Move to Jagran APP

ऑस्ट्रेलिया में जीतना है तो इन सूरमाओं को दिखाना होगा दम

भारतीय टीम जब भी टेस्ट सीरीज खेलने विदेश जाती है तो सबसे पहले एक ही सवाल उठता है कि क्या इस बार टीम अपने पिछले प्रदर्शन को पीछे छोड़ते हुए बेहतर प्रदर्शन करेगी। इसमें कोई शक नहीं कि टीम इंडिया का विदेशी सरजमीं पर टेस्ट मैचों में प्रदर्शन ढ़ीला ही

By sanjay savernEdited By: Published: Sat, 22 Nov 2014 02:58 PM (IST)Updated: Sat, 22 Nov 2014 04:18 PM (IST)
ऑस्ट्रेलिया में जीतना है तो इन सूरमाओं को दिखाना होगा दम

नई दिल्ली, (संजय सावर्ण)। भारतीय टीम जब भी टेस्ट सीरीज खेलने विदेश जाती है तो सबसे पहले एक ही सवाल उठता है कि क्या इस बार टीम अपने पिछले प्रदर्शन को पीछे छोड़ते हुए बेहतर प्रदर्शन करेगी। इसमें कोई शक नहीं कि टीम इंडिया का विदेशी सरजमीं पर टेस्ट मैचों में प्रदर्शन ढ़ीला ही रहता है। साउथ अफ्रीका, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में जब भी टीम टेस्ट सीरीज खेलने गई है उसके प्रदर्शन ने हमेशा निराश ही किया है। एक बार फिर भारत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने जा रही है ऐसे में वही सवाल सामने है कि इस बार क्या होगा? क्या हम कुछ नया करेंगे या हमेशा की तरह फिर से मायूसी ही हाथ आने वाली है।

loksabha election banner

ऑस्ट्रेलिया में टीम के प्रदर्शन का सवाल सचमुच बड़ा है। इस बार जो टीम ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज खेलने गई है वो पिछली टीम के मुकाबले अनुभवहीन हैं और कई खिलाड़ी ऐसे हैं जो ऑस्ट्रेलिया में पहली बार खेलेंगे। पहले टेस्ट टीम की कमान तो विराट के हाथ में है जिन्हें टेस्ट मैच में कप्तानी का कोई तजुर्बा नहीं है। हालांकि वो ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज खेल चुके हैं और उन्हें वहां खेलने का अनुभव है। मगर टीम में कई ऐसे बल्लेबाज हैं जिनके पास ऑस्ट्रेलिया के तेज पिच पर खेलने का अनुभव नहीं है लेकिन अगर उनका बल्ला बोला तो टीम ऑस्ट्रेलिया में एक नई इबारत लिख सकता है।

1. शिखर धवन- धवन की छवि आक्रामक ओपनर की है। वो तेजी से रन बनाने के लिए जाने जाते हैं और उन्होंने कई बार खुद को साबित भी किया है। भारतीय सरजमीं पर खेले गए टेस्ट मैचों में उन्होंने काफी अच्छी पारियां खेली हैं मगर विदेशी सरजमीं पर उन्हें खुद का साबित करना बाकी है। इसी साल इंग्लैंड में खेले गए टेस्ट सीरीज में उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा मगर ऑस्ट्रेलिया में उनके पास खुद को साबित करने का मौका है। धवन ने अब तक दस टेस्ट मैच खेले हैं। इसमें उन्होंने दो शतकों की मदद से 656 रन बनाए हैं और टेस्ट में 177 रन उनका बेस्ट स्कोर है।

2. रोहित शर्मा- श्रीलंका के खिलाफ उनकी 264 रन की पारी ने ये साबित कर दिया है कि वो कितने आक्रामक बल्लेबाज हैं। ऑस्ट्रेलियाई पिच पर टीम इंडिया की जीत के लिए उनकी इसी आक्रामकता की जरूरत है। सहवाग और गंभीर जैसे आक्रामक बल्लेबाजों की गैरमौजूदगी में वो टीम के लिए काफी उपयोगी साबित हो सकते हैं। हालांकि ऑस्ट्रेलिया की तेज पिच पर रोहित के कई चुनौतियों से निपटना होगा। रोहित ने अब तक सात टेस्ट में दो शतकों की मदद से 489 रन बनाए हैं।

3.आजिंक्य रहाणे- आजिंक्य रहाणे ने अपने पिछले दोनों विदेशी दौरे पर टेस्ट में शतक लगाया और अपनी क्षमता साबित की। ऑस्ट्रेलिया की बाउंसी पिच पर भी रहाणे से अच्छे खेल की उम्मीद है। रहाणे ने दस टेस्ट मैचों में 489 रन बनाए हैं और इसमें दो शतक भी शामिल है। उनके पास एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया दौरे पर खुद को साबित करने का बेजोड़ मौका है।

4.चेतेश्वर पुजारा- पुजारा भारतीय टीम के भरोसेमंद बल्लेबाजों में से एक हैं। उनकी बेहतरीन तकनीक उनके खेल का सबसे मजबूत पक्ष है। पुजारा ने हालांकि इंग्लैंड दौरे पर मायूस किया था मगर बाद में इंग्लैंड में ही काउंटी क्रिकेट के दौरान उन्होंने खूब रन बनाए और अपनी फॉर्म हासिल की। उनके पास हालांकि ऑस्ट्रेलिया में खेलने का अनुभव नहीं है मगर वो ऐसे बल्लेबाज हैं जो एक बार चल गए तो फिर विरोधी टीम उन पर हावी नहीं हो पाती। हाल ही में काउंटी क्रिकेट खेलने का उनका अनुभव उनके बहुत काम आएगा। पुजारा ने अब तक 24 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 1872 रन बनाए हैं। 206 उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर है।

5. विराट कोहली- पहले टेस्ट के लिए भारत की अगुआई करने वाले पुजारा इस वक्त कमाल की फॉर्म में हैं। कोहली अकेले ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हें ऑस्ट्रेलिया में खेलने का अनुभव है। अपने पिछले दौरे पर उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक भी लगाया था। एक बार फिर टीम को कोहली से बड़ी उम्मीदें हैं। कोहली ने अब तक 29 टेस्ट मैचों में 6 शतक की मदद से 1855 रन बनाए हैं। 119 रन टेस्ट में उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर है।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.