Move to Jagran APP

सबकी नजरें मेरठ के इस धुरंधर पर, क्या टूटेगा 104 साल पुराना रिकॉर्ड?

टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त ले चुकी टीम इंडिया अब इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट के लिए तैयार है। इस बार मुकाबला हैंपशर में होगा। यूं तो फैंस की नजरें अपने कई चहेते खिलाड़ियों पर रहेंगी लेकिन टीम इंडिया का एक खिलाड़ी ऐसा भी है जो धीरे-धीरे एक गजब के रिकॉर्ड की ओर बढ़ता जा रहा है। उसका फॉर्म देखकर ये कहना भ

By Edited By: Published: Fri, 25 Jul 2014 01:59 PM (IST)Updated: Fri, 25 Jul 2014 02:15 PM (IST)
सबकी नजरें मेरठ के इस धुरंधर पर, क्या टूटेगा 104 साल पुराना रिकॉर्ड?

नई दिल्ली। टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त ले चुकी टीम इंडिया अब इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट के लिए तैयार है। इस बार मुकाबला हैंपशर में होगा। यूं तो फैंस की नजरें अपने कई चहेते खिलाड़ियों पर रहेंगी लेकिन टीम इंडिया का एक खिलाड़ी ऐसा भी है जो धीरे-धीरे एक गजब के रिकॉर्ड की ओर बढ़ता जा रहा है। उसका फॉर्म देखकर ये कहना भी गलत नहीं होगा कि वो उस रिकॉर्ड को हासिल नहीं कर सकता, ऐसे में अब अगले तीन टेस्ट मैच काफी अहम रहेंगे। क्या हैं वो दो रिकॉर्ड जो ये खिलाड़ी अपने नाम कर सकता है, आइए जानते हैं..

loksabha election banner

- 104 साल पुराना वो रिकॉर्ड..:

यहां हम बात कर रहे हैं उत्तर प्रदेश के मेरठ से आने वाले 23 साल के भुवनेश्वर कुमार की। इंग्लैंड दौरे पर अगर कोई एक खिलाड़ी अब तक सबसे अलग और दिलचस्प साबित हुआ है तो वो भुवनेश्वर ही हैं। अपने ऑलराउंडर होने की प्रतिभा को साबित करते हुए भुवनेश्वर अब तक सीरीज में 209 रन बना चुके हैं और साथ ही 11 विकेट भी हासिल कर चुके हैं। उनका बल्लेबाजी औसत 69.66 है और गेंदबाजी औसत 16.81, अपनी पिछली चार पारियों में वो तीन अर्धशतक लगा चुके हैं और उनका न्यूनतम स्कोर 36 का रहा है। इसके अलावा तीन पारियों में गेंदबाजी करते हुए वो दो बार पांच या उससे ज्यादा विकेट हासिल कर चुके हैं। अगर वो इसी रफ्तार और निरंतरता से पूरी सीरीज में खेलते रहे तो सीरीज के अंत में वो तकरीबन 522 रन बना चुके होंगे और 27 विकेट ले चुके होंगे। अगर वो ऐसा करने में सफल रहे तो पिछले 100 सालों के टेस्ट इतिहास में एक सीरीज में 500 से ज्यादा रन व 25 से ज्यादा विकेट लेने वाले वो दूसरे खिलाड़ी होंगे। इससे पहले 1910 में दक्षिण अफ्रीका के ऑबरे फॉकनर ने इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट की सीरीज में 545 रन बनाए थे व 29 विकेट झटके थे।

- वो नहीं, तो ये सही:

जाहिर तौर पर 100 साल पुराने इस विशाल रिकॉर्ड को तोड़ना बेहद कठिन काम लग रहा है इसलिए चलिए आपको एक और ऐसे रिकॉर्ड से रूबरू कराते हैं जिसको तोड़ना भुवनेश्वर के लिए शायद थोड़ा आसान हो। ये है एक सीरीज में 300 रन बनाने व 20 या उससे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड। अगर वो ऐसा करने में सफल रहते हैं तो टेस्ट इतिहास में ऐसा 16वीं बार ही होगा और भुवी ऐसा करने वाले टेस्ट इतिहास के 13वें खिलाड़ी बन जाएंगे। इस रिकॉर्ड से वो 91 रन और 9 विकेट ही दूर हैं, जिसके लिए उनके पास तीन टेस्ट मैच अभी बाकी हैं (अगर फिट रहे तो)। आखिरी बार टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के एंड्रयू फ्लिंटॉफ ने 2005 की एशेज सीरीज में इस रिकॉर्ड को हासिल किया था। भारतीय खिलाड़ियों की बात करें तो ये रिकॉर्ड इससे पहले सिर्फ कपिल देव ही बना पाए हैं जिन्होंने 1981-82 में इंग्लैंड के खिलाफ 6 टेस्ट मैचों की सीरीज में 318 रन बनाए थे और 22 विकेट हासिल किए थे।

ये भी पढ़ें: बहन के साथ ने बनाया क्रिकेटर, आज इंग्लैंड में बना रहा है रिकॉर्ड पे रिकॉर्ड

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.