Move to Jagran APP

शर्मनाक हार से निकले ये चौंकाने वाले आंकड़े

ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया का शर्मनाक प्रदर्शन एक बार फिर जारी रहा और वनडे ट्राई सीरीज में भारतीय धुरंधर एक भी मैच जीतने में सफल नहीं हो सके। इंग्लैंड के खिलाफ अहम मैच में भी भारतीय टीम के पास कई बार जीत के करीब जाने के मौके आए लेकिन हर

By ShivamEdited By: Published: Fri, 30 Jan 2015 05:56 PM (IST)Updated: Fri, 30 Jan 2015 06:33 PM (IST)
शर्मनाक हार से निकले ये चौंकाने वाले आंकड़े

(शिवम् अवस्थी), नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया का शर्मनाक प्रदर्शन एक बार फिर जारी रहा और वनडे ट्राई सीरीज में भारतीय धुरंधर एक भी मैच जीतने में सफल नहीं हो सके। इंग्लैंड के खिलाफ अहम मैच में भी भारतीय टीम के पास कई बार जीत के करीब जाने के मौके आए लेकिन हर बार वो बैकफुट पर जाते नजर आए। नतीजतन टीम इंडिया फाइनल मुकाबले से दूर हो गई। इंग्लैंड के खिलाफ मिली हार के बाद कुछ चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं।

loksabha election banner

- भारत के लिए मुश्किल बना ये खिलाड़ीः

इंग्लैंड के मोइन अली आज अगर किसी टीम की वजह से एक बेहतरीन ऑलराउंडर के तौर पर मशहूर हो पाए हैं तो वो भारतीय टीम ही है। हैरान करने वाली बात ये है कि उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 64 फीसदी विकेट भारत के खिलाफ ही लिए हैं। यानी अपने अब तक 39 अंतरराष्ट्रीय विकेटों में 25 विकेट उन्हें भारत के खिलाफ ही मिले हैं। ट्राइ सीरीज के अंतिम लीग मैच में मोइन अली ने दो विकेट हासिल किए। ये विकेट थे धुरंधर बल्लेबाज विराट कोहली (8 रन) और सुरेश रैना (1 रन) के। इन्हीं दो विकेटों के दम पर इंग्लैंड के गेंदबाजों ने मैच में पकड़ बनाई। आपको बता दें कि 2014 में जब भारत ने इंग्लैंड दौरा किया था तब मोइन अचानक से एक फ्रंट लाइन बॉलर बनकर उभरे और सीरीज के पांच मैचों में उन्होंने 19 विकेट हासिल किए जो कि सीरीज का दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन साबित हुआ।

इस मैच के स्कोरकार्ड के लिए यहां क्लिक करें

- बनाया रिकॉर्ड और फिर ढेरः

शिखर धवन और अजिंक्य रहाणे ने इस मैच में इंग्लैंड के खिलाफ पहले विकेट के लिए 83 रनों की साझेदारी की। आंकड़ों के नजरिए से देखें तो विश्व की सबसे तेज पिचों में शुमार पर्थ के इस मैदान पर ये पहले विकेट के लिए भारतीय वनडे इतिहास की सबसे बड़ी साझेदारी थी.....लेकिन इस बेहतरीन शुरुआत का भी टीम इंडिया कोई फायदा नहीं उठा सकी और 83 पर पहला विकेट गिरने के बाद पूरी टीम 200 के अंदर ही ढेर हो गई।

- शमी ने सीनियर खिलाड़ियों को दी सीखः

भारतीय गेंदबाज व 11वें नंबर के बल्लेबाज मोहम्मद शमी उस समय पिच पर आए जब टीम इंडिया 165 रन पर अपने नौ विकेट गंवा चुकी थी और तकरीबन 15 साल बाद वो ऐसे 11वें नंबर के भारतीय बल्लेबाज बने जिसने इस पिच पर इतने रन (25) बनाए। इस पिच पर 11वें नंबर पर खेलते हुए जवागल श्रीनाथ ने 2000 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 30 रनों की पारी खेली थी। रैना, कोहली, धौनी जैसे धुरंधर बल्लेबाज इस तेज पिच पर शॉट खेलने में असफल दिखे लेकिन शमी ने इसी पिच पर आते ही ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की और 18 गेंदों पर एक छक्के और तीन चौकों के साथ 25 रन बना डाले जिसके दम पर ही टीम किसी तरह 200 के आंकड़े तक पहुंची।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

- ब्रॉड ने भी खत्म किया सूखाः

स्टुअर्ट ब्रॉड काफी दिनों से संघर्ष कर रहे थे। पिछले मैचों को मिलाकर आज तक तकरीबन 29 ओवर हो चुके थे कि उन्हें कोई विकेट नहीं मिला था लेकिन भारत के सामने आते ही उन्होंने भी अपना ये सूखा खत्म किया और अंबाती रायुडू का विकेट लेकर अपने चेहरे पर मुस्कान लाए। उन्होंने आखिरी बार वेस्टइंडीज के खिलाफ मार्च 2014 में विकेट लिया था।

- रैना के पीछे मोइन, धवन के पीछे वोक्सः

इस ट्राइ सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ पिछले मैच में सुरेश रैना को मोइन अली ने आउट किया था और इस मैच में भी। जिसके साथ ही वो वनडे में रैना को अब तक सबसे ज्यादा तीन बार आउट कर चुके हैं। वहीं, इंग्लैंड के क्रिस वोक्स भी आज से पहले शिखर धवन को दो बार आउट कर चुके थे और आज उन्होंने भी तीसरी बार धवन को आउट किया। धवन से ज्यादा बार वोक्स सिर्फ श्रीलंका के खिलाफ थिसारा परेरा को चार बार आउट कर पाए हैं।

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.