Move to Jagran APP

ये था जीत का असली हीरो, आखिर इनके साथ ऐसा क्यों हुआ?

आइपीएल 2015 के फाइनल में मुंबई इंडियंस ने चेन्नई सुपरकिंग्स को 41 रनों से हराकर दूसरी बार खिताब पर कब्जा जमाया। कोलकाता में हुए खिताबी मुकाबले में एक बेहद अजीब चीज देखने को मिली। इस मैच में अर्धशतक जड़ने वाले मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा को मैन ऑफ द मैच

By ShivamEdited By: Published: Mon, 25 May 2015 03:13 PM (IST)Updated: Mon, 25 May 2015 08:50 PM (IST)
ये था जीत का असली हीरो, आखिर इनके साथ ऐसा क्यों हुआ?

(शिवम् अवस्थी), नई दिल्ली। आइपीएल 2015 के फाइनल में मुंबई इंडियंस ने चेन्नई सुपरकिंग्स को 41 रनों से हराकर दूसरी बार खिताब पर कब्जा जमाया। कोलकाता में हुए खिताबी मुकाबले में एक बेहद अजीब चीज देखने को मिली। इस मैच में अर्धशतक जड़ने वाले मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा को मैन ऑफ द मैच चुना गया और जो खिलाड़ी असली हीरो बनकर सामने आया उसको पूरी तरह से नजरअंदाज कर दिया गया। मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार तो छोड़िए, कप्तान या कोच ने मैच के बाद इस खिलाड़ी के बारे में दो शब्द तक नहीं बोले। वैसे, ये खिलाड़ी सिर्फ फाइनल में ही नहीं बल्कि मुंबई के यहां तक पहुंचने की भी वजह था।

loksabha election banner

- बड़ा सवाल:

हम बात कर रहे हैं मुंबई के ओपनर लेंडल सिमंस की। वेस्टइंडीज के सिमंस ने मैच में 45 गेंदों पर 68 रनों की धुआंधार पारी खेली जिसमें 3 छक्के और 8 चौके शामिल थे। उन्होंने अपने रनों की गति न तब ढलने दी जब पहले ही ओवर में पार्थिव पटेल आउट हो गए थे और न तब थमने दी जब रोहित शर्मा अपना अर्धशतक पूरा करके पवेलियन लौट गए। रोहित ने 26 गेंदों में 50 रनों की पारी खेली। जाहिर तौर पर सिमंस की पारी हर लिहाज में रोहित की पारी से बेहतर थी और उनकी ही पारी की वजह से मुंबई को अच्छी शुरुआत मिली थी जिसके दम पर वे 200 पार पहुंचने में सफल रहे।

- आखिर किसकी वजह से मुंबई फाइनल तक पहुंचा?:

मुंबई ने टूर्नामेंट में शुरुआत के चार मैच गंवाने के बाद अचानक वापसी की थी और फिर शानदार अंदाज में प्रदर्शन करके कदम दर कदम आगे बढ़ाते चले गए। शुरुआती चरण में उनके ओपनर एरोन फिंच थे, जो कि फॉर्म से बाहर थे और कुछ मैचों के बाद चोटिल होकर टूर्नामेंट से बाहर हो गए थे। ऐसे नाजुक मौके पर लेंडल सिमंस को ओपनर के तौर पर टीम में शामिल किया गया था। वो सिमंस ही थे जिन्होंने तकरीबन हर अहम मैच में शानदार पारी खेलकर अपनी टीम की नैया पार लगाई। यहां तक कि हैदराबाद के खिलाफ लीग राउंड के अंतिम मैच में जब उन्हें किसी भी हालत में जीत चाहिए थी तब सिमंस ने 48 रनों की शानदार पारी खेली थी, फिर उसके बाद पहले क्वालीफायर मैच में चेन्नई के खिलाफ उन्होंने 51 गेंदों पर 65 रन बनाए थे और अंत में फाइनल में भी उन्होंने 68 रनों की पारी खेल डाली। जाहिर है कि वो ही मुंबई के इस पूरे अभियान के असल हीरो थे क्योंकि फील्डिंग में भी उन्होंने कुछ कम कमाल नहीं दिखाया।

- वाह, क्या आंकड़े हैंः

लेंडल सिमंस (आइपीएल 2015)

मैच- 13

रन- 540

औसत- 45.00

स्ट्राइक रेट- 122.44

अर्धशतक- 6

चौके/छक्के- 56/21

आइपीएल की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.