Move to Jagran APP

यही हाल रहा तो 'ओपनिंग' बन सकती है बड़ी समस्या

टेस्ट सीरीज शुरू होने से ठीक पहले भारतीय टीम और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इलेवन के बीच खेले गए पहले अभ्यास मैच में भारतीय टीम के खिलाड़ियों ने काफी असरदार तरीके से अपना दम-खम दिखाया। टीम के बल्लेबाजों और गेंदबाजों ने जोरदार प्रदर्शन किया और साफ तौर पर ये संदेश देने की

By sanjay savernEdited By: Published: Tue, 25 Nov 2014 04:29 PM (IST)Updated: Wed, 26 Nov 2014 02:37 PM (IST)
यही हाल रहा तो 'ओपनिंग' बन सकती है बड़ी समस्या

नई दिल्ली। टेस्ट सीरीज शुरू होने से ठीक पहले भारतीय टीम और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इलेवन के बीच खेले गए पहले अभ्यास मैच में भारतीय टीम के खिलाड़ियों ने काफी असरदार तरीके से अपना दम-खम दिखाया। टीम के बल्लेबाजों और गेंदबाजों ने जोरदार प्रदर्शन किया और साफ तौर पर ये संदेश देने की कोशिश की कि उसे किसी भी हाल में कमतर नहीं आंका जाए। टीम के लगभग हर खिलाड़ियों ने अपनी जिम्मेदारी समझते हुए अच्छी क्रिकेट खेली, मगर एक बड़ी कमी जो इस मैच में सामने आई वो है ओपनिंग बल्लेबाजी। टीम के ओपनर शिखर धवन इस अभ्यास मैच में फेल हो गए। वो जिस आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं उसकी कमी दिखी और वो खुद को साबित करने में असफल रहे।

loksabha election banner

सीए इलेवन के खिलाफ फेल हुए धवन

ओपनर शिखर धवन से जैसी उम्मीद थी वैसी शुरुआत टीम को नहीं मिली। हालांकि टीम के अन्य बल्लेबाजों ने अच्छी बल्लेबाजी कर टीम का स्कोर 300 के पार पहुंचाया मगर धवन महज 10 रन ही बना पाए। अपनी पारी में उन्होंने 20 गेंदों का सामना किया और कैच आउट हुए।

इंग्लैंड दौरे पर निराश किया था धवन ने

इसी वर्ष इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के शुरुआती तीन मैचों में धवन को मौका दिया गया था। तीनों ही टेस्ट मैचों में धवन ने निराश किया और छह पारियों में उन्होंने 12,29,7,31,6 और 37 रन बनाए थे। बाद में लगातार फेल हो रहे धवन की जगह आखिरी दो टेस्ट मैचों में गौतम गंभीर को टीम में शामिल किया गया था।

अन्य विकल्प पर भी हो ध्यान

बेशक शिखर धवन अभ्यास मैच में सीए इलेवन के खिलाफ रन ना बना पाएं हों मगर इसे टीम को गंभीरता से लेना चाहिए। इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में धवन के लगातार फेल होने की वजह से भारतीय टीम को अच्छी शुरुआत नहीं मिल पाती थी और टेस्ट सीरीज हार की ये भी एक प्रमुख वजह थी। ओपनर के ना चल पाने की वजह से नीचे के क्रम के खिलाड़ियों को अतिरिक्त झेलना पड़ता है और इसका असर साफ तौर पर टीम के प्रदर्शन पर पड़ता है। चार दिसंबर से टेस्ट सीरीज शुरू होना है और यदि धवन एक बार फिर इंग्लैंड दौरे की तरह की अॉस्ट्रेलिया दौरे पर भी फ्लॉप साबित हुए तो टीम को इसका गंभीर नतीजा भुगतना पड़ सकता है। ऐसे में इस बात की सख्त जरूरत है कि टीम को ओपनर के तौर पर दूसरे विकल्प पर भी ध्यान देने की आवश्यकता है। अगर धवन अभ्यास मैच में ही आउट ऑफ फॉर्म हो जाते हैं तो उनकी जगह किसी और खिलाड़ी पर भी भरोसा कर ओपनिंग की जिम्मेदारी उसे दी जा सकती है।


क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.