Move to Jagran APP

रहाणे की टीम की ये है कमजोरियां, क्या जीत लेंगे जिम्बाब्वे ?

आजिंक्य रहाणे की अगुआई में जिम्बाब्वे दौरे के लिए जिन खिलाड़ियों का चुनाव किया गया है उनमें से ज्यादातर खिलाड़ियों में अनुभव की कमी है। हालांकि उन खिलाड़ियों ने घरेलू क्रिकेट या आइपीएल में जबरदस्त प्रदर्शन के दम पर ही टीम में जगह बनाई है मगर इंटरनेशनल क्रिकेट का दबाव

By sanjay savernEdited By: Published: Wed, 01 Jul 2015 01:07 PM (IST)Updated: Thu, 02 Jul 2015 12:04 PM (IST)
रहाणे की टीम की ये है कमजोरियां, क्या जीत लेंगे जिम्बाब्वे ?

नई दिल्ली। आजिंक्य रहाणे की अगुआई में जिम्बाब्वे दौरे के लिए जिन खिलाड़ियों का चुनाव किया गया है उनमें से ज्यादातर खिलाड़ियों में अनुभव की कमी है। हालांकि उन खिलाड़ियों ने घरेलू क्रिकेट या आइपीएल में जबरदस्त प्रदर्शन के दम पर ही टीम में जगह बनाई है मगर इंटरनेशनल क्रिकेट का दबाव कुछ अलग ही होता है और उसे झेलना हर खिलाड़ी के बस की बात नहीं होती। आखिरकार रहाणे की टीम की क्या है कमजोरियां आइए जानते हैं।

loksabha election banner

स्टार बल्लेबाज की कमी

जिम्बाब्वे कि खिलाफ जिन बल्लेबाजों को टीम में जगह दी गई है उनमें से आजिंक्य रहाणे या रॉबिन उथप्पा ही स्टार बल्लेबाज के तौर पर नजर आ रहे हैं। इनके अलावा मुरली विजय, केदार जाधव, मनीष पांडे, मनोज तिवारी, अंबाती रायडू जैसे बल्लेबाजों को अभी वनडे क्रिकेट में खुद को साबित करना बाकी है। जाहिर है इन खिलाड़ियों पर वनडे और टी-20 सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन करने का काफी दबाव होगा।

तेंज गेंदबाजों में अनुभव की कमी

जिम्बाब्वे दौरे के लिए टीम में पांच तेज गेंदबाजों को जगह दी गई है मगर इनमें से सिर्फ भुवनेश्वर कुमार के पास ही सबसे ज्यादा अनुभव है। हालांकि इस वक्त वो भी फॉर्म में नहीं हैं। भुवनेश्वर के अलावा टीम में तेज गेंदबाज के तौर पर धवल कुलकर्णी, मोहित शर्मा, स्टुअर्ट बिन्नी और संदीप कुमार हैं। संदीप जिम्बाब्वे के खिलाफ अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत करेंगे। धवल, मोहित और बिन्नी के पास भी वनडे का कोई ज्यादा अनुभव नहीं है। जाहिर है पेस बैटरी की अनुभवहीनता इस दौरे पर टीम को खल सकती है।

टीम में विशेषज्ञ विकेटकीपर की कमी

जिम्बाब्वे दौरे के लिए टीम में तीन ऐसे खिलाड़ी हैं जो विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी निभा सकते हैं। रॉबिन उथप्पा, अंबाती रायडू और केदार जाधव ये वो खिलाड़ी हैं जो इस दौरे पर विकेट कीपर की भूमिका निभाएंगे। इन तीनों में से कोई भी विशेषज्ञ विकेट कीपर नहीं है। हालांकि रॉबिन उथप्पा आइपीएल के दौरान अपनी टीम के लिए लगातार विकेट कीपिंग करते रहे हैं ऐसे में शायद सबसे ज्यादा भरोसा उन पर ही किया जाएगा।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.