Move to Jagran APP

टीम की कमान इनके हाथों में..इसबार आखिर कौन बनेगा चैम्पियन?

नई दिल्ली। 16 अप्रैल से शुरू हो रहे आइपीएस सीजन 7 की सभी टीमें जीत की उम्मीद लगाए बैठी हैं, मगर जीतेगी वही टीम जिसकी रणनीति विरोधी पर सबसे कारगर साबित होगी। इस बार आइपीएल की टीमों की कमान कुछ पुराने कप्तान पर है तो कुछ टीमों के कप्तान बदल दिए गए हैं। टीम से बेहतर प्रदर्शन करवाने का सबसे ज्यादा दबाव कप्तान पर ही होगा और आखिर में व

By Edited By: Published: Mon, 14 Apr 2014 11:39 AM (IST)Updated: Mon, 14 Apr 2014 04:26 PM (IST)
टीम की कमान इनके हाथों में..इसबार आखिर कौन बनेगा चैम्पियन?

नई दिल्ली। 16 अप्रैल से शुरू हो रहे आइपीएल सीजन 7 की सभी टीमें जीत की उम्मीद लगाए बैठी हैं, मगर जीतेगी वही टीम जिसकी रणनीति विरोधी पर सबसे कारगर साबित होगी। इस बार आइपीएल की टीमों की कमान कुछ पुराने कप्तान पर है तो कुछ टीमों के कप्तान बदल दिए गए हैं। टीम से बेहतर प्रदर्शन करवाने का सबसे ज्यादा दबाव कप्तान पर ही होगा और आखिर में वही टीम खिताब पर कब्जा करेगी जिस टीम का कप्तान 22 गज की पिच पर खुद को दूसरों से बेहतर साबित कर पाएगा। आइए जानते हैं किस टीम की कमान किसके हाथों में है और उससे टीम को कितनी उम्मीदें हैं।

loksabha election banner

महेन्द्र सिंह धौनी (चेन्नई सुपर किंग्स)

आइपीएल में सीएसके के कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी की सफलता किसी से छुपी नहीं है। धौनी की कप्तानी में इस टीम ने वर्ष 2010 और 2011 में लगातार दो बार आइपीएल का खिताब अपने नाम किया जबकि वर्ष 2008, 2012 और 2013 में रनर रही। ऐसे में चेन्नई सुपर किंग्स को अपने कप्तान धौनी से काफी उम्मीदें हैं।

केविन पीटरसन (डेल्ही डेयरडेविल्स)

केविन पीटरसन को इस टीम की कमान पहली बार सौंपी गई है। इससे पहले टीम की कमान दिग्गज बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवाग के हाथों में थी मगर अब तक के आइपीएल के सीजन में ये टीम कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई। इस बार जहां टीम की कमान पीटरसन संभाल रहे हैं तो दूसरी तरफ टीम में बड़ा बदलाव किया गया है। वैसे तो पीटरसन दुनिया के शानदार बल्लेबाजों में शुमार किए जाते हैं मगर एक कप्तान के तौर पर वो आइपीएल सात में दिल्ली की टीम को सफलता दिला पाते हैं या नहीं ये देखने वाली बात होगी।

जार्ज बेली (किंग्स इलेवन पंजाब)

आ‌र्स्टेलियाई खिलाड़ी जार्ज बेली के हाथों में इस बार किंग्स इलेवन पंजाब की कमान है। जार्ज बेली एक शानदार बल्लेबाज हैं साथ ही उनकी कप्तानी भी लाजबाव है। ऐसे में अब तक एक बार भी आइपीएल का खिताब अपने नाम नहीं कर पाने वाली इस टीम को बेली से बड़ी उम्मीदें हैं। वैसे इस बार पंजाब की टीम में कई शानदार खिलाड़ी हैं जो बेली की अगुवाई में बेहतरीन प्रदर्शन करने के बेताब हैं।

गौतम गंभीर (कोलकाता नाइट राइडर्स)

कोलकाता नाइट राइडर्स के मौजूदा कप्तान गौतम गंभीर की अगुवाई में इस टीम ने साल 2012 में आइपीएल का खिताब अपने नाम किया था। हालांकि पिछले साल इस टीम का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा। बावजूद इसके टीम की कमान अभी भी गंभीर के हाथों में ही है। एक बल्लेबाज के तौर पर गंभीर बेहतरीन हैं मगर आइपीएल 7 में एक कप्तान के तौर पर उन्हें खुद को साबित करने की जरूरत है।

रोहित शर्मा (मुंबई इंडियंस)

रोहित शर्मा की अगुवाई में मुंबई की टीम मौजूदा आइपीएल चैम्पियन है। इस टीम के पास इस बार कोरी एंडरसन जैसे खिलाड़ी हैं और खुद रोहित भी जबरदस्त फार्म में हैं, ऐसे में टीम अपने खिताब को बचाने की पूरी कोशिश करेगी यानी दबाव साफ तौर पर रोहित शर्मा पर है, मगर देखना ये है कि रोहित क्या एक बार फिर टीम को चैम्पियन बनाने में कामयाब रहते हैं या आइपीएल सात का खिताब किसी और टीम के पास जाएगा।

शेन वाटसन (राजस्थान रायल्स)

आइपीएल सीजन एक की विनर राजस्थान की टीम की कमान आलराउंडर शेन वाटसन के हाथों में है। ये टीम पिछले सीजन में फिक्सिंग की वजह से काफी चर्चा में रही थी और टीम के प्रदर्शन पर कई सवाल खड़े हुए थे। ऐसे में वाटसन पर ना सिर्फ टीम को चैम्पियन बनाने की, बल्कि टीम को पिछली घटना के उबारकर एक बेहतरीन टीम के तौर पर पेश करने की भी बड़ी जिम्मेदारी है।

विराट कोहली (रायल चैलेंजर बैंगलोर)

इस टीम में हमेशा से एक से बढ़कर एक खिलाड़ी रहे हैं, मगर टीम ने एक बार भी आइपीएल का खिताब नहीं जीता है। हां, ये टीम साल 2009 और 2011 में रनर जरूर रही थी। एक बार फिर से टीम मैनेजमेंट ने विराट के हाथों में ही टीम का कमान रहने दिया है। पिछले साल कोहली की अगुवाई में टीम 5वें नम्बर पर रही थी। ऐसे में कोहली जैसे चैम्पियन खिलाड़ी पर टीम को चैम्पियन बनाने का जबरदस्त दबाव रहेगा।

शिखर धवन (सनराइजर्स हैदराबाद)

धाकड़ बल्लेबाज शिखर धवन आइपीएल सीजन 7 में हैदराबाद टीम की कमान संभाल रहे हैं। आइपीएल सीजन 6 में इस टीम का आगाज हुआ था और टीम ने इस साल चौथा स्थान हासिल किया था। बेशक ये टीम आइपीएल के लिए नई है मगर इस टीम में एक से बढ़कर एक खिलाड़ी हैं जिसके बूते शिखर धवन कोई भी कमाल दिखा सकते हैं।

विराट कोहली ने क्या कहा आइपीएल के बारे में, पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.