Move to Jagran APP

आज होगी नए चैंपियन की ताजपोशी

चार बार के चैंपियन ऑस्ट्रेलिया और पहली बार विश्व कप जीतने की कोशिश में लगे न्यूजीलैंड की क्रिकेट प्रतिद्वंद्विता में रविवार को नया अध्याय लिखा जाएगा जब ये दोनों टीमें पहली बार एमसीजी में आइसीसी क्रिकेट विश्व कप के फाइनल में एक दूसरे के सामने होंगी। ग्यारह टूर्नामेंटों में पहली बार

By Rajesh NiranjanEdited By: Published: Sun, 29 Mar 2015 03:54 AM (IST)Updated: Sun, 29 Mar 2015 05:25 AM (IST)
आज होगी नए चैंपियन की ताजपोशी

मेलबर्न। चार बार के चैंपियन ऑस्ट्रेलिया और पहली बार विश्व कप जीतने की कोशिश में लगे न्यूजीलैंड की क्रिकेट प्रतिद्वंद्विता में रविवार को नया अध्याय लिखा जाएगा जब ये दोनों टीमें पहली बार एमसीजी में आइसीसी क्रिकेट विश्व कप के फाइनल में एक दूसरे के सामने होंगी।

loksabha election banner

ग्यारह टूर्नामेंटों में पहली बार फाइनल में जगह बनाने वाले न्यूजीलैंड को उस ऑस्ट्रेलिया का सामना करना है जिसके नाम पर न सिर्फ सर्वाधिक विश्व खिताब हैं, बल्कि उसने 1975 से अब तक सर्वाधिक सात बार फाइनल में प्रवेश किया है। ऑस्ट्रेलिया को बड़े टूर्नामेंटों के फाइनल में खेलने का काफी अनुभव है, जबकि न्यूजीलैंड के पास इतिहास रचने का मौका होगा।

दुनिया को कई दिग्गज क्रिकेटर देने के बावजूद न्यूजीलैंड की टीम विश्व क्रिकेट में उतनी सफल नहीं रही। विश्व क्रिकेट में न्यूजीलैंड को सबसे बड़ी सफलता 2000 में मिली जब उसने नैरोबी में आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में भारत को हराया। न्यूजीलैंड की टीम विश्व कप में इससे पहले छह बार सेमीफाइनल तक पहुंची, लेकिन कभी सेमीफाइनल की बाधा को पार नहीं कर पाई। रिचर्ड हैडली, ग्लेन टर्नर, मार्टिन क्रो, स्टीफन फ्लेमिंग जैसे दिग्गज क्रिकेटर करीब पहुंचकर भी कभी विश्व कप को अपने हाथों में नहीं थाम पाए। लेकिन ब्रेंडन मैकुलम की अगुआई वाली मौजूदा टीम में क्रिकेट की सबसे बड़ी ट्रॉफी जीतने के लिए सभी योग्यताएं नजर आ रही हैं।

कागजों पर ऑस्ट्रेलिया मजबूत

कागजों पर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। खिलाडिय़ों पर नजरें दौड़ाएं तो ऑस्ट्रेलिया अधिकांश विभागों में थोड़ा बेहतर स्थिति में नजर आता है, लेकिन इससे भी अहम यह है कि उसने सभी मैच अपने बड़े मैदानों पर जीते हैं, जबकि न्यूजीलैंड ने अपने देश के तुलनात्मक रूप से छोटे मैदानों पर जीत दर्ज की है।

फाइनल तक का सफर

न्यूजीलैंड ने फाइनल तक के अपने सफर के दौरान दो करीबी मैच जीते। टीम ने एक मैच में ऑस्ट्रेलिया को अपनी सरजमीं पर एक विकेट से हराया, जबकि सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बड़े स्कोर वाला मुकाबला भी काफी करीबी रहा। ऑस्ट्रेलिया का सफर भी काफी मुश्किल भरा नहीं रहा। टीम को हालांकि न्यूजीलैंड के खिलाफ शिकस्त झेलनी पड़ी, जबकि बांग्लादेश के खिलाफ उसका मैच बारिश की भेंट चढ़ गया। क्वार्टर फाइनल में हालांकि एक समय पाकिस्तान की टीम ऑस्ट्रेलिया को परेशान करने में सफल रही, लेकिन मेजबान टीम अंतत: जीतने में सफल रही। ऑस्ट्रेलिया ने इसके बाद सेमीफाइनल में भारत के खिलाफ मनोबल बढ़ाने वाली आसान जीत दर्ज की।

पिच और मौसम का मिजाज

मेलबर्न की पिच पर उछाल हमेशा से ही ज्यादा रही है, लेकिन इस पूरे टूर्नामेंट में बल्लेबाजों के अनुकूल नजर आई और रविवार को भी इससे अलग विकेट नजर आने की कोई आशंका नहीं है। गेंद न तो ज्यादा स्विंग होगी और न ही सीम होगी। फाइनल मैच पूरा करवाने के लिए एक अतिरिक्त सुरक्षित दिन भी रखा गया है, लेकिन शायद उसकी जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि रविवार को बारिश की कोई संभावना नहीं जताई गई है।

खास-खास

-ऑस्ट्रेलिया ने 2012 से एमसीजी पर खेले गए अपने पिछले छह मैच जीते हैं। इस मैदान पर न्यूजीलैंड के खिलाफ पिछला मुकाबला उन्होंने 2009 में गंवाया था।

-वनडे करियर में 8000 रन पूरे करने के लिए ऑस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लार्क को और 93 रन की जरूरत है। वह फिलहाल ऑस्ट्रेलिया की तरफ से वनडे में सर्वाधिक रन बनाने वालों की सूची में चौथे स्थान पर हैं।

'न्यूजीलैंड की टीम फॉर्म में है और टूर्नामेंट में वह हमें एक बार हरा भी चुके हैं, लेकिन यदि फाइनल में हम अपना सर्वश्रेष्ठ देने में कामयाब रहें तो मुझे भरोसा है कि हम उन्हें हराने में सफल रहेंगे।' -माइकल क्लार्क, ऑस्ट्रेलियाई कप्तान

'हम मैदान पर उतरकर अपना कौशल दिखाएंगे जैसा कि पूरे टूर्नामेंट के दौरान करते आए हैं। हम अपना सब कुछ झोंक देंगे। उम्मीद करते हैं कि अगर हम अच्छा खेले तो दिन के अंत में खुश होकर जाएंगे और अपने शानदार अभियान को मुड़कर देखेंगे।' -ब्रेंडन मैकुलम, न्यूजीलैंड के कप्तान

टीमें इस प्रकार हैं :

ऑस्ट्रेलिया (संभावित एकादश) : डेविड वार्नर, एरोन फिंच, स्टीवन स्मिथ, माइकल क्लार्क (कप्तान), शेन वॉटसन, ग्लेन मैक्सवेल, ब्रैड हाडिन (विकेटकीपर), जेम्स फॉकनर, मिशेल स्टार्क, मिशेल जॉनसन, जोश हेजलवुड।

न्यूजीलैंड (संभावित एकादश) : ब्रेंडन मैकुलम (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, केन विलियमसन, रॉस टेलर, ग्रांट इलियट, कोरी एंडरसन, ल्यूक रोंची (विकेटकीपर), डेनियल विटोरी, टिम साउदी, ट्रेंट बोल्ट, मैट हेनरी।

आइसीसी क्रिकेट विश्व कप की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.