Move to Jagran APP

शशांक मनोहर निर्विरोध चुने गए बीसीसीआइ के अध्यक्ष

शशांक मनोहर रविवार को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) के निर्विरोध अध्यक्ष चुन लिए गए। वे दूसरी बार बीसीसीआई अध्यक्ष बने है।

By Sachin kEdited By: Published: Sun, 04 Oct 2015 02:38 PM (IST)Updated: Sun, 04 Oct 2015 08:48 PM (IST)
शशांक मनोहर निर्विरोध चुने गए बीसीसीआइ के अध्यक्ष

मुंबई। शशांक मनोहर रविवार को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) के निर्विरोध अध्यक्ष चुन लिए गए। वे दूसरी बार बीसीसीआई अध्यक्ष बने है। इसके अलावा वो दो बार बीसीसीआइ का निर्विरोध अध्यक्ष बनने वाले पहले व्यक्ति हैं।

loksabha election banner

जगमोहन डालमिया के निधन के कारण बीसीसीआइ अध्यक्ष पद रिक्त हुआ था, जिसके बाद रविवार को विशेष साधारण सभा (एसजीएम) में मनोहर के नाम पर मोहर लग गई। शनिवार को इस पद के लिए नामांकन भरने का अंतिम दिन था और समय सीमा समाप्त होने के बाद वे एकमात्र उम्मीदवार थे। अध्यक्ष पद पर पूर्व क्षेत्र की दावेदरी थी और उस क्षेत्र के सभी 6 इकाइयों ने मनोहर के नाम का प्रस्ताव किया था। बंगाल क्रिकेट संघ (सीएबी), नेशनल क्रिकेट क्लब, ओडिशा क्रिकेट एसोसिएशन, झारखंड क्रिकेट एसोसिएशन, असम क्रिकेट एसोसिएशन और त्रिपुरा क्रिकेट एसोसिएशन ने मनोहर के नाम का प्रस्ताव किया।

मनोहर इससे पहले अक्टूबर 2008 से सितंबर 2011 के बीच बीसीसीआई अध्यक्ष रहे थे। मनोहर को बीसीसीआई और आईसीसी के पूर्व प्रमुख शरद पवार का प्रमुख सिपहसालार माना जाता है। डालमिया के निधन के बाद पवार और वर्तमान आईसीसी प्रमुख एन. श्रीविनासन के बाद हुई बैठक से लगा था कि शरद पवार बीसीसीआई अध्यक्ष बन जाएंगे। लेकिन इसके बाद मनोहर और अजय शिर्के की वित्त मंत्री अरूण जेटली और बीसीसीआई सचिव अनुराग ठाकुर से हुई मुलाकात के बाद समीकरण बदल गए। मनोहर को एन. श्रीविनासन का कट्टर विरोधी माना जाता है। इस बैठक के बाद शरद पवार गुट और जेटली ग्रुप एक हुए और मनोहर सर्वसम्मत उम्मीदवार तय हो गए।

एन. श्रीनिवासन को समझ में आ गया था कि उनके पास मनोहर को चुनौती देने के लिए पर्याप्त समर्थन नहीं है, इसलिए उन्होंने बैठक से दूरी बनाए रखी। वैसे भी कोर्ट ने उनके बैठक में भाग लेने कर रोक लगाई थी।

पढ़ेंः मनोहर का निर्विरोध बीसीसीआइ अध्यक्ष बनना तय


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.