Move to Jagran APP

बांग्लादेश ने स्कॉटलैंड को छह विकेट से पराजित किया

तमीम इकबाल की अगुआई में शीर्ष क्रम के चार बल्लेबाजों की अर्धशतकीय पारियों से बांग्लादेश ने गुरुवार को काइल कोएत्जर की बड़ी शतकीय पारी पर पानी फेरा और स्कॉटलैंड को छह विकेट से हराकर विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को जीवंत रखा।

By Gunateet OjhaEdited By: Published: Thu, 05 Mar 2015 08:22 PM (IST)Updated: Thu, 05 Mar 2015 08:31 PM (IST)
बांग्लादेश ने स्कॉटलैंड को छह विकेट से पराजित किया

नेल्सन। तमीम इकबाल की अगुआई में शीर्ष क्रम के चार बल्लेबाजों की अर्धशतकीय पारियों से बांग्लादेश ने गुरुवार को काइल कोएत्जर की बड़ी शतकीय पारी पर पानी फेरा और स्कॉटलैंड को छह विकेट से हराकर विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को जीवंत रखा।

loksabha election banner

स्कॉटलैंड की तरफ से सलामी बल्लेबाज कोएत्जर ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेलते हुए 134 गेंदों पर 156 रन बनाए जिससे पहले बल्लेबाजी का न्योता पाने वाली उनकी टीम आठ विकेट पर 318 रन का बड़ा स्कोर खड़ा करने में सफल रही।

बांग्लादेश ने 48.1 ओवर में चार विकेट पर 322 रन बनाकर वनडे अंतरराष्ट्रीय मैचों में अपना सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल किया। उसके लिए तमीम इकबाल (95) ने अच्छी नींव रखी जबकि बाद में महमुदुल्लाह (62), मुशफिकुर रहीम (60) और शाकिब अल हसन (नाबाद 52) ने भी अर्धशतक जमाए। शब्बीर रहमान ने नाबाद 42 रन की तेजतर्रार पारी खेली। बांग्लादेश ने विश्व कप में दूसरा सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल किया। रिकॉर्ड आयरलैंड के नाम पर है, जिसने इंग्लैंड के खिलाफ 2011 में 328 रन का लक्ष्य हासिल किया था।

बांग्लादेश की टीम इससे पहले कभी विश्व कप में 300 रन नहीं बना पायी थी और ऐसे में बड़े लक्ष्य के सामने उसने सौम्य सरकार (2) का विकेट जल्दी गंवा दिया। तमीम और महमुदुल्लाह ने दूसरे विकेट के लिए 139 रन जोड़कर बांग्लादेश को इस झटके से जल्द ही उबार दिया। इसके बाद तमीम ने मुशफिकुर रहीम के साथ तीसरे विकेट के लिए 57 रन जोड़े। तमीम बांग्लादेश की तरफ से विश्व कप में पहला शतक जड़ने वाले बल्लेबाज बनने की तरफ तेजी से आगे बढ़ रहे थे, लेकिन डेवी ने उन्हें पगबाधा आउट कर दिया।

रेफरल भी उनके खिलाफ गया। बायें हाथ के 25 वर्षीय बल्लेबाज ने अपनी पारी में 100 गेंद खेली तथा नौ चौके और एक छक्का लगाया। महमुदुल्लाह की 62 गेंद की पारी में छह चौके और एक छक्का शामिल है। रहीम (42 गेंद, छह चौके, दो छक्के) को आउट करके स्कॉटलैंड की कुछ उम्मीद जगी, लेकिन शाकिब को रहमान के रूप में अच्छा साथी मिला।

इन दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 75 रन की अटूट साझेदारी की और टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया। शाकिब ने 41 गेंद खेली और पांच चौके व एक छक्का लगाया, जबकि रहमान की 40 गेंद की पारी में चार चौके और दो छक्के शामिल हैं। वर्तमान विश्व कप में यह 19वां मौका है, जबकि कोई टीम 300 या इससे अधिक रन बनाने में सफल रही जो इस टूर्नामेंट में नया रिकॉर्ड है।

इससे पहले स्कॉटलैंड की पारी कोएत्जर के इर्द गिर्द घूमती रही। उन्होंने मैट मचान (35) के साथ तीसरे विकेट के लिए 78 और प्रेस्टन मोमसेन (39) के साथ चौथे विकेट के लिए 141 रन की दो उपयोगी साझेदारियां कीं। 'मैन ऑफ द मैच' कोएत्जर ने अपने करियर का दूसरा शतक लगाया। उन्होंने अपनी पारी में 17 चौके और चार छक्के लगाए। रिची बेरिंगटन (26) और मैथ्यू क्रास (20) ने भी उपयोगी पारियां खेलीं, जिससे स्कॉटलैंड 300 रन के पार पहुंचने में सफल रहा। बांग्लादेश की तरफ से तस्कीन अहमद सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 43 रन देकर तीन विकेट लिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.