Move to Jagran APP

तीसरा टेस्ट- दूसरा दिन: बेल और बटलर का भी बोला बल्ला

गैरी बैलेंस और इयान बेल के शानदार शतकों के बाद अपना पहला टेस्ट खेल रहे जोस बटलर की 85 रन की ताबड़तोड़ पारी के दम पर इंग्लैंड ने तीसरे टेस्ट के दूसरे दिन सात विकेट पर 56

By Edited By: Published: Tue, 29 Jul 2014 02:10 AM (IST)Updated: Tue, 29 Jul 2014 12:15 PM (IST)
तीसरा टेस्ट- दूसरा दिन: बेल और बटलर का भी बोला बल्ला

साउथेम्पटन। गैरी बैलेंस और इयान बेल के शानदार शतकों के बाद अपना पहला टेस्ट खेल रहे जोस बटलर की 85 रन की ताबड़तोड़ पारी के दम पर इंग्लैंड ने तीसरे टेस्ट के दूसरे दिन सात विकेट पर 569 रन का विशाल स्कोर खड़ा कर अपनी पारी घोषित कर दी। इंग्लैंड ने इसके बाद 25 रन पर भारत का एक विकेट झटककर अपनी स्थिति और मजबूत कर ली। भारत पर फॉलोआन का खतरा भी मंडराने लगा है।

loksabha election banner

उसे फॉलोआन बचाने के लिए 370 रन की दरकार है। दिन का खेल खत्म होने पर मुरली विजय 11 और चेतेश्वर पुजारा चार रन बनाकर क्रीज पर थे। भारत को पहला झटका 17 रन के स्कोर पर शिखर धवन के रूप में लगा। उन्हें जेम्स एंडरसन ने छह रन के निजी स्कोर पर कप्तान के हाथों कैच करवाया। धवन इस सीरीज में अभी तक पांच पारियों में केवल 85 रन ही बना पाए हैं।

पहले दिन का आकर्षण बैलेंस रहे तो दूसरे दिन का बेल। बेल ने शानदार खेल का नमूना पेश करते हुए 167 रन बनाए। 32 वर्षीय बल्लेबाज ने कल के शतकवीर बैलेंस (156) के साथ तीसरे विकेट के लिए 142 और विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर (85) के साथ छठे विकेट के लिए 106 रन की साझेदारी निभाई। उन्होंने 256 गेंदों का सामना कर 19 चौके और तीन छक्के जड़े।

बटलर अपने पहले टेस्ट मैच में शतक बनाने से चूक गए। उन्होंने 83 गेंदों का सामना कर नौ चौके और तीन छक्के जड़े। उनके आउट होने के तुरंत बाद एलिस्टेयर कुक ने पारी समाप्त घोषित कर दी।

इससे पहले रवींद्र जडेजा पर छक्का जड़कर शतक पूरा करने वाले बेल ने अपनी पारी के दौरान 7000 टेस्ट रन भी पूरे किए। उन्होंने पारी के 159वें ओवर में भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर मिड ऑफ पर खड़े पंकज सिंह को कैच थमाया। भारतीय गेंदबाज पहले दो टेस्ट मैचों की तरह अनुशासित गेंदबाजी नहीं कर पाए और इंग्लैंड के बल्लेबाजों को रन बनाने में कोई परेशानी नहीं हुई।

इंग्लैंड ने सुबह दो विकेट पर 247 रन से आगे खेलना शुरू किया। उन्होंने पहले सत्र में 29 ओवर में 111 रन जोड़े और इस बीच बैलेंस का विकेट गंवाया जो कि दुर्भाग्यपूर्ण ढंग से पवेलियन लौटे। महेंद्र सिंह धौनी ने दूसरे सत्र में गेंदबाजी में लगातार बदलाव की रणनीति अपनाई। इससे रन गति धीमी पड़ी और इस बीच भारत जो रूट (3) और मोइन अली (12) के विकेट लेने में सफल रहा।

इन दोनों को भुवनेश्वर ने आउट किया। तीसरे सत्र में पारी समाप्त घोषित करने से पहले इंग्लिश टीम ने केवल 18.3 ओवर में 144 रन ठोके। भारत की ओर से भुवनेश्वर ने 103 रन देकर तीन, जबकि रवींद्र जडेजा ने 153 रन देकर दो विकेट चटकाए। मुहम्मद शमी ने 123 रन देकर एक विकेट लिया। पंकज सिंह ने 146 रन लुटाए पर उन्हें कोई विकेट नहीं मिला।

पढ़ें: तीसरा टेस्ट- पहला दिन: बैलेंस ने जड़ा शतक, कुक चूके

तीसरे टेस्ट के पहले दिन, ये बने खास आंकड़े


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.