Move to Jagran APP

रैना-जडेजा ने दिलाई भारत को बड़ी जीत, सीरीज में 1-0 की बढ़त

'मैन ऑफ द मैच' सुरेश रैना के आक्रामक शतक के बाद रवींद्र जडेजा की शानदार गेंदबाजी की मदद से भारत ने बारिश से बाधित दूसरे वनडे में इंग्लैंड को डकवर्थ-लुईस प्रणाली के आधार पर 133 रनों के बड़े अंतर से हरा दिया। इस तरह मेहमान टीम ने टेस्ट में मिली हार पर कुछ मरहम लगाते हुए पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। पहला मैच बारिश के कारण खेला नहीं जा सका था। तीसरा मैच 30 अगस्त को नॉ¨टघम में होगा।

By Edited By: Published: Wed, 27 Aug 2014 07:41 PM (IST)Updated: Thu, 28 Aug 2014 09:12 AM (IST)
रैना-जडेजा ने दिलाई भारत को बड़ी जीत, सीरीज में 1-0 की बढ़त

कार्डिफ। 'मैन ऑफ द मैच' सुरेश रैना के आक्रामक शतक के बाद रवींद्र जडेजा की शानदार गेंदबाजी की मदद से भारत ने बारिश से बाधित दूसरे वनडे में इंग्लैंड को डकवर्थ-लुईस प्रणाली के आधार पर 133 रनों के बड़े अंतर से हरा दिया। इस तरह मेहमान टीम ने टेस्ट में मिली हार पर कुछ मरहम लगाते हुए पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। पहला मैच बारिश के कारण खेला नहीं जा सका था। तीसरा मैच 30 अगस्त को नॉ¨टघम में होगा।

loksabha election banner

बुधवार को सोफिया गार्डस पर पहले खेलते हुए भारत ने 50 ओवरों में छह विकेट पर 304 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा किया। इंग्लैंड की पारी शुरू होने से पहले ही बारिश आ गई जिससे उसे 47 ओवर में 295 रन बनाने का लक्ष्य मिला, लेकिन भारत के तेज और स्पिन मिश्रित आक्रमण के सामने उसके बल्लेबाजों ने आसानी से घुटने टेक दिए। इंग्लैंड की पूरी टीम 38.1 ओवर में 161 रन पर ढेर हो गई।

कप्तान एलिस्टेयर कुक (19) ने पदार्पण कर रहे एलेक्स हेल्स के साथ पहले विकेट के लिए 54 रनों की साझेदारी करके अच्छी शुरुआत की, लेकिन इसके टूटते ही इंग्लिश पारी को बिखरने में देर नहीं लगी। अपना पहला वनडे खेल रहे हेल्स ने सर्वाधिक 40 रन बनाए। उनके अलावा इयोन मॉर्गन (28), बेन स्टोक्स (23), क्रिस वोक्स (20) ही थोड़ा संघर्ष कर सके। बायें हाथ के स्पिनर जडेजा ने गेंदबाजी में कमाल दिखाया और सात ओवर में 28 रन देकर चार विकेट लिए। मुहम्मद शमी ने 32 रन और रविचंद्रन अश्विन ने 38 रन देकर दो-दो विकेट लिए। भुवनेश्वर कुमार और रैना को एक-एक विकेट मिला। इस मैच में भारतीय टीम की फील्डिंग भी बेहतरीन रही, उन्होंने कई रन बचाए। रहाणे का बेन स्टोक्स (23) का सीमा रेखा पर लिया गया कैच देखने लायक था।

इससे पहले भारत की शुरुआत हालांकि अच्छी नहीं रही। शिखर धवन (11) और विराट कोहली (0) दोनों की खराब फॉर्म जारी रही जिससे भारत का स्कोर दो विकेट पर 19 रन हो गया। रोहित शर्मा (52) और अ¨जक्य रहाणे (41) ने तीसरे विकेट के लिए 91 रन जोड़कर भारत को संकट से बाहर निकालने की कोशिश की। रोहित ने अपना 23वां अर्धशतक लगाया। उन्होंने 87 गेंद खेली और चार चौके और एक छक्का लगाया।

इसके बाद रैना और कप्तान महेंद्र ¨सह धौनी (52) ने बखूबी मोर्चा संभाला। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 144 रन की साझेदारी की। इसके साथ ही दोनों ने वनडे में इस विकेट के लिए 2000 से अधिक रन जुटाने का नया रिकॉर्ड बनाया। भारत ने आखिरी 13 ओवरों में 133 रन बनाए। रैना ने क्रिस जॉर्डन की गेंद पर एक रन लेकर अपना चौथा शतक पूरा किया। उनका पिछले साढ़े चार साल में यह पहला शतक है। रैना ने 75 गेंदों पर 12 चौकों और तीन छक्कों की मदद से 100 रन बनाए। धौनी ने 49 गेंदों पर अपना 55वां अर्धशतक पूरा किया। भारतीय कप्तान ने 51 गेंद खेलीं और छह चौके लगाए। जडेजा (नाबाद 09) और अश्विन (नाबाद 10) ने स्कोर 300 रन के पार पहुंचाया। वोक्स ने 52 रन देकर सर्वाधिक चार विकेट झटके। स्पिनर जेम्स ट्रेडवेल ने 42 रन के एवज में दो विकेट हासिल किए। एंडरसन ने दस ओवर में 57 रन दिए और उन्हें कोई विकेट नहीं मिला।

देखें भारत बनाम इंग्लैंड मैच का लाइव स्कोर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.