकोनॉमी रेट से 21 विकेट चटकाए हैं। लीग मैचों में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऑक्लैंड में उन्होंने 27 रन देकर पांच विकेट लिए थे। यह वर्ल्ड कप में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी है। उनका दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन वेस्टइंडीज के खिलाफ था। वेस्टइंडीज के खिलाफ उन्होंने चार विकेट लिए थे। इसके अलावा बोल्ट न्यूजीलैंड की तरफ से किसी भी वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी भी बने हैं।

मिचेल स्टार्क का वर्ल्ड कप 2015 में प्रदर्शनः

मौजूदा वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं। स्टार्क के नाम 20 विकेट हैं और वो फिलहाल बोल्ट से एक विकेट ही पीछे हैं। स्टार्क ने 7 मैचों में 3.65 के इकोनॉमी रेट से 20 विकेट से चटकाए हैं। इस वर्ल्ड कप में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ ही किया था। न्यूजीलैंड के खिलाफ ऑक्लैंड में उन्होंने 28 रन देकर 6 विकेट लिए थे। इसके अलावा स्कॉटलैंड के खिलाफ 14 रन पर 4 विकेट उनका दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.